21 साल बाद शख्स ने कटवाई अपनी दाढ़ी, इस कारण लिया था नो शेव का संकल्प

By आजाद खान | Published: September 11, 2022 04:22 PM2022-09-11T16:22:40+5:302022-09-11T16:53:09+5:30

गौरतलब है कि रामशंकर गुप्ता ने जिस जगह यह संकल्प लिया था वह दाढ़ी नहीं कटवाएंगे, 21 साल बाद उसी जगह पर उन्होंने अपनी दाढ़ी बनवाई है।

chhattisgarh man ramshankar gupta shave his beard after 21 years said promise is over | 21 साल बाद शख्स ने कटवाई अपनी दाढ़ी, इस कारण लिया था नो शेव का संकल्प

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsएक शख्स ने 21 साल तक अपनी दाढ़ी नहीं मुड़वाई है। उसका संकल्प था कि छत्तीसगढ़ का मनेंद्रगढ़ एक जिला बन जाए तो वह दाढ़ी शेव करेगा।ऐसे में सीएम भूपेश बघेल द्वारा मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने पर शख्स ने अपनी दाढ़ी कटवाई है।

रायपुर:छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़ का रहने वाला एक शख्स 21 साल बाद अपनी दाढ़ी मुड़वाई है। इसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि इसने संकल्प लिया था कि जब तक उसकी मन्नत पूरी नहीं हो जाती, तब तक वह अपनी दाढ़ी नहीं मुड़वाएगा। 

ऐसे में उसका संकल्प जब पूरा हुआ तो 21 साल बाद उसने दाढ़ी मुड़वाया है। आपको बता दें कि जिस जगह 21 साल पहले संकल्प लिया था उसी जगह उसने दाढ़ी कटवाई है। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल, मनेंद्रगढ़ का रहने वाला रामशंकर गुप्ता एक समाजिक कार्रकर्ता है और उन्होंने 1998 में यह संकल्प लिया था कि जब तक राज्य सरकार द्वारा मनेंद्रगढ़ को एक नया जिला नहीं बना दिया जाता, वह अपनी दाढ़ी नहीं कटवाएंगे। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा नए जिले मनेंद्रगढ़ के शुभारंभ के बाद उन्होंने अपनी दाढ़ी कटवाई है। 

गौरतलब है कि रामशंकर गुप्ता ने जिस जगह यह संकल्प लिया था वह दाढ़ी नहीं कटवाएंगे, 21 साल बाद उसी जगह पर उन्होंने अपनी दाढ़ी बनवाई है।  अपने संकल्प पर बोलते हुए गुप्ता जी ने कहा, "मेरा संकल्प था कि जब तक मनेंद्रगढ़ जिला नहीं बनता तब तक मैं अपनी दाढ़ी नहीं बनवाता।"

इस वजह से नहीं कटवा रहा था दाढ़ी

आपको बता दें कि जब 1998 में कोरिया जिला बना तो मनेंद्रगढ़ को जिला मुख्यालय बनाने को लेकर आंदोलन शुरू हो गया। लेकिन ऐसे में कोई फैसला नहीं निकला और यह मुद्दा ऐसे ही पड़ रह गया। 

इसके बाद जब छत्तीसगढ़ एक नया राज्य बना तब भी मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने को लेकर आंदोलन शुरू हुआ था। इसी बीच रामशंकर गुप्ता ने गांधी चौक पर यह संकल्प लिया था कि जब तक मनेंद्रगढ़ एक जिला नहीं बन जाता है, वह दाढ़ी नहीं कटवाएंगे। 

ऐसे में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल द्वारा जब शुक्रवार को मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले का शुभारंभ हुआ तो गुप्ता जी का संकल्प पूरा हुआ और उन्होंने अपनी दाढ़ी मुडवाई है। 
 

Web Title: chhattisgarh man ramshankar gupta shave his beard after 21 years said promise is over

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे