हिन्दू राष्ट्र भारत में हिन्दू मंदिरों की कमी नहीं है। यहां हर देवी-देवता से जुड़े मंदिर आपको मिल जाएंगे। लेकिन भारत से बाहर यदि मंदिर के दर्शन करने को मिल जाएं तो यह एक खास बात है। भारत के पड़ोसी देशों में कई हिन्दू मंदिर हैं लेकिन यहां से हजारों किलोमीटर दूर अबू धाबी जैसे मुस्लिम देश में हिन्दू मंदिर का होना अपने आप में ही एक खास बात है। हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनाइटेड संयुक्त अमीरात (UAE) के अबू धाबी में हिंदू धर्म का पहले मंदिर का शिलान्यास किया। जिसका निर्माण 2020 तक किया जाएगा। यूएई मध्यपूर्व एशिया में स्थित एक मुस्लिम देश है जिसका राष्ट्रीय धर्म इस्लाम और अरबी राष्ट्रीय भाषा है। दुनिया भर में ऐसे कई मुस्लिम बहुल देश है जहां हिंदू धर्म की मंदिरों व्याप्त हैं। आज हम ऐसे ही मुस्लिम देशों के बारे में बताएंगे जहां प्राचीन मंदिर स्थित हैं। 

मलेशिया में है मुरुगन की विशाल मंदिर

मलेशिया में हिंदू तमिल समुदाय के बहुत से लोग रहते हैं और इसलिए यहां बहुत सारे मंदिर हैं। गोमबाक में बातु गुफाओं में कई मंदिर हैं। गुफा के प्रवेश स्थल पर हिंदू देवता मुरुगन की विशाल प्रतिमा है।

इंडोनेशिया


आज इंडोनेशिया भले ही दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, फिर भी वहां की संस्कृति में हिंदू तौर तरीकों की झलक दिखती है। वहां बड़ी संख्या में हिंदू मंदिर हैं। फोटो में नौवीं सदी के प्रामबानान मंदिर में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को देखा जा सकता है।

लेबनान

लेबनान के जाइतून में भी हिंदू मंदिर मौजूद है। वैसे लेबनान में रहने वाले भारतीयों की संख्या ज्यादा नहीं है। 2006 के इस्राएल-हिज्बोल्लाह युद्ध के बाद वहां भारतीयों की संख्या में कमी आई।

पाकिस्तान


पाकिस्तान के चकवाल जिले में स्थित कटासराज मंदिर का निर्माण सातवीं सदी में हुआ था। इस मंदिर परिसर में राम मंदिर, हनुमान मंदिर और शिव मंदिर खास तौर से देखे जा सकते हैं। पुरातात्विक विशेषज्ञ इसके रखरखाव में जुटे हैं।

बांग्लादेश

बांग्लादेश की 16 करोड़ से ज्यादा की आबादी में हिंदुओं की हिस्सेदारी लगभग दस फीसदी है। राजधानी ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में और भी कई मंदिर हैं।

ओमान

 यह ओमान का सबसे बड़ा मंदिर है। सबसे खास बात यह है कि इस मस्जिद को 200 भारतीय मजदूरों की मदद से बनाया गया है और 3 लाख टन भारतीय बालू पत्थर से बनवाई गई है। फरवरी में यहां पीएम मोदी ने दर्शन किया।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान में रहने वाले हिंदुओं की संख्या अब लगभग 1000 ही बची है। इनमें से ज्यादातर काबुल या अन्य दूसरे बड़े शहरों में रहते हैं। अफगानिस्तान में जारी उथल पुथल का शिकार हिंदू मंदिर भी बने। लेकिन काबुल में अब भी कई मंदिर बचे हुए हैं।

यूएई


संयुक्त अरब अमीरात में अभी सिर्फ एक मंदिर है जो दुबई में है। इसका नाम शिव और कृष्ण मंदिर है। जल्द ही अबु धाबी में पहला मंदिर बनाया जाएगा जिसकी आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने रखी।

बहरीन

काम की तलाश में बहुत से लोग भारत से बहरीन जाते हैं, जिनमें बहुत से हिंदू भी शामिल हैं। उनकी धार्मिक आस्थाओं के मद्देनजर वहां शिव मंदिर और अयप्पा मंदिर बनाए गए हैं। (तस्वीर सांकेतिक है)


Web Title: Hindu Temples in popular Islamic countries
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे