IAF Strike की ये 3 फेक तस्वीरें तेजी से हो रही हैं वायरल, जानिए क्या है सच्चाई

By ज्ञानेश चौहान | Published: February 27, 2019 04:13 PM2019-02-27T16:13:03+5:302019-02-27T17:59:57+5:30

सोशल मीडिया पर जो लोग इन तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं वे इन्हें पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए भारत की ओर से पाकिस्तान में किए गए हमले की तस्वीरें समझ रहे हैं।

IAF Air Strike fake images photos goes viral on social media | IAF Strike की ये 3 फेक तस्वीरें तेजी से हो रही हैं वायरल, जानिए क्या है सच्चाई

यह फोटो राजस्थान के रोखरण में हुई भारतीय वायु सेना के बड़े अभ्यास 'वायु शक्ति 2019' या एयर पॉवर के दौरान ली गई थी। (Photo Credit: Social Media)

इस समय सोशल मीडिया पर भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर की गई एयर स्ट्राइक से जुड़ी कई तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। लोग इन्हें सही समझकर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर जो लोग इन तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं वे इन्हें पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए भारत की ओर से पाकिस्तान में किए गए हमले की तस्वीरें समझ रहे हैं। लेकिन इन शेयर की गई तस्वीरों का हवाई हमले से कोई संबंध नहीं है।

यह फोटो राजस्थान के रोखरण में हुई भारतीय वायु सेना के एक अभ्यास के दौरान ली गई थी
यह फोटो राजस्थान के रोखरण में हुई भारतीय वायु सेना के एक अभ्यास के दौरान ली गई थी

यह तस्वीर इस दावे के साथ शेयर की जा रही है कि ये जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर का कंट्रोल रूप और तीन ट्रेनिंग कैंप है। लेकिन यह तस्वीर राजस्थान के रोखरण में हुई भारतीय वायु सेना के बड़े अभ्यास 'वायु शक्ति 2019' या एयर पॉवर के दौरान ली गई थी।

 

यह सैटेलाइट फोटो है जो अप्रैल 2018 को खींची गई थी
यह सैटेलाइट फोटो है जो अप्रैल 2018 को खींची गई थी

यह एक सैटेलाइट तस्वीर है। ये तस्वीर अप्रैल 2018 को खींची गई थी। इस तस्वीर में नजर आ रही जगह सीरिया के हिम शिनशार कैमिकल वेपन्स स्टोरेज साइट पर अमेरिका की अगुवाई वाली गठपबंधन सेना के मिसाइल हमले से हुए नुकसान के शुरुआती आकलन को दिखाती है।

 

यह फोटो पिछले हफ्ते भारतीय वायुसेना के पोखरण मे हुए अभ्यास के दौरान ली गई थी
यह फोटो पिछले हफ्ते भारतीय वायुसेना के पोखरण मे हुए अभ्यास के दौरान ली गई थी

हवाई हमले की एक और तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। ये तस्वीर पिछले हफ्ते भारतीय वायुसेना के पोखरण मे हुए अभ्यास के दौरान ली गई थी।

English summary :
IAF Air Strike fake images photos goes viral on social media: At present, many photographs related to the Air strikes by indian air force on pok goes viral on social media.


Web Title: IAF Air Strike fake images photos goes viral on social media

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे