UP Politics: रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के साथ मंच शेयर कर सकते हैं सीएम योगी, चौधरी चरण सिंह के जरिए नाराज जाटों को मनाएंगे, 51 फीट मूर्ति का उद्घाटन, जानें कहानी

By राजेंद्र कुमार | Published: December 21, 2023 05:54 PM2023-12-21T17:54:53+5:302023-12-21T18:13:33+5:30

UP Politics: सीएम योगी मुरादाबाद में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 51 फीट की मूर्ति का उद्घाटन कर भाजपा से नाराज जाट समुदाय को मनाने की मुहिम शुरू करेंगे.

UP Politics chaudhary charan singh CM Yogi can share stage with RLD chief Jayant Chaudhary angry Jats through Charan Singh inauguration 51 feet statue | UP Politics: रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के साथ मंच शेयर कर सकते हैं सीएम योगी, चौधरी चरण सिंह के जरिए नाराज जाटों को मनाएंगे, 51 फीट मूर्ति का उद्घाटन, जानें कहानी

file photo

Highlightsअध्यक्ष जेपी नड्डा गोरखपुर और बस्ती में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंच गया. जाट मतदाताओं को मनाने के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश से चुनावी अभियान की शुरू 23 दिसंबर से करने जा रहे है. 23 को पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह की जयंती है.

UP Politics: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनावी अभियान अब शुरू हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बिताकर इस अभियान की शुरुआत की. इसके तुरंत बाद ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गोरखपुर और बस्ती में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंच गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खफा सूबे के जाट मतदाताओं को मनाने के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश से चुनावी अभियान की शुरू 23 दिसंबर से करने जा रहे है. 23 को पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह की जयंती है. ऐसे में उस दिन सीएम योगी मुरादाबाद में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 51 फीट की मूर्ति का उद्घाटन कर भाजपा से नाराज जाट समुदाय को मनाने की मुहिम शुरू करेंगे.

इसलिए मुरादाबाद का चयन हुआ: 

गौरतलब है कि पूर्व पीएम और किसान नेता चौधरी चरण सिंह को प्रदेश का जाट समुदाय अपना गौरव मानता है. सूबे के जाट समुदाय का चौधरी साहब से भावनात्मक लगाव रहा है. यही वजह है कि चौधरी साहब के पोते जयंत चौधरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख नेता है और वह पश्चिम यूपी में भाजपा के चुनौती देते हैं.

जयंत चौधरी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रमुख हैं और वह इंडिया गठबंधन में शामिल हैं. आगामी लोकसभा चुनावों में जयंत कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी में है. यह चुनावी तालमेल भाजपा के लिए पश्चिम यूपी में मुसीबत बन सकता है.

जिसके चलते ही सीएम योगी और भाजपा के शीर्ष नेताओं में चौधरी चरण सिंह के जरिए ही जाट समुदाय में अपनी पैठ बनाने की योजना तैयार की और मुरादाबाद में चौधरी चरण सिंह की भव्य प्रतिमा स्थापित करने के प्लान बना. मुरादाबाद का चयन इसलिए किया गया.

क्योंकि बीते लोकसभा चुनावों में मुरादाबाद मंडल में भाजपा को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई थी. जबकि इस मंडल की छह में से तीन सीटें समाजवादी पार्टी (सपा) और तीन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के खाते में गई थी. यह सब तब हुआ जन भाजपा को यूपी की 80 संसदीय सीटों में से 62 पर जीत हासिल हुई थी.

जाटों का मन जीतने की कोशिश में भाजपा: 

चुनाव के इस आंकड़े को ध्यान में रखते हुए ही अब सीएम योगी और भाजपा की तैयारी चौधरी चरण सिंह के नाम पर जाटों का मन जीतने की है. इसके चलते ही अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 दिसंबर को मुरादाबाद पहुंच रहे हैं. इस दिन वह चौधरी चरण सिंह की 51 फीट की मूर्ति का उद्घाटन करेंगे.

यह मूर्ति जाट महासभा ने बनवाई है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी भी जाट समुदाय से है और मुरादाबाद रहने वाले हैं, वह भी उस दिन मंच पर मौजूद रहेंगे. इस कार्यक्रम में जाट महासभा ने जयंत चौधरी को भी बुलाया है. अगर वे आते हैं तो ये पहला मौका होगा जब योगी आदित्यनाथ और जयंत चौधरी मंच पर एक साथ होंगे.

भाजपा नेताओं का कहना है कि इस इलाके में गैर यादव पिछड़ों का वोट भाजपा को मिलता रहा है. लेकिन जाट बिरादरी का वोट उस तरह से पार्टी को नहीं मिल पाता है. इसलिए अब भाजपा इस इलाके के जाट और मुस्लिम वोटरों को अपने साथ जोड़ने के लिए हाथ पैर मार रही है. इन दोनों समुदायों को भाजपा से जोड़ना आसान नहीं है, यहीं वजह है कि सीएम योगी खुद मुरादाबाद पहुंच रहे हैं.

उनको यह भरोसा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर जाट और मुस्लिम समुदाय के लाभार्थी भाजपा के पक्ष में लोगों के एकजुट करने का प्रयास करेंगे. भाजपा के सहयोगी अपना दल, निषाद पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी भी जाट और मुस्लिम समुदाय को पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यों के बारे में बताएँगे, ताकि वह भाजपा से साथ खड़े हों. 

Web Title: UP Politics chaudhary charan singh CM Yogi can share stage with RLD chief Jayant Chaudhary angry Jats through Charan Singh inauguration 51 feet statue

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे