दुनिया भर में मशहूर हैं ये अजीबो-गरीब झरने, तस्वीरें देख चौक जाएंगे आप

By मेघना वर्मा | Published: August 7, 2018 11:18 AM2018-08-07T11:18:14+5:302018-08-07T11:18:14+5:30

वैसे तो कनाडा में बहुत से खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं मगर यहां का कैमरॉन फॉल्स दुनिया भर में जाना जाता है। जून के महीने में यह झरना सफेद में नहीं, बल्कि गुलाबी रंग में बदल जाता है।

top 5 most weird waterfall around the world | दुनिया भर में मशहूर हैं ये अजीबो-गरीब झरने, तस्वीरें देख चौक जाएंगे आप

दुनिया भर में मशहूर हैं ये अजीबो-गरीब झरने, तस्वीरें देख चौक जाएंगे आप

झरने का नाम सुनते ही चेहरे पर अलग ही खुशी आ जाती है। प्रकृति का खूबसूरत नजारा, चारों ओर पहाड़ी और पहाड़ों से गिरता पानी। इससे सुकून देने वाला नजारा शायद ही कोई दूसरा मिले। झरनों का सुंदर और शांति वाला माहौल हर किसी को मोह लेता हैं। वैसे तो दुनिया में एक से बढ़कर एक झरने हैं लेकिन आज हम जिन वाटरफॉल्स की बात करने जा रहे हैं वो अजीबो-गरीब झरनों की श्रेणी में आते हैं। कोई अपनी बनावट को लेकर चर्चा में है तो कोई अपने पानी के अलग रंग को लेकर मशहूर हैं। 

 1. हॉस्टल वाटरफॉल, कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया का यह वाटरफॉल लगभग 1560 फीट की ऊंचाई से गिरता है। गर्मियों की तुलना में सर्दी में इस झरने का बहाव तेज हो जाता है। इस झरने की सबसे अजीब बात यह है कि इस पानी का रंग फरवरी माह के आखिरी हफ्तों में बदल जाता है। यह झरना हॉस्टल फाल से जलने वाला झरना बन जाता है, वहीं जैसे ही रात होती है तो इस झरने का पानी लाल हो जाता है, जिसे देखकर लगता है कि शायद झरने में आग लग गई हो। 

 2. कैमरॉन फॉल्स, कनाडा

यह खूबसूरत झरना कनाडा के अल्बर्टा में स्थित है। वैसे तो कनाडा में बहुत से खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं मगर यहां का कैमरॉन फॉल्स दुनिया भर में जाना जाता है। जून के महीने में यह झरना सफेद में नहीं, बल्कि गुलाबी रंग में बदल जाता है। दरअसल, जून में भारी वर्षा होने के कारण इस झरने के पानी में एग्रीलाइट पदार्थ मिल जाता है, जिस वजह से धूप में इस झरने का रंग पिंक चमकने लगता है। 

 3. रूबी वाटरफॉल्स, टेनेसी

यह अमेरिका का सबसे गहरा वाटरफॉल है। हर साल यहां 4 लाख से अधिक टूरिस्ट आते हैं। यह झरना सुरंग की तरह दिखाई देता है, जिसकी लंबाई 145 फीट है। इस वाटफॉल का नाम इसकी खोज करने वाली महिला के नाम पर पड़ा है। बताया जाता है कि इस वाटरफॉल के पानी में मैग्नीशियम की काफी अधिक मात्रा पायी जाती है। 

 4. पामुकक्ले वाटरफॉल, तुर्की

तुर्की भाषा में पामुकक्ले को रुई का महल कहा जाता है। यह झरना तुर्की के साउथ वेस्ट में स्थित है। इस झरने को 1970 में यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट पर जगह दी। इस झरने की लंबाई लगभग 8807 फीट और 1970 फीट चौड़ा हैं। यह झरना काफी अनोखा है क्योंकि इसके ऊपर पत्थर का एक छत नुमा आकार बन जाता हैं, यहीं वजह है कि यह वाटर फॉल टूरिस्टों में काफी लोकप्रिय है। 

5. अंडरवाटर वाटरफॉल, मॉरिशस

मॉरिशस महासागर में बना यह अंडरवाटर वाटरफॉल काफी मशहूर है। सुनकर आपको भी थोड़ा अजीब लगा होगा कि सागर में वाटरफॉल कैसे हो सकता है। दरअसल, यह बालू और गाद की वजह से काफी गहराई में जाता हुआ नजर आता है। 

Web Title: top 5 most weird waterfall around the world

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे