googleNewsNext

Farmer protest: Haryana में सरकार बचा रही BJP? Dushyant Chautala Amit Shah के बाद PM Modi से मिले

By गुणातीत ओझा | Published: January 13, 2021 09:26 PM2021-01-13T21:26:45+5:302021-01-13T21:28:20+5:30

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में पिछले छह सप्ताह से जारी किसान आंदोलन (Farmer Protest) ने हरियाणा सरकार (Haryana Govt) के लिए तमाम मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

हरियाणा में खट्टर सरकार पर खतरा?
मोदी-शाह से खट्टर-चौटाला की मुलाकात

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में पिछले छह सप्ताह से जारी किसान आंदोलन (Farmer Protest) ने हरियाणा सरकार (Haryana Govt) के लिए तमाम मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। खबरों का बाजार गरम है कि हरियाणा में सरकार बचाने की कवायद चल रही है। इन सब के बीच हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से आज बुधवार को मुलाकात करने पहुंचे हैं। पीएम मोदी से इस मुलाकात में चौटाला किसानों के प्रदर्शन संबंधी मामलों पर चर्चा कर सकते हैं। नेताओं के मुलाकात का दौर मंगलवार से ही जारी है। मंगलवार की देर शाम हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) और डिप्टी सीएम चौटाला गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मिले थे। इस मुलाकात से यह तो स्पष्ट है किसानों के प्रदर्शन को लेकर हरियाणा सरकार में खलबली मची हुई है।

दुष्यंत चौटाला हरियाणा में भाजपा सरकार में गठबंधन साझेदार जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जेजेपी के कुछ विधायक प्रदर्शनकारी किसानों के दबाव में हैं। जेजेपी ने एक बयान में कहा कि चौटाला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और चौटाला ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। बैठक के बाद खट्टर और चौटाला ने कहा था कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है और यह सरकार पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करेगी। उन्होंने कहा था कि उन्होंने बैठक में राज्य में मौजूदा कानून-व्यवस्था की स्थिति के बारे में बातचीत हुई।

अमित शाह से मुलाकात के बाद बोले थे खट्टर
मंगलवार को अमित शाह से मुलाकात के बाद सीएम खट्टर ने कहा कि प्रदेश में राजनीतिक स्थिति ठीक है। विपक्ष और मीडिया की अटकलें निराधार हैं। खट्टर ने कहा कि हमारी सरकार (बीजेपी-जेजेपी गठबंधन) मजबूती से चल रही है और अपना पांच साल का कार्यकाल भी पूरा करेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से एक घंटे तक लंबी बैठक के बाद खट्टर और चौटाला ने कहा कि उन्होंने राज्य में मौजूदा कानून- व्यवस्था की स्थिति के बारे में बातचीत की। चौटाला ने बताया, ‘हरियाणा सरकार को कोई खतरा नहीं है और वह पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करेगी।’ वहीं खट्टर ने कहा, ‘सरकार के भविष्य को लेकर अनुमान लगाने का कोई औचित्य नहीं है, यह अपना कार्यकाल पूरा करेगी।’

जेजेपी विधायकों ने दी थी चेतावनी
इससे पहले जेजेपी के विधायकों के एक ग्रुप ने कहा कि अगर केंद्र सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती है तो प्रदेश में गठबंधन सरकार को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। जेजेपी प्रमुख और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के कुछ घंटे पहले विधायकों ने यह दावा किया। जेजेपी ने कहा कि केंद्र को इन कानूनों को वापस लेना चाहिए क्योंकि हरियाणा, पंजाब और देश के किसान इन कानूनों के खिलाफ हैं। जेजेपी नेता ने कहा कि हम दुष्यंत जी से आग्रह करेंगे कि हमारी भावनाओं से अमित शाह जी को अवगत करा दें।

टॅग्स :किसान आंदोलनमनोहर लाल खट्टरहरियाणानरेंद्र मोदीअमित शाहदुष्यंत चौटालाfarmers protestManohar Lal KhattarHaryanaNarendra ModiAmit ShahDushyant Chautala