मई में एक साथ आ रही हैं 6 छुट्टियां, तुरंत इन 5 हिल स्टेशनों पर घूमने पहुंचे, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

By उस्मान | Published: May 1, 2019 10:52 AM2019-05-01T10:52:37+5:302019-05-01T10:52:37+5:30

summer vacation trip ideas: गर्मी ने लगभग पूरे देश में तांडव मचाना शुरू कर दिया है। खासकर शहरों में गर्मी से बुरा हाल है। थोड़े दिनों के लिए अगर चिलचिलाती धूप, गर्मी और पसीने से राहत मिल जाए, तो मजा ही आ जाए। वैसे दफ्तर की थकान, काम का तनाव और चिंता से कुछ दिनों के लिए मुक्ति पाने का टाइम आ गया है।

summer vacation trip ideas in Hindi: Bank Holidays list in May, 5 low budget travel destination ideas | मई में एक साथ आ रही हैं 6 छुट्टियां, तुरंत इन 5 हिल स्टेशनों पर घूमने पहुंचे, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

फोटो- पिक्साबे

गर्मी ने लगभग पूरे देश में तांडव मचाना शुरू कर दिया है। खासकर शहरों में गर्मी से बुरा हाल है। थोड़े दिनों के लिए अगर चिलचिलाती धूप, गर्मी और पसीने से राहत मिल जाए, तो मजा ही आ जाए। वैसे दफ्तर की थकान, काम का तनाव और चिंता से कुछ दिनों के लिए मुक्ति पाने का टाइम आ गया है।

अगर आप सरकारी दफ्तर में काम करते हैं, तो मई का महीना आपके लिए यादगार साबित होने वाला है। मई के महीने में वीकेंड के अलावा वीक डे में भी एक साथ कई छुट्टियां हैं। ऐसे में आपके पास परिजनों के साथ शांति के कुछ पल बिताने का मौका है। खैर, अगर प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं और आपके यहां भी बैंक की छुट्टियां अप्लाई होती हैं, तो आपके भी मजे आने वाले हैं। 

आपको बता दें कि 7 मई, मंगलवार को परशुराम जयंती और रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्मदिन है, जिसके चलते हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, और हरियाणा सहित उत्तरी भारत के कई राज्यों और पश्चिम बंगाल व त्रिपुरा में अवकाश रहेगा। इसी तरह 8 मई, बुधवार को बसावा जयंती है जिसके चलते कर्नाटक सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में छुट्टी है। इसके बाद 11 मई को सेकंड सैटरडे और 12 मई को संडे है। यानी आपको 9 और 10 मई को छुट्टी लेनी है और इस तरह आप पूरे हफ्ते का प्लान बना सकते हैं।

1) ग्लासहाउस, ऋषिकेश

यह ग्लासहाउस ऋषिकेश में गंगा के किनारे स्थित है। हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा ग्लासहाउस आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। यह ग्लासहाउस को सबसे पहले टिहरी के महाराजा द्वारा बनवाया गया था। ग्लासहाउस आम, लिची और नींबू के बगीचे और घुमावदार पवित्र गंगा का अद्भुत नजारा पेश करता है। यह जगह रोमांटिक और विवाह के लिए फेमस है। इस ग्लासहाउस में 60 लोगों को ठहरने की व्यवस्था है।

2) हिमालिका, नैनीताल

नैनीताल के करीब स्थित हिमालिका बेहद ही शांत जगहों में से एक है। यहां आपको घर जैसा महसूस होगा साथ ही मौजूद कर्मचारी काफी हेल्पफुल हैं। इसके अदंर एक बड़ी सी पुस्तकाल और अगर आपको किराए पर कार चाहते हैं तो यहां आपको मिल जाएगा। जिसके लिए आपको पहले से सूचित करना पड़ेगा। आसपास आपको कई प्रजातियों के पंक्षी दिख जाएंगे।  यहां तक कि गागर व्यू प्वाइंट के लिए ट्रेक भी कर सकते हैं। यह दिल्ली सेो करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

3) नामिक रामगंगा वैली, उत्तराखंड

जब बच्चों के साथ घूमने की बात होती है तो किसी ऐसी जगह का प्लान बनाना चाहिए जो देखने में खूबसूरत तो हो ही साथ वहां का सफर ऐडवेंचर से भी भरा हो। ऐसे में सबसे पहला नाम आता है रामगंगा नदी, उत्तराखंड का सफर। उत्तरखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित ये रामगंगा नदी का सफर आपको प्रकृति के और करीब ले जाएगा साथ ही आपको अन्दर से तरो-ताजा कर देगा। हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है।

4) कॉर्बेट नैशनल पार्क, नैनीताल

बच्चों को हमेशा ही जानवरों और जंगल देखने का शौख होता है ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ कॉर्बेट नैशनल पार्क के घूमने का प्लान कर सकते हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान विशाल हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। भारत जंगली बाघों की सबसे अधिक आबादी के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्द है और जिम कॉर्बेट पार्क लगभग 160 बाघों का आवास है। यह रामगंगा नदी के किनारे स्थित है और यहाँ के आकर्षक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने तथा साहसिक सफारी के लिए पर्यटक यहाँ आते हैं।

5) मसूरी

दिल्ली से सिर्फ 300 कि.मी. दूर पहाड़ों से घिरा मसूरी शहर एक सुपरहिट वेकेशन डेस्टिनेशन है। मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार आते जाते हैं। बाई रोड आपको यहां आने में सिर्फ 5 से 6 घंटे लगेंगे। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली प्रमुख जगहों में यह एक है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां आकर आप गन हिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, कैमब बैक रोड, झाड़ीपानी फॉल, मसूरी झील और वाम चेतना केन्द्र जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 

English summary :
On May 7, Parshuram Jayanti and Rabindranath Tagore have a birthday, which will leave many states of Northern India, including Himachal Pradesh, Uttar Pradesh, Punjab and Haryana and in West Bengal and Tripura. Similarly, on May 8, Busavah Jayanti is on Wednesday due to which there are many states in southern India including Karnataka.


Web Title: summer vacation trip ideas in Hindi: Bank Holidays list in May, 5 low budget travel destination ideas

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे