खुशखबरी! यात्रा के 24 घंटे पहले कैसे कर सकते है यात्री बोर्डिंग स्टेशन चेंज, जाने रेलवे से जुड़े ये खास नियम

By आजाद खान | Published: January 5, 2022 03:54 PM2022-01-05T15:54:30+5:302022-01-05T15:57:34+5:30

रेलवे द्वारा दी गई इस सुविधा से सभी को लाभ हो सकता है। इन नियमों को जानकर आप भी अपनी यात्रा को काफी सफल और आसान बना सकते हैं।

news How passengers change boarding station 24 hours before the journey know these special rules railways | खुशखबरी! यात्रा के 24 घंटे पहले कैसे कर सकते है यात्री बोर्डिंग स्टेशन चेंज, जाने रेलवे से जुड़े ये खास नियम

खुशखबरी! यात्रा के 24 घंटे पहले कैसे कर सकते है यात्री बोर्डिंग स्टेशन चेंज, जाने रेलवे से जुड़े ये खास नियम

Highlightsभारतीय रेल आपको यात्रा के 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन को चेंज करने की सुविधा देता है।इसके अलावा रेलवे आपको अपने टिकट पर घर वालों को भी भेजने व यात्रा करने का ऑप्शन देता है। रेलवे कुछ शर्तों को मानने के बाद ही आपको प्लेफॉर्म टिकट पर भी यात्रा करने की अनुमति देता है।

रेल यात्रा भारतीयों को काफी पसंद हैं क्योंकि इससे वे देश के किसी भी कोनों में काफी आसानी से पहुंच सकते हैं। जी हां, रेल यात्रा आसान ही नहीं बल्कि काफी किफायत भी है। भारतीय रेल समय समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए अपने नियम व कानून को बदलते रहती है। ऐसे भारतीय रेल ने कुछ नए नियम जारी किए हैं, जिसे सबको जानना चाहिए ताकि उनकी यात्रा सही और सफल हो। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वह नियम या जानकारी जिससे हम सबको जानना काफी जरूरी है। 

यात्रा के 24 घंटे पहले कर सकते है बोर्डिंग स्टेशन चेंज

जी हां, अगर आप अपनी यात्रा की टिकट ऑनलाइन बुक किए हैं और अपने यात्रा के 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन को करना चाहते हैं चेंज तो आप इसे काफी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको IRCTC website irctc.co.in पर जाना होगा और फिर लॉग इन करके ‘Booking Ticket History’ के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको बोर्डिंग स्टेशन को चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा जिसके बाद आप अपने बोर्डिंग स्टेशन को चेंज कर सकते हैं। 

बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा

अगर आप बिना टिकट रेल में चढ़ गए हैं और अगर आपके पास प्लेफॉर्म टिकट है तो आप अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं। रेलवे ने यह नियम बनाया है कि आप प्लेफॉर्म टिकट के आधार पर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं और यात्रा भी कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे आपको फाइन नहीं करेगा। आपको बस करना यह होगा कि आपको प्लेफॉर्म टिकट के आधार पर एक टिकट लेना होगा जिससे आप आसानी से अपनी यात्रा कर सकते हैं। टीटी भी आपका टिकटी वहीं से बनाएगा जहां से आपने प्लेफॉर्म टिकट लिया था और आप अंत में जहां तक जाने वाले हैं।

घरवालों के टिकट पर अन्य सदस्य कर सकता है यात्रा

रेलवे के नियम के अनुसार, किसी कारण वश अगर आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपना टिकट अपने घर के किसी भी सदस्य को दे सकते हैं। ऐसे में वह आपके के टिकट पर यात्रा कर सकता है। इस यात्रा के लिए यात्री को अपना आवेदन पत्र स्टेशन मास्टर को देना होगा। उसके बाद ही सफर के लिए उसको अनुमति मिलेगी। आवेदन के साथ यात्री को ट्रेन टिकट की कॉपी, अपना कोई भी एक आईडी प्रूफ और जिस व्यक्ति के टिकट पर यात्रा कर रहे हैं उसके साथ ब्लड रिलेशन के संबंध में डॉक्यूमेंट अटैच करने होंगे।
 

Web Title: news How passengers change boarding station 24 hours before the journey know these special rules railways

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे