फिटनेस चैलेंज पूरा करते हुए हद से ज्यादा पानी पीना पड़ा महंगा, टिकटॉकर को अस्पताल में करना पड़ा भर्ती

By विनीत कुमार | Published: July 31, 2023 08:38 AM2023-07-31T08:38:34+5:302023-07-31T08:41:30+5:30

कनाडा में एक टिकटॉकर को हद से ज्यादा पानी पीना महंगा पड़ गया और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। इस महिला को वायरल फिटनेस चैलेंज के तहत 12 दिनों तक चार लीटर पानी पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

Drinking excessive water while completing fitness challenge, Tiktoker admitted to hospital | फिटनेस चैलेंज पूरा करते हुए हद से ज्यादा पानी पीना पड़ा महंगा, टिकटॉकर को अस्पताल में करना पड़ा भर्ती

फिटनेस चैलेंज पूरा करते हुए हद से ज्यादा पानी पीना पड़ा महंगा, टिकटॉकर को अस्पताल में करना पड़ा भर्ती

ओटावा: कनाडा में एक टिकटॉकर को वायरल फिटनेस चैलेंज के तहत 12 दिनों तक चार लीटर पानी पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ गया। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार 75 हार्ड नाम के इस चैलेंज में प्रतिभागियों को 75 दिनों तक लगभग चार लीटर पानी पीने की आवश्यकता होती है। 

साथ ही इस दौरान शराब या 'चिट मिल्स' के बिना संरचित आहार का पालन करना होता है। इसके अलावा दिन में 45 मिनट के दो वर्कआउट, दिनभर में 10 पेज पढ़ना और हर रोज की तस्वीर लेना भी शामिल है।

मिशेल फेयरबर्न ने सोमवार को चुनौती के बारे में टिकटॉक पर एक वीडियो साझा किया था, जिसे सबसे पहले यूट्यूबर एंडी फ्रिसेला ने शुरू किया था। मिशेल ने बताया कि उसे लगा कि उसे जल विषाक्तता हो गई है, जो 'कुछ घंटों में तीन से चार लीटर से अधिक पानी' पीने के बाद हो सकती है।

मिशेल ने कहा, 'मुझे लगता है कि मुझे जल विषाक्तता हो गई है। मुझे बिल्कुल भी अच्छा महसूस नहीं हो रहा है।'

अपनी चुनौती के 12वें दिन मिशेल ने कहा कि जब वह रात को सोने जा रही थी तो उसे अच्छा महसूस नहीं हो रहा था और वह रात में कई बार बाथरूम जाने के लिए उठी थी। उसने कहा कि वह खाना नहीं खा सकती थी और उसे मिचली आ रही थी। साथ ही कमजोरी महसूस हो रही थी और 'पूरी सुबह शौचालय में' रहना पड़ा।


मिशेल ने कहा, 'मैं 75 हार्ड कर रही हूं, इसलिए मैं अत्यधिक मात्रा में पानी पी रही हूं। मुझे नहीं पता क्या करना है।'

हालांकि, कई टेस्ट के बाद, डॉक्टर ने उसे बताया कि उसमें सोडियम की गंभीर कमी है। मिशेल को डॉक्टरों की ओर से अब प्रतिदिन अत्यधिक चार लीटर पानी के बजाय आधा लीटर से भी कम पानी पीने की सलाह दी गई है।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, अत्यधिक सोडियम की कमी, या हाइपोनेट्रेमिया का अगर समय से इलाज न किया जाए तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

वहीं, मिशेल ने एक अन्य वीडियो में बताया, 'सोडियम की कमी वास्तव में घातक हो सकती है। इसलिए अब मैं अस्पताल जा रहा हूं और वे हर चीज की जांच करेंगे और फिर जाहिर तौर पर वे मेरा सोडियम धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। मैं अभी भी 75 हार्ड चैलेंज करने जा रहा हूं, और मैं मैं हार नहीं मानूंगी, लेकिन वह कहते हैं कि मुझे दिन में आधा लीटर से भी कम पानी पीना पड़ता है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि यह वास्तव में हो रहा है।'

दरअसल, ये फिटनेस कार्यक्रम 2019 में एक पॉडकास्टर और एक पूरक कंपनी के सीईओ एंडी फ्रिसेला द्वारा बनाया गया था। इसकी वेबसाइट पर लिखा है, 'आपको यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं के लिए सही है, 75 HARDTM या कोई अन्य फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए। यदि आपका चिकित्सक इसे नहीं करने की सलाह देता है तो 75 HARDTM शुरू न करें।'

Web Title: Drinking excessive water while completing fitness challenge, Tiktoker admitted to hospital

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे