शिक्षा का कर्ज न चुका पाने के कारण पिता ने की आत्महत्या, बरसों बाद बेटी ने पास की UPSC CSE 2021 परीक्षा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 3, 2022 01:48 PM2022-06-03T13:48:28+5:302022-06-03T13:53:57+5:30

अरुणा के पिता चाहते थे कि उनकी बेटियां स्वतंत्र हों और उनकी इच्छा थी कि वे यूपीएससी परीक्षा में बैठें। अरुणा ने अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए अपनी योजना बदल दी।

Father Ends Life Unable to Pay Education Debt Years Later Daughter Clears UPSC Exam | शिक्षा का कर्ज न चुका पाने के कारण पिता ने की आत्महत्या, बरसों बाद बेटी ने पास की UPSC CSE 2021 परीक्षा

शिक्षा का कर्ज न चुका पाने के कारण पिता ने की आत्महत्या, बरसों बाद बेटी ने पास की UPSC CSE 2021 परीक्षा

Highlightsजब अरुणा एम इंजीनियरिंग कर रही थी, तब उनके पिता ने 2009 में आत्महत्या कर ली थी।अरुणा ने 2014 में इस कम्पटीशन के लिए पढ़ाई करना शुरू की और पांच बार यूपीएससी के लिए कोशिश की थी।देश के किसानों और उनके बच्चों के लिए कुछ करना चाहती हैं अरुणा।

नई दिल्ली: जब अरुणा एम ने पांच असफल प्रयासों के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 को पास किया, तो यह उनके लिए पल किसी जंग जीतने से कम नहीं था। कर्नाटक के तुमकुर जिले की अरुणा एम पांच भाई-बहनों में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में अखिल भारतीय 308 रैंक हासिल की। अधिकांश उम्मीदवारों के विपरीत अरुणा का पहला लक्ष्य सिविल सेवाओं को पास करना नहीं था। 

अपने करियर के शुरुआती दौर में वह इंजीनियरिंग की डिग्री और एक साधारण नौकरी पाने का इरादा रखती थी, लेकिन जीवन की उनके लिए अलग योजनाएं थीं। जब वह इंजीनियरिंग कर रही थी, तब उनके पिता ने 2009 में आत्महत्या कर ली थी। अरुणा के पिता ने अपना जीवन समाप्त कर दिया क्योंकि वह अपने पांच बच्चों की शिक्षा के लिए बढ़ते कर्ज को चुकाने में असमर्थ थे।

पिता चाहते थे कि बेटियां स्वतंत्र हों

उनकी दो बड़ी बहनें अपने परिवार का समर्थन करने के लिए कुछ वर्षों के लिए काम करने के लिए सहमत हुईं। हालांकि, उनके पिता चाहते थे कि उनकी बेटियां स्वतंत्र हों और उनकी इच्छा थी कि वे यूपीएससी परीक्षा में बैठें। अरुणा ने अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए अपनी योजना बदल दी। मालूम हो, अरुणा ने 2014 में इस कम्पटीशन के लिए पढ़ाई करना शुरू की और पांच बार यूपीएससी के लिए कोशिश की थी। ऐसे में उनके अंतिम प्रयास में उत्तीर्ण होने की बहुत कम संभावना थी।

न्यूज18 के अनुसार अरुणा ने बताया, "यूपीएससी परीक्षा पास करने का मेरा कोई सपना नहीं था। मैं सिर्फ एक स्वतंत्र महिला बनना चाहती थी जो 10,000 से 15,000 रुपये कमा सके। मेरे पिता ने अपनी बेटियों को स्वतंत्र बनाने के लिए इसे एक चुनौती के रूप में लिया। लेकिन अपने इंजीनियरिंग कोर्स के दौरान मुझे शिक्षा प्रदान करने के लिए किए गए कर्ज के कारण मैंने अपने पिता को खो दिया। उनकी मृत्यु के बाद मुझे समाज को कहमप वापस देने का मन हुआ। मैं अपने देश के किसानों की सेवा करके अपने पिता की खोई हुई मुस्कान को पाना चाहती थी।"

खुद का कोचिंग सेंटर चलाती हैं अरुणा 

अरुणा ने बेंगलुरु में अपना खुद का यूपीएससी कोचिंग सेंटर अरुणा अकादमी की स्थापना की, जहां वह ग्रामीण युवाओं को यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। वहीं, अरुणा आगे कहती हैं, "मुझे यूपीएससी परीक्षा पास करने और 308 रैंक हासिल करने की कोई उम्मीद नहीं थी। मैंने पांच प्रयास किए लेकिन मैं स्पष्ट नहीं कर सकी। इसलिए मैंने अरुणा अकादमी नाम से अपनी खुद की अकादमी शुरू की, जहां मेरा ध्यान ग्रामीण उम्मीदवारों की मदद करने पर रहा है। आखिरी में मैंने अपने छठे प्रयास में सफलता हासिल की।"

अपनी बात को जारी रखते हुए अरुणा एम ने कहा, "मेरे पिता का सपना अब सच हो गया है लेकिन मेरे देश के किसानों की सेवा करने और उन्हें अपने पिता की तरह आत्महत्या का प्रयास न करने देने का मेरा सपना अब शुरू होगा। मेरे परिवार ने मुझे शिक्षा प्रदान करके एक स्वतंत्र महिला बना दिया था इसलिए अन्य किसानों के बच्चों के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहती थी जो आरक्षण का लाभ लेने के लिए मुझसे अधिक पिछड़े हैं।"

पिछड़े वर्ग की अरुणा के पास अपने जीवन की अधिकांश घटनाओं में आरक्षण कोटे का उपयोग करने का विकल्प था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और अनारक्षित श्रेणी के तहत यूपीएससी की परीक्षा दी। अपने पिता को खोने के बाद उन्होंने अपने लिए एक नया उद्देश्य स्थापित किया है: वह देश के किसानों की सहायता करना चाहती हैं।

Web Title: Father Ends Life Unable to Pay Education Debt Years Later Daughter Clears UPSC Exam

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे