कार्बेट में प्लास्टिक बाल्टी चबाते बाघों का तस्वीर वायरल, वन मंत्री ने अधिकारियों पर लगाई फटकार

By भाषा | Published: February 7, 2020 07:45 PM2020-02-07T19:45:29+5:302020-02-07T19:45:29+5:30

संपर्क किए जाने पर राज्य के वनमंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि यह मामला बहुत 'गंभीर' है और उन्होंने अभयारण्य के अधिकारियों से इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।

Photo of tigers chewing plastic buckets in carbate goes viral, forest minister reprimands officers | कार्बेट में प्लास्टिक बाल्टी चबाते बाघों का तस्वीर वायरल, वन मंत्री ने अधिकारियों पर लगाई फटकार

कार्बेट में प्लास्टिक बाल्टी चबाते बाघों का तस्वीर वायरल, वन मंत्री ने अधिकारियों पर लगाई फटकार

Highlightsउन्होंने कहा कि प्लास्टिक का डिब्बा चबाते बाघों की फोटो बहुत चिंताजनक है क्योंकि इससे संरक्षित क्षेत्र में जानवरों की सुरक्षा पर सवाल खड़े होते हैं। अभयारण्य के अधिकारियों को यह तस्वीर हाल में एक पर्यटक ने उपलब्ध करायी थी जो ढिकाला क्षेत्र में भ्रमण पर आया था। 

कार्बेट बाघ अभयारण्य के अधिकारियों को पार्क की ढिकाला रेंज में रामगंगा नदी में तीन बाघों के प्लास्टिक का डिब्बा चबाते एक तस्वीर मिली है। अभयारण्य के उप निदेशक चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि संरक्षित क्षेत्र में प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध के मद्देनजर इस बात की जांच के आदेश दिए गये हैं कि फोटो में दिखाई देने वाला प्लास्टिक का डिब्बा अभयारण्य तक कैसे पहुंचा।

उन्होंने कहा कि हांलांकि इस मामले की जांच की जा रही है लेकिन चमोली जिले के गैरसैंण इलाके से निकलकर नैनीताल जिले के रामनगर तक पहुंचने वाली रामगंगा नदी के पानी में इस प्लास्टिक के डिब्बे के बहकर वहां पहुंचने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता ।

जोशी ने कहा कि नदी के किनारे पर बहुत से गांव बसे हैं और हो सकता है कि वहीं के किसी निवासी ने डिब्बा नदी में फेंका हो। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का डिब्बा चबाते बाघों की फोटो बहुत चिंताजनक है क्योंकि इससे संरक्षित क्षेत्र में जानवरों की सुरक्षा पर सवाल खड़े होते हैं।

संपर्क किए जाने पर राज्य के वनमंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि यह मामला बहुत 'गंभीर' है और उन्होंने अभयारण्य के अधिकारियों से इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। अभयारण्य के अधिकारियों को यह तस्वीर हाल में एक पर्यटक ने उपलब्ध करायी थी जो ढिकाला क्षेत्र में भ्रमण पर आया था। 

Web Title: Photo of tigers chewing plastic buckets in carbate goes viral, forest minister reprimands officers

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे