टमाटर के दाम आसमान पर, 'क्रिप्टो से अधिक अस्थिर', सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया की बाढ़, देखें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2021 05:17 PM2021-11-25T17:17:05+5:302021-11-25T17:28:00+5:30

बारिश के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में इसका खुदरा भाव 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है।

More volatile than crypto How Internet reacted to rising tomato prices across India 120 per kg | टमाटर के दाम आसमान पर, 'क्रिप्टो से अधिक अस्थिर', सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया की बाढ़, देखें

तिरुवनंतपुरम में 103 रुपये प्रति किलो, पलक्कड़ में 100 रुपये प्रति किलो है।

Next
Highlightsसोशल मीडिया पर लोगों कई तरह के कमेंट कर रहे हैं। टमाटर के लिए 90 से 108 रुपये प्रति किलो के बीच कुछ भी भुगतान करना पड़ता है।वायनाड और कोझीकोड में 90 रुपये प्रति किलो पर चल रही हैं।

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल, सरसों तेल के बाद हरी सब्जियां के दाम ने महंगाई में आग लगा दी है। देश के अधिकांश शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 80 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास चल रही हैं, लेकिन सरकारी आंकड़ों के अनुसार, व्यापक बारिश के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में इसका खुदरा भाव 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है।

सोशल मीडिया पर लोगों कई तरह के कमेंट कर रहे हैं। फनी कमेंट कर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया द रहे हैं। आजादपुर मंडी की कृषि उपज विपणन समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान के अनुसार, टमाटर वर्तमान में दिल्ली की आजादपुर मंडी में पिछले महीने 33.5 रुपये प्रति किलोग्राम से 44.25 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है।

et">

guys, it’s ‘tomato’ whose prices are rising, please don’t write 1-star reviews for us 😅🙏— zomato (@zomato) November 24, 2021

कीमतों में यह वृद्धि खुदरा और ऑनलाइन बाजारों में कहीं अधिक स्पष्ट है जहां ग्राहकों को टमाटर के लिए 90 से 108 रुपये प्रति किलो के बीच कुछ भी भुगतान करना पड़ता है। दिल्ली में ग्रोफर्स पर टमाटर (हाइब्रिड) की कीमत 90 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में बिगबास्केट पर 80 रुपये प्रति किलोग्राम है।

चेन्नई में टमाटर का खुदरा भाव 100 रुपये प्रति किलो, पुडुचेरी में 90 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु में 88 रुपये प्रति किलो और हैदराबाद में 65 रुपये प्रति किलो हो गया है। केरल में टमाटर की खुदरा कीमतें कोट्टायम में 120 रुपये प्रति किलो, एर्नाकुलम में 110 रुपये प्रति किलो, तिरुवनंतपुरम में 103 रुपये प्रति किलो, पलक्कड़ में 100 रुपये प्रति किलो, त्रिशूर में 97 रुपये प्रति किलो तथा वायनाड और कोझीकोड में 90 रुपये प्रति किलो पर चल रही हैं।

बेंगलुरु में टमाटर की खुदरा कीमतें 90-120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं और कर्नाटक में लगातार बारिश के कारण बैंगन, गोभी, गाजर, मूली और बीन्स जैसी सब्जियों की कीमतों में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। शहर में बहुत कम स्टॉक आ रहा है। सामान्य से लगभग 10 प्रतिशत -20 प्रतिशत। टमाटर के भाव 100-110 रुपये तक गए।

सेम, गाजर और मूली जैसी अन्य सब्जियां भी महंगी हो गई हैं। एक सब्जी व्यापारी और कर्नाटक में रसेल मार्केट कमेटी के सचिव ने इंडिया टुडे को बताया। इस बीच, तमिलनाडु के वंदवासी में एक होटल मालिक ने अपने ग्राहकों के लिए टमाटर की बढ़ती कीमतों का प्रबंधन करने के लिए एक विशेष पेशकश की है। ज्ञानवेल नाम के मालिक ने घोषणा की कि एक ग्राहक 1 किलो बिरयानी के लिए 1 किलो टमाटर का व्यापार कर सकता है या 1 किलो बिरयानी खरीदते समय आधा किलो टमाटर मुफ्त प्राप्त कर सकता है।

ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर ज़ोमैटो ने 'टमाटर' की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर अपना गुस्सा व्यक्त किया है। जोमैटो ने एक ट्वीट में कहा, "दोस्तों, यह 'टमाटर' है जिसकी कीमतें बढ़ रही हैं, कृपया हमारे लिए 1-स्टार समीक्षा न लिखें।"

टमाटर की बढ़ती कीमतों के बारे में बताने के लिए केवल Zomato ने ही ट्विटर का सहारा नहीं लिया। जबकि कुछ नेटिज़न्स ने निर्मला सीतारमण की "मैं प्याज नहीं खाती" टिप्पणी का समर्थन किया, अन्य लोगों ने सोचा कि क्या टमाटर अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने के लिए अंगूठी पर अच्छा लगेगा या तिजोरी में। एक यूजर ने यह भी कहा कि क्रिप्टोकरंसी की कीमतों की तुलना में टमाटर की कीमतें बहुत अधिक अस्थिर हैं।

कर्नाटक में टमाटर का खुदरा भाव धारवाड़ में 85 रुपये किलो, मैसूर में 84 रुपये किलो, मेंगलूर में 80 रुपये किलो और बेल्लारी में 78 रुपये किलो है। आंध्र प्रदेश में टमाटर की कीमतें विजावाड़ा में 91 रुपये प्रति किलो, विशाखापत्तनम में 80 रुपये प्रति किलो और तिरुपति में 75 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई हैं।

तमिलनाडु में रामनाथपुरम में टमाटर 119 रुपये प्रति किलो, तिरुनेलवेली में 103 रुपये किलो, तिरुचिरापल्ली में 97 रुपये किलो, कुड्डालोर में 94 रुपये किलो और कोयंबटूर में 90 रुपये किलो बिक रहा है। हालांकि, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के 167 केंद्रों के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर 72 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रहा है। आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की खुदरा कीमतों में अक्टूबर की शुरुआत से वृद्धि शुरू हुई और नवंबर में यह उच्चस्तर पर बनी हुई हैं।

आजादपुर टमाटर संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, ‘‘दक्षिण भारत से दिल्ली को टमाटर की आपूर्ति बारिश के कारण प्रभावित हुई है। अगर आने वाले दिनों में बारिश जारी रही, तो राष्ट्रीय राजधानी में कीमतें मौजूदा स्तर से भी बढ़ सकती हैं।’’ उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश से देसी किस्म के टमाटर की आवक के कारण आजादपुर थोक बाजार में टमाटर की कीमतों में मंगलवार को थोड़ी गिरावट आई।

Web Title: More volatile than crypto How Internet reacted to rising tomato prices across India 120 per kg

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे