ऑफिस फ्रेंड्स के साथ दो दिन का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन 3 जगहों को बनाएं अपना डेस्टिनेशन

By मेघना वर्मा | Published: April 19, 2018 04:33 PM2018-04-19T16:33:35+5:302018-04-19T16:33:35+5:30

अमृतसर दुनिया भर में गोल्डन टेम्पल के लिए जाना जाते है। इस शहर का इतिहास लगभग 400 साल पुराना है। आप इस वीकेंड अपने ऑफिस वालों के साथ यहां जाने का प्लान बना सकते हैं।

Where to go near Delhi for the Office trip | ऑफिस फ्रेंड्स के साथ दो दिन का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन 3 जगहों को बनाएं अपना डेस्टिनेशन

ऑफिस फ्रेंड्स के साथ दो दिन का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन 3 जगहों को बनाएं अपना डेस्टिनेशन

ऑफिस की तरफ से पार्टी का या शोर्ट ट्रिप का प्लान बने तो भला कौन नहीं जाना चाहेगा? लेकिन ऑफिस की ट्रिप प्लानिंग करते सबसे जरूरी बात जो याद रखी जाती है वो ये है कि कम समय में ज्यादा से ज्यादा मजा या ऐडवेंचर लिया जा सके। ऑफिस की छुट्टियों के हिसाब से देखा जाए तो कहीं भी घूमने के लिए सिर्फ दो दिन (शनिवार और रविवार) का समय ही मिल पाता है। ऐसे में किसी ऐसी जगह का प्लान बनाना चाहिए जहां जाने के लिए शुक्रवार की रात आप निकल जाएं और शनिवार-रविवार का पूरा दिन एन्जॉय करने के बाद रविवार की शाम वहां से निकलें। इस तरह से आप रविवार देर रात तक घर पहुंच जाएंगे और सोमवार को फिर से ऑफिस ज्वाइन कर सकते हैं।

तो अगर आप भी इस तरह का प्लान बनाने की सोच रहे हैं तो हम यहां आपको दिल्ली-एनसीआर से सबसे करीब की 3 फेमस डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां पहुंचना आसान है, बस और ट्रेन के कई सारे माध्यम हैं और ट्रेवल देस्तिनतीओन के लिहाज से परफेक्ट मानी जाती हैं ये तीनों जगहें। 

1. ऋषिकेश

आप अपने ऑफिस वालों के साथ अगर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पाहला ऑप्शन ऋषिकेश ही रखना चाहिए।यहां आप ना सिर्फ प्रकृति की खूबसूरती के बीच में रहेंगे बल्कि आपको यहां ऐडवेंचर का भी पूरा मजा मिलेगा।उत्तराखंड का यह सुरम्य स्थल दिल्ली से करीबन 220 किलोमीटर की दूरी पर है। सबसे अच्छी बात यह है कि ऋषिकेश जाने के लिए किसी खास सीजन की जरूरत नहीं करनी पड़ती। 

क्या-क्या कर सकते हैं

रिवर राफ्टिंग भी घुमक्कड़ी भी

ऑफिस वालों के साथ आप यहां गंगा की धारा में रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं।धार्मिक पर्यटन के अलावा भी यहां रिवर राफ्टिंग जैसे आयोजन में आप अपने ऑफिस वालों के साथ भाग ले सकते हैं।

बेसकैंप ऋषिकेश

ऑफिस वालों के साथ कैम्प का मजा लेना हो तो ये जगह भी आपके लिए परफेक्ट है।इन जगहों पर जाने के लिए आपको बेसकैंप ऋषिकेश ही रखना होगा। इसके लिए आपको कई तरह की ठहरने लायक जगहें आसानी से मिल जाएंगी। आप चाहे तो पहले से ही अपने लिए बेस कैंप की बुकिंग भी करवा सकते हैं।इसके अलवा आप बंजी जम्पिंग और बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

कैसे जाएं

इल्ली से ऋषिकेश के लिए वैसे तो कोई डायरेक्ट ट्रेन नहीं हैं लेकिन आप चाहें तो फ्लाइट या हरिद्वार के लिए ट्रेन पकड़कर वहां से ऋषिकेश बाई रोड जा सकते हैं।

2. अमृतसर

एक ऐतिहासिक नगरी के साथ अमृतसर दुनिया भर में गोल्डन टेम्पल के लिए जाना जाते है।इस शहर का इतिहास लगभग 400 साल पुराना है।आप इस वीकेंड अपने ऑफिस वालों के साथ यहां आने का प्लान बना सकते हैं।यहां आप घूमने के साथ पंजाबी खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।इसके आलावा आप यहां दुनिया भर में प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, बाघा बोर्डर, दुर्ग्याना मंदिर, अकाल तख्त, अजायबघर, टार्न तारन और सिख संग्रहालय घूम सकते हैं।खास बात ये है कि आप शुक्रवार रात ट्रेन के सफर से आसानी से अमृतसर पहुंच सकते हैं।इससे आपका समय भी बचेगा और आप आसानी से वहां की जगहों को एन्जॉय कर पायेंगे.

कैसे जाएं

आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पंजाब मेल, शान-ए-पंजाब, अमृतसर एक्सप्रेस आदि से चेयर कार ट्रेन में सफर कर सक्तरे हैं।जिनका किराया मात्र 620 से शुरू होकर 1500 तक होगा।

3. देहरादून

देहरादून, एक ऐसा शहर जो मशहूर है अपनी ख़ूबसूरती के लिए।यहां घूमने के लिए पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है।यहां 'आसन बैराज', 'गुच्चुपानी', 'बुद्धा टेंपल' जैसी कई फ़ेमस जगहें हैं।अगर आप देहरादून के रहने वाले हैं, तो यहां आप एक दिन में भी आराम से घूम सकते हैं और शायद घूमे भी होंगे।लेकिन, देहरादून की इन खूबसूरत वादियों में आप अपने ऑफिस के लोगों के साथ ट्रिप का प्लान कर सकते हैं।आप यहां एफआरआई(फारेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट), मालासी डियर पार्क, सहस्त्र धारा, टप्केशवर मंदिर आदि जगह घूम सकते हैं।

कैसे जाएं

अगर आपका ऑफिस दिल्ली में है तो आप देहरादून के लिए अपनी प्राइवेट गाड़ी कर सकते हैं।अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप जनशताब्दी एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस या मसूरी एक्सप्रेस से सिर्फ 5 से 6 घंटे में देहरादून का सफर तय कर सकते हैं।जिसका किराया 210 रूपये से शुरु होकर 1200 रूपये तक है।  

Web Title: Where to go near Delhi for the Office trip

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे