क्या आप भी वायरल हो रहे FaceApp का कर रहे हैं इस्तेमाल तो संभल जाइए, हो सकता है ये खतरा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 18, 2019 09:47 AM2019-07-18T09:47:26+5:302019-07-18T09:47:26+5:30

FaceApp Challenge: फेसऐप को 2017 में लॉन्च किया गया था। लेकिन अब यह अपने ओल्ड फिल्टर की वजह से वायरल हो रहा है। ढेर सारे यूजर्स और सिलेब्स ने भी अपनी फोटो पर ओल्ड फिल्टर लगाकर सोशल मीडिया पर बुढ़ापे की तस्वीर शेयर की है।

FaceApp Challenge Old Looks viral FaceApp Can use your data, here details | क्या आप भी वायरल हो रहे FaceApp का कर रहे हैं इस्तेमाल तो संभल जाइए, हो सकता है ये खतरा

क्या आप भी वायरल हो रहे FaceApp का कर रहे हैं इस्तेमाल तो संभल जाइए, हो सकता है ये खतरा

HighlightsFaceApp को 2017 में लॉन्च किया गया था। FaceApp अपने ओल्ड फिल्टर की वजह से वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर इन दिनों आप लोगों के बुजुर्ग होने की कई तस्वीर देख रहे होंगे असल में ये सब एक नये ऐप का कमाला है। जिसका नाम है  FaceApp।  फेसएप्प एक ऐसा ऐप है, जिसमें अगर आप अपनी कोई भी तस्वीर डालते हैं तो वो  दिखाता है कि आप बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे। यह ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजंस (AI) की मदद से किसी भी शख्स को जवान या बूढ़ा दिखा सकता है। इस ऐप की मदद से आप चाहे तो अपना जेंडर भी बदल सकते हैं। लेकिन लोगों को इसका बुढ़ापे वाला फीचर ज्यादा पसंद आ रहा है। 

2017 में फेसऐप हुआ था लॉन्च 

फेसऐप को 2017 में लॉन्च किया गया था। लेकिन अब यह अपने ओल्ड फिल्टर की वजह से वायरल हो रहा है। ढेर सारे यूजर्स और सिलेब्स ने भी अपनी फोटो पर ओल्ड फिल्टर लगाकर सोशल मीडिया पर बुढ़ापे की तस्वीर शेयर की है। सोशल मीडिया पर आपको इंडियन क्रिकेट टीम से लेकर फिल्म स्टार तक के ओल्ड फिल्टर वाली तस्वीर दिख जाएगी। इस ऐप को एक रशियन डिवैलपर ने बनाया है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आप इस ऐप पर जब अपनी तस्वीर डालते हैं तो उसके साथ क्या होता है? यानी फेसऐप के सर्वर में फोटो अपलोड करने के बाद उसका क्या होता है। ये तस्वीर का कैसे इस्तेमाल कर सकता है...इससे पहले आप इस ऐप की पॉलिसी को समझ लीजिए। 

 फेसऐप के सर्वर में अपलोड फोटो का किया जा सकता है इस्तेमाल 

ऐप की पॉलिसी की बात की जाये तो इसमें साफ लिखा गया है कि आप (यूजर- जो ऐप का इस्तेमाल कर रहा है) फेसऐप को अपने कंटेंट का अपरिवर्तनीय, नॉनएक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड, फुलीपेड, ट्रांसफरेबल सब लाइसेंस देते हैं जिसका इस्तेमाल यूजर कंटेंट को रिप्रड्यूस, मोडिफाई, अडैप्ट, पब्लिश, ट्रांसलेट करने के लिए किया जा सकता है।' जिसका साफ मतलब ये हुआ कि ये भविष्य में अपने यूजर की तस्वीर का इस्तेमाल सार्वजनिक रूप से कर सकता है। 

ऐप की पॉलिसी में इस बात का भी जिक्र है कि फेसऐप के सर्वर में अपलोड फोटो का इस्तेमाल कंपनी अपने प्रमोशन, टेलिमार्केटिंग, विज्ञापन आदि में इस्तेमाल कर सकता है। 

Web Title: FaceApp Challenge Old Looks viral FaceApp Can use your data, here details

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे