रक्षाबंधन, नागपंचमी सहित आने वाले हैं ये 9 बड़े त्योहार, दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक

By मेघना वर्मा | Published: August 11, 2018 09:48 AM2018-08-11T09:48:14+5:302018-08-11T09:48:14+5:30

नाग पंचमी के दिन, ग्रामीण वासी नृत्य और संगीत के साथ मेले का आयोजन भी करते हैं और सांप को मंदिर में जुलूस में ले जाते हैं।

events of august 2018 in india fairs and festivals in hindi | रक्षाबंधन, नागपंचमी सहित आने वाले हैं ये 9 बड़े त्योहार, दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक

रक्षाबंधन, नागपंचमी सहित आने वाले हैं ये 9 बड़े त्योहार, दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक

अगस्त का महीना ना सिर्फ अपने साथ बारिश का खुशनुमा मौसम लाता है बल्कि लाता है ढेर सारे रंगा-रंग त्योहार। इस महीने में पूरे भारत की संस्कृति से जुड़े कई बड़े और प्रचलित इवेंट्स का आयोजन किया जाता है। कुछ तो सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया में फेमस होते हैं जिनका आनंन्द लेने लोग दूर-दूर से आते हैं। आज हम आपको अगस्त में पड़ने वाले ऐसे ही इंवेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका हिस्सा आप भी बन सकते हैं और जुड़ सकते हैं भारतीय संस्कृति से। 

1. नेहरू ट्रॉफी सांप नाव दौड़

केरल में नेहरू ट्रॉफी स्नेक बोट रेस के साथ इस साल के इवेंट्स की शुरुआत हो रही है। निस्संदेह यह साल की सबसे रोमांचक नाव दौड़ है। यह नाव रेस सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में यह रेस फेमस है। यह दौड़ भारत के स्वर्गीय प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू की याद में आयोजित की जाती है। 1952 में जब प्रधान मंत्री ने एलेप्पी का दौरा किया तो एक अचूक सांप नाव दौड़ आयोजित की गई। अपने स्वागत में हुई इस दौड़ से वह इतने प्रभावित थे कि उन्होंने एक ट्रॉफी उपहार स्वरूप उन्हें दे दी। बस यह नाव रेस तब से जारी है। हर साल अगस्त माह के दूसरे शनिवार को यह रेस आयोजित की जाती है। इस रेस में लगभग 70 नौकाएं आमतौर भाग लेती हैं। इस साल इसका 66 वां संस्करण होगा। 

कब: 11 अगस्त, 2018
कहां: केरल में पुणनामदा झील, एलेप्पी।

2. तीज महोत्सव

तीज त्योहार महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। सावन में होने वाले इस त्योहार की धूम सबसे ज्यादा राजस्थान में देखने को मिलती है। यहां भगवान शिव और देवी पार्वती के पुनर्मिलन का जश्न मनाते हैं। महिलाएं अपने हाथों और पैरों पर मेंहदी लगाती हैं, नए कपड़े पहनती हैं। लोक गायक और नर्तकियों जैसे कलाकार अपनी कलाकारी से लोगों का मनोरंजन करते हैं। 

कब: 13-14 अगस्त और 28-29 अगस्त, 2018
कहां: जयपुर और बुंदी, राजस्थान।

3. स्वतंत्रता दिवस

भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से देश की आजादी का जश्न मनाता है। वैसे तो स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में मनाया जाता है मगर इसका रंग अधिकांश रूप से राजधानी दिल्ली के लाल किले के आसपास होता हैं। झंडा रोहण समारोह के अलावा पतंग उड़ान और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस साल अतिरिक्त विशेष, विस्तारित व्यवस्था की जा सकती है, क्योंकि यह भारत का 72वां स्वतंत्रता दिवस है। इसमें देशभक्ति फिल्म स्क्रीनिंग, भारत की सशस्त्र बलों की ताकत दिखाने वाली प्रदर्शनी और भारत की विविधता पर कब्जा करने वाले खाद्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होने की संभावना है।

कब: 15 अगस्त, सालाना
कहां: पूरे भारत में लेकिन विशेष रूप से दिल्ली में।

4. अथचमायम थ्रिपुनीथुरा

अथचमायम उत्सव की शुरुआत रंगीन होती है। त्योहार में सजाए गए हाथियों और कई तरह के जानवरों को लोग देखने आते हैं। संगीतकारों और विभिन्न पारंपरिक केरल कला रूपों के साथ सड़कों पर केरल की संस्कृति की परेड देखी जा सकती है। 

कब: 15 अगस्त, 2018
कहां: त्रिपुनीथुरा, कोच्चि में एर्नाकुलम के पास।

5. नाग पंचमी

नाग पंचमी भारत की संस्कृति को झलकाने वाला ही एक रंगीन उत्सव है। इस त्यौहार में सांपों की पूजा शामिल है, जो इस अवसर के लिए विशेष रूप से इकट्ठे किए जाते हैं। नाग पंचमी के दिन, ग्रामीण वासी नृत्य और संगीत के साथ मेले का आयोजन भी करते हैं और सांप को मंदिर में जुलूस में ले जाते हैं।

कब: 15 अगस्त, 2018
कहां: ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में, विशेष रूप से बत्ती शिराला गांव, महाराष्ट्र। अन्य लोकप्रिय स्थानों में आंध्र प्रदेश में आदिषा मंदिर, केरल के नागराज मंदिर, चेन्नई में नागथमम मंदिर, और जयपुर में हरदेव मंदिर शामिल हैं।

6. झपन मेला

एक और सांप को त्योहार, झपन का मतलब है सांपों के साथ चाल प्रदर्शित करने के लिए एक मंच स्थापित किया गया है। सांप आकर्षक, जिन्हें झंपानी कहा जाता है, राजा कोबरा और अन्य सांपों को गन्ना टोकरी में लाते हैं और उनके करतब लोगों को दिखाते हैं। यह त्योहार मुख्य रूप से जनजातीय उत्पत्ति का है, भगवान शिव की बेटी देवी मनसा के सम्मान में यह त्योहार मनाया जाता है। अच्छी बारिश और उपजाऊ भूमि के लिए उसकी पूजा की जाती है। 

कब: 17 अगस्त, 2018
कहां: बांकुरा जिले में बिष्णूपुर / विष्णुपुर (उसी जगह, कभी-कभी अनुवाद के कारण अलग-अलग वर्तनी) में पश्चिम बंगाल का पश्चिमी क्षेत्र।

7. मद्रास दिवस

22 अगस्त को मद्रास दिवस, मद्रास शहर (अब चेन्नई) की स्थापना का जश्न मनाता है। भागीदारी को बढ़ाने के लिए पूरे सप्ताह के लिए उत्सव मनाए जाते हैं। इस त्योहार में भोजन, नृत्य-संगीत, प्रदर्शनी, और बाइक पर्यटन शामिल हैं।

कब: 20-27 अगस्त, 2018
कहां: चेन्नई, तमिलनाडु

8. ओणम

ओणम एक पारंपरिक 10 दिन का फसल त्यौहार होता है। यह पौराणिक राजा महाबली के घर वापसी का प्रतीक है। यह संस्कृति और विरासत में समृद्ध त्योहार है। लोग अपने घरों के सामने जमीन को सजाने के लिए सुंदर पैटर्न में व्यवस्थित फूलों के साथ अपने घर को सजाते हैं। त्योहार में नए कपड़े पहनने के साथ नृत्य, खेल, और सांप नाव दौड़ का भी आयोजन होता है। 

कब: 25 अगस्त, 2018 (समारोह 10 दिन पहले शुरू होते हैं और लगभग एक सप्ताह बाद जारी रहते हैं)।
कहां: केरल। सबसे शानदार समारोह त्रिवेंद्रम, त्रिशूर और कोट्टायम में होते हैं।

9. रक्षाबंधन

भाई-बहनों का यह प्यारा त्यौहार भी इस साल अगस्त में मनाया जाता है। भाई अपनी बहन का ख्याल रखने की प्रतिज्ञा करता है और बदले में उसके उपहार और मिठाई देता है। त्योहार परिवार को एक साथ लाने का एक शानदार तरीका है। कई महिलाएं अपने करीबी दोस्तों और पड़ोसियों पर अपने सामाजिक जीवन में देखभाल और सद्भाव के संकेत के रूप में राखी बांधती हैं।

कब: 26 अगस्त, 2018
कहां: पूरे भारत में।

ट्रेवेल से जुड़ी अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: events of august 2018 in india fairs and festivals in hindi

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे