googleNewsNext

ये टैक्सी सर्विस आपके घर राशन लाएगी, देखिए कैसे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 3, 2020 12:35 AM2020-04-03T00:35:17+5:302020-04-03T00:35:17+5:30

छोट-बड़े शहरों में रहने वाले हम में से कई लोगों ने एप बेस्ड टैक्सी सर्विस उबर का इस्तेमाल किया होगा. अब तक हम लोग इसमें बैठ घर से काम पर या अपनी मंजिल पर जाते थे.  14 अप्रैल तक 21 दिनों के लॉकडाउन में जब सब कुछ बंद हैं तो सड़कों से उबर की नदारद है और काफी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे है. लेकिन उबर इस लॉकडाइन में भी चलना शुरू करेगी. बताते है कैसे. दरअसल लॉकडाउन की पाबंदियो के कारण आप उबर में सफर तो नहीं कर पाएंगे. लेकिन टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी उबर उपभोक्ताओं को उनकी जरुरत का सामान आपके घर ही पहुंचाएगी. ऐसे में लॉकडाउन की वजह से घरों में बंद लोगों के लिए थोड़ी राहत वाली खबर है.  देश में मौजूदा लॉकडाउन के बीच लोगों को उनकी जरूरत का सामान घर पर पहुंचाने के लिए इसके लिए उबर ने बिगबास्केट के साथ गठजोड़ किया है. 

 उबर इस सप्लाई के लिए अलग-अलग सुपरमार्केट्स और फार्मेसी से भी बातचीत कर रही है.  उबर इंडिया का कहना है कि उसके दोपहिया यानि उबरमोटो और कार मतलब उबरगो और उबरएक्सएल चलाने वाले ड्राइवरों का नेटवर्क सुरक्षित तरीके से जरूरी सामान की सप्लाई लोगों के घरों तक करने में मदद करेंगे. 

 उबर इंडिया और दक्षिण एशिया के डायरेक्टर ऑपरेशन प्रभजीत सिंह कहते हैं कि हमारी इस सर्विस से लोगों को फायदा होगा. कोविड-19 पर रोक लगाने के प्रयासों में हम मदद करना चाहते हैं.  इससे ग्राहकों को समय पर घर का जरूरी सामान मिल सकेगा. इसका दूसरा फायदा ये होगा कि उबर के साथ काम करने वाले ड्राइवरों की भी आमदनी होगी. उबर का कहना है कि हम अपने इन कोशिशों कोई कमीशन नहीं लेंगे. इसमें मिलना वाला पूरा पैसा ड्राइवरों को ही मिलेगा. 

उबर इंडिया का कहना है कि राशन सप्लाई करने वाली कंपनी बिगबास्केट से अग्रीमेंट इस दिशा में पहला कदम है. सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं मसलन स्वास्थ्य सेवा, बैंकिंग और मीडिया के लोगों को ही आवाजाही की अनुमति दी है. चूंकि कैब सेवाओं पर भी रोक है ऐसे में कैब सर्विस से जुड़े ड्राइवरों के पास आमदनी का कोई जरिया नहीं है. इस नई सेवा के जरिये बिगबास्केट बेंगलुरु, हैदराबाद, चंडीगढ़ और नोएडा में ग्राहकों को सेवाएं दे पाएगी. ये गाड़िया सड़कों पर चल पाए इसके लिए सप्लाई करने वाले भागीदारों के लिए ई-पास और उनकी ट्रेनिंग का काम बिगबास्केट देखेगी. 

इस दौरान सफाई और हाइजिन का क्या होगा . आपकी इस चिंता पर बिगबास्केट की लास्ट माइल की नेशनल प्रॉसेस हेड ललिता अग्रवाल ने कहा कि सरकार की गाइडलाइन्स के हिसाब से हम सारे एहतियात बरतेंगे. साफ सफाई का पूरा ख्याल रखेंगे. सामानों की सप्लाई करने वाले ड्राइवर पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट, मास्क, गल्व्स, सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करेंगे. इन लोगों को सेफ्टी और हाइजीन बरकरार रखने की पूरी ट्रेनिंग दी जायेगी. 
 

टॅग्स :कोरोना वायरस लॉकडाउनकोरोना वायरसउत्तर प्रदेश में कोरोनादिल्ली में कोरोनाउबरCoronavirus LockdownCoronavirusCoronavirus in Uttar PradeshCoronavirus in DelhiUber