पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन? वायरल हो रहे दावे की सरकार ने बताई सच्चाई

By पल्लवी कुमारी | Published: June 13, 2020 02:30 PM2020-06-13T14:30:36+5:302020-06-13T14:30:36+5:30

कोरोना काल लॉकडाउन या अनलॉक-1 के दौरान सोशल मीडिया पर कई तरह के फेक न्यूज और गलत अफवाहें फैलाई जा रही है। यहां तक की पीएम केयर फंड को लेकर भी फर्जी अकाउंट नंबर और फर्जी वेबसाइट लिंक चलाया जा रहा था।

Fact Check central GOVT not giving 5 lakh loan under pm dhan laxmi yojana | पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन? वायरल हो रहे दावे की सरकार ने बताई सच्चाई

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsपीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाली लोन की खबर मात्र एक अफवाह है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजान नहीं चलाई जा रही है।PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में जानकारी देता है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनजर लगे लॉकडाउन/अनलॉक-1 में सोशल मीडिया पर सरकारी खबरों को लेकर कई तरह की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि ''पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक लोन प्रदान किया जाएगा।'' दावे में कहा गया है कि देश की गरीब और मध्यम क्लास की महिलाएं सरकार के इस योजना का लाभ उठा सकती है। सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे में यह भी बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से दी जाने वाली धनराशि के लिए आवेदिका का बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए। सोशल मीडिया पर किए दावे के साथ संपर्क करने के लिए नंबर और ईमेल आईडी भी दिए गए हैं। 

पीएम धन लक्ष्मी योजना को लेकर फेक वायरल मैसेजे (तस्वीर - PIB <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/fact-check/'>फैक्ट चेक</a>)
पीएम धन लक्ष्मी योजना को लेकर फेक वायरल मैसेजे (तस्वीर - PIB फैक्ट चेक)

जानिए क्या है सच्चाई 

PIB फैक्ट चेक ने बताया है कि ''पीएम धन लक्ष्मी योजना'' को लेकर किया जा रहा है दावा गलत है। PIB फैक्ट चेक के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। यानी केंद्र सरकार ''पीएम धन लक्ष्मी योजना'' के तहत महिलाओं को  5 लाख रुपये तक लोन नहीं दे रही है।

PIB फैक्ट चेक देश में कोरोना और लॉकडाउन को लेकर अफवाह और गलत खबरों के बारे में जानकारी देता है।

सोशल मीडिया पर इस तरह की फैलाई जा रही अफवाहों पर आपको ध्यान नहीं देना चाहिए। कोरोना काल में इस तरह कई अफवाहें सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के दौरान उड़ाई गई हैं।  

'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' को लेकर भी उड़ाई थी अफवाह 

सोशल मीडिया पर अफवाह उड़ी थी कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रुपये दे रही है। खासकर के ऐसे मैसेज व्हाट्सएप पर भेजे जा रहे थे। मैसेज के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन लिंक भी दिया जा रहा था। सरकार की ओर बताया गया था कि ये मात्र एक अफवाह है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

PIB फैक्ट चेक कहा था, एक व्हाट्सएप मैसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह ₹3500 दे रही है। इसको लेकर लिखा जा रहा है, 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' 2020 में आप अपना रजिस्ट्रेशन करे। इस योजना के तहत सभी युवा बेरोजगारों को 3500 रुपये महीने दिया जा रहा है। जिसके लिए आवेदन शुल्क जीरो है। योग्यता 10वीं पास, आयु 18 से 40 साल। रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 15 मई 2020। साथ में एक फर्जी लिंक भी शेयर किया गया है।  

PIB फैक्ट चेक ने बताया था कि  'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' को लेकर किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

भारत में कोविड-19: एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 11,458 मामले, कुल मामलों की संख्या तीन लाख के पार

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आने से शनिवार (13 जून) को संक्रमण के कुल मामले तीन लाख को पार कर गए वहीं संक्रमण से 386 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,884 हो गई है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित आंकडों की वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,08,993 हो जाने के साथ ही भारत संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश हो गया है। मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश में संक्रमितों की संख्या 1,45,779 है, वहीं 1,54,329 लोग उपचार के बाद संक्रमणमुक्त हो गए हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया है।

Web Title: Fact Check central GOVT not giving 5 lakh loan under pm dhan laxmi yojana

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे