googleNewsNext

Puducherry Floor Test: पुडुचेरी में गिरी Congress की सरकार, विश्वास मत में नाकाम रहे V Narayanasamy

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: February 22, 2021 01:15 PM2021-02-22T13:15:50+5:302021-02-22T13:16:18+5:30

पुडुचेरी से बड़ी खबर है। पुडुचेरी में कांग्रेस पार्टी की सरकार गिर गई है। पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है. सोमवार को स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है. इसके बाद मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी की विदाई तय हो गई है. विधानसभा की मौजूदा स्थिति के अनुसार कांग्रेस के समर्थन में उनके 9 विधायकों के अलावा 2 डीएमके और एक निर्दलीय विधायक हैं। स्पीकर को मिलाकर ये संख्या 12 की हो जाती है. बहुमत के लिए जबकि 14 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों में से बहुमत है.

 

बदले राजनीतिक हालात के बीच पुडुचेरी की नवनियुक्त उप राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया था। बहुमत खोने के बाद नारायणसामी ने अपने समर्थक विधायकों के साथ विधानसभा से वॉकआउट कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उपराज्यपाल से मुलाकात करके वे सीएम पद से त्यागपत्र देंगे।

 

17 फरवरी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दौरे से पहले पुडुचेरी में उनकी पार्टी के 4 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दिया था, जिसके बाद नारायणसामी की सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे थे. लक्ष्मीनारायणन कांग्रेस (Congress) के पांचवें विधायक हैं, जिन्होंने रविवार को इस्तीफा दिया. उनके साथ ही पुडुचेरी के डीएमके विधायक के वेंकटेशन ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि सदन में विश्वास मत से पहले सीएम नारायणसामी ने सोमवार को ही पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी (Kiran Bedi) और केंद्र की मोदी सरकार पर पुडुचेरी के विपक्ष दलों के साथ मिलकर उनकी सरकार गिराने की साजिश करने का आरोप मढ़ा. 

 पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी पर तंज कसा है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि राहुल गांधी पुडुचेरी गए थे और वहां उनकी सरकार गिर गई.

 

टॅग्स :पुदुचेरी विधानसभा चुनावपुडुचेरीराहुल गांधीPuducherry Assembly electionpuducherry-pcRahul Gandhi