ट्रैवल के दौरान आपको भी होती हैं उल्टियां तो आजमाएं 7 तरीके

By धीरज पाल | Published: February 16, 2018 05:52 PM2018-02-16T17:52:44+5:302018-02-16T21:45:46+5:30

अगर ट्रैवल के दौरान आपको भी उल्टी होने का डर सताता है तो घर से निकलने से पहले आपको चालचीनी चाय पी लें।

How to avoid vomiting during travel | ट्रैवल के दौरान आपको भी होती हैं उल्टियां तो आजमाएं 7 तरीके

ट्रैवल के दौरान आपको भी होती हैं उल्टियां तो आजमाएं 7 तरीके

ट्रेवल करते समय कुछ लोगों को उल्टी की समस्या होती है, इनमें से कुछ लोगों को पहाड़ों में उल्टी होती है तो कुछ को तो सपाट इलाकों में ही उल्टियां होने लगती हैं। कार या बस में लोगों की उल्टी की परेशानी सबसे अधिक होती है। ऐसे में ट्रेवल करने का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। कई लोग तो इस चक्कर में अपने ट्रेवल प्लान तक कैंसिल कर देते हैं। लेकिन कुछ लोग इस परेशानी से बचने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, जैसे कि बिना कुछ खाए ट्रेवल करना या फिर फ्रेशनेस च्युइंग गम चबाते रहना।

अगर आप भी ट्रैवल के दौरान उलटियों से मुक्ति चाहते हैं और पूरा ट्रिप एंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रैवल के दौरान इन 7 तरीकों को अपनाकर उल्टियों से बच सकते हैं:

1. दालचीनी चाय

अगर ट्रैवल के दौरान आपको लगता है कि आपको उल्टियां होंगी तो घर से निकलने से पहले आपको चालचीनी चाय पीनी चाहिए। इससे आपको उल्टियां नहीं होंगी। एक कप गरम पानी में एक दालचीनी की स्टिक डालें और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद डाल लें। अगर आप लंबे ट्रिप पर जाएं तो इसे दिन में एक या दो बार बीच-बीच में पीते रहें। 

2. उल्टी होने से पहले खाएं सौंफ

ट्रैवल के दौरान उल्टियों से बचने के लिए आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। घर से बाहर निकलते वक्त सौंफ खाकर निकले और कोशिश करें कि अपने साथ हमेशा सौंफ रखें, ताकि जब भी आपको उल्टी होने वाली हो तो फटाफट इसे खा सकें। ताकि आपका मन साफ रहेगा।  

3.सेब का सिरका 

ट्रैवल पर निकलने से पहले आप दो चम्मच सेब का सिरके एक कप पानी में मिलाकर घरारे करें। इससे ट्रैवलिंग के दौरान आपका जी मचलाएगा नहीं और उल्टियों से बच सकेंगे।  

4. काली मिर्च और नींबू

अगर आपको घुमावदार रास्तों पर उल्टी से पहले वाले चक्कर भी बहुत परेशान करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए घर से निकलने के पहले एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़े और इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी लें। इससे आपको राहत देगी। लंबे समय की ट्रैवलिंग के दौरान इसे आप अपने साथ रख लें ताकि समय-समय पर पी सकें। 

5. पुदीना या अदरक

ट्रैवलिंग के दौरान आप पुदीने की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं या चाय बना कर पी सकते हैं। इससे भी आपको उल्टी में राहत मिलेगी। इसी तरह अदरक की एक स्लाइस काट के चबा लें या फिर इसकी बिना दूध वाली चाय बनाकर पी लें। अगर आपके पास रास्ते में पुदीना और अदरक नहीं है तो ट्रैवलिंग के दौरान मिलने वाले चाय की दूकान पर अदरक की चाय पी सकते हैं। इससे आपका मन कतई नहीं मचलेगा। 

6. नींबू

ट्रैवल के दौरान हमेशा अपने साथ नींबू रखें। जब भी उल्टी जैसा महसूस हो फटाफट इसे चाटे या फिर पानी में मिलकर पी लें। आप चाहे तो घर से निकलने से पहले नींबू पानी पीकर निकलें। यह उल्टियों से बचने का सबसे आसान तरीका है। ज्यादा गर्मियों में यात्रा करने में इसे अपने साथ जरूर ले लें।  

7. जीरे का पानी

उल्टी से बचने का सबसे कारगर तरीका है जीरे पाउडर का पानी। हमेशा घर से निकलते वक्त एक कप पानी में एक चौथाई चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर पीएं। 

Web Title: How to avoid vomiting during travel

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे