'Har Ghar Tiranga' campaign: शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने अपने घर पर तिरंगा फहराया, शहीद को ऐसे किया नमन

By भाषा | Published: August 11, 2022 09:12 PM2022-08-11T21:12:08+5:302022-08-11T21:14:28+5:30

'Har Ghar Tiranga' campaign: 44 राष्ट्रीय राइफल्स के औरंगजेब की पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने 14 जून, 2018 को उस समय अपहरण करके हत्या कर दी थी, जब वह ईद के लिए घर जा रहे थे।

'Har Ghar Tiranga' campaign  Shaurya Chakra awarded Aurangzeb's mother hoisted tricolor her house saluted martyr jammu kashmir | 'Har Ghar Tiranga' campaign: शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने अपने घर पर तिरंगा फहराया, शहीद को ऐसे किया नमन

तिरंगा हमारे खून में है, यह हमारी पहचान है और हम सभी इसे किसी भी चीज से परे प्यार करते हैं।

Next
Highlightsमेजर रोहित शुक्ला की उस टीम का हिस्सा थे।हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी समीर टाइगर को मार गिराया था। सीमावर्ती जिले में हर घर में तिरंगा फहराने का अभियान शुरू किया।

जम्मूः शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत के तहत बुधवार को जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती पुंछ जिले स्थित अपने घर पर तिरंगा फहराया। 44 राष्ट्रीय राइफल्स के औरंगजेब की पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने 14 जून, 2018 को उस समय अपहरण करके हत्या कर दी थी, जब वह ईद के लिए घर जा रहे थे।

वह मेजर रोहित शुक्ला की उस टीम का हिस्सा थे जिसने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी समीर टाइगर को मार गिराया था। बहादुर औरंगजेब की मां राज बेगम ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना के साथ स्वतंत्रता दिवस से पहले सीमावर्ती जिले में हर घर में तिरंगा फहराने का अभियान शुरू किया।

रैना ने कहा कि यह बेहद गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा कि भारत वीरों की भूमि है और इसके लोगों ने देश को किसी भी खतरे से बचाने के लिए अपने जीवन सहित सब कुछ न्योछावर किया है। रैना ने कहा, ‘‘तिरंगा हमारे खून में है, यह हमारी पहचान है और हम सभी इसे किसी भी चीज से परे प्यार करते हैं।’’

जम्मू-कश्मीर में तिरंगा फहराने की तैयारियां जोरों पर

जम्मू-कश्मीर में तिरंगा फहराने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। राष्ट्र ध्वज फहराने को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह और जोश है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक जिले में विभिन्न विभागों और स्कूलों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू-कश्मीर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है ताकि भारत के स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए हर घर और कार्यालय में तिरंगा फहराया जा सके।’’ देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त के बीच 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जा रहा है।

प्रवक्ता के मुताबिक विभिन्न सरकारी कॉलेजों और स्कूलों में पेंटिंग, राष्ट्रगान गायन, निबंध प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, वाद-विवाद और सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं, इसके अलावा जिले भर में तिरंगा रैलियों, भवनों के साथ-साथ घरों पर ध्वजारोहण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने कई दिन पहले ही नियमित पूर्वाभ्यास के साथ आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। छात्र विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं और आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

प्रवक्ता के मुताबिक छात्र राष्ट्रीय प्रतीकों, राष्ट्रीय स्मारकों, स्वतंत्रता संग्राम और अन्य संबंधित विषयों के विभिन्न विषयों पर प्रश्नोत्तरी, निबंध, पेंटिंग और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भी भाग ले रहे हैं। जम्मू-कश्मीर का ग्रामीण विकास विभाग, नगरपालिका समितियां, पोषण मिशन और स्वास्थ्य विभाग भी जागरूकता कार्यक्रम, तिरंगा रैलियां और ध्वजारोहण समारोह आयोजित कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा, “प्रदेश के विभिन्न जिलों में झंडों का वितरण किया गया है और कई प्रतिष्ठानों, निजी भवनों और आवासों पर तिरंगा फहराया गया है। इसके अलावा 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान के विशाल आयोजन की तैयारियां भी जोरों पर हैं।”

खानबल अनंतनाग की पार्षद रुम्यसा रफीक ने देश के प्रति प्रेम दिखाने के लिए युवाओं से 'हर घर तिरंगा' अभियान का नेतृत्व करने को कहा है। इस बीच, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक तिरंगा बाइक रैली में हिस्सा लिया जो यहां डल झील के किनारे बुलेवार्ड रोड से होकर गुजरी।

Web Title: 'Har Ghar Tiranga' campaign  Shaurya Chakra awarded Aurangzeb's mother hoisted tricolor her house saluted martyr jammu kashmir

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे