Gilgit-Baltistan VIRAL Twitter account is fake indian govt not run this Fake handle | भारत सरकार ने नहीं बनाया पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान का कोई ट्विटर अकाउंट, वायरल हुई थी फर्जी आईडी
गिलगित-बल्तिस्तान का वायरल ट्विटर हैंडल, जो फर्जी है। (तस्वीर स्त्रोत- PIB Twitter)

Highlightsगिलगित-बाल्टिस्तान ट्विटर हैंडल के अकाउंट डिस्क्रिप्शन में 'गिलगित-बाल्टिस्तान , लद्दाख (केंद्रशासित प्रदेश), भारत का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट' लिखा गया था। भारतीय मौसम विभाग ने गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का मौसम अपडेट देना शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली: भारत सरकार की ओर से अधिकारिक जानकारी दी गई है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान  का कोई भी अधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं बनाया गया है। 11 मई 2020 ट्विटर पर गिलगित-बाल्टिस्तान  के नाम का एक ट्विटर हैंडल वायरल हो गया था। जिसे फॉलो करने के लिए होड़ लगी हुई थी। मिनटों में इस हैंडल के फॉलोअर्स बढ़ रहे थे। ट्विटर पर इस अकाउंट ने आईडी नेम रखा है- ''Gilgit-Baltistan, Ladakh(U.T.), India''  ट्विटर हैंडल है'' @GB_Ladakh_India''

भारत सरकरा की ओर से पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान  का भारत सरकार ने कोई ट्विटर हैंडल नहीं बनाया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से बताया है कि ट्विटर हैंडल है'' @GB_Ladakh_India एक फर्जी आईडी है।  इस फेक आईडी पर फिलहाल 35 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

गिलगित-बाल्टिस्तान  ट्विटर हैंडल के अकाउंट डिस्क्रिप्शन में गिलगित-बाल्टिस्तान , लद्दाख (केंद्रशासित प्रदेश), भारत का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट' लिखा गया था। लोकेशन गिलगित-बाल्टिस्तान  लद्दाख (UT) है। बगल में केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक ladakh.nic.in दिया हुआ था।  पीआईबी फैक्ट चेक ने इन दावों पर लिखा, इस अकाउंट को  लद्दाख (UT)द्वारा नहीं बनाया गया है। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के दो ही अधिकारिक वेबसाइट हैं... पहला  @DIPR_Leh और दूसरा @InformationDep4। अधिकारिक जानकारी के आप इसे फॉलो करें। 

फर्जी ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी और DD न्यूज का मौसम अपडेट वाला वीडियो किया हुआ था शेयर 

गिलगित-बाल्टिस्तान  ट्विटर हैंडल से अब तक तीन रिट्वीट किए गए हैं। पहला ट्वीट 11 मई को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पोखरण परमाणु परीक्षण को लेकर किया गया वीडियो को रिट्वीट किया गया है। 

दूसरा रीट्वीट का ट्वीट पर अब पेज पर उपलब्ध नहीं है। वहीं तीसरा रिट्वीट DD न्यूज के अधिकारिक ट्विटर हैंडल का वह वीडियो है, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद का मौसम अपडेट दिया था। 

मौसम अपडेट को लेकर भारत-पाकिस्तान में तनाव 

हाल ही में भारतीय चैनलों पर पीओके के मौसम अपडेट के बाद पाकिस्तान सरकार ने भी लद्दाख का मौसम अपडेट दिया था। भारतीय मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों को भी अब अपने मौसम पूर्वानुमान में शामिल करने का फैसला मई 2020 के शुरुआती हफ्ते में किया था।

Web Title: Gilgit-Baltistan VIRAL Twitter account is fake indian govt not run this Fake handle
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे