अब दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ेगी भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत', जानें किराया, टिकट बुकिंग, रूट, टाइम टेबल, फूड मेन्यू

By उस्मान | Published: May 10, 2019 12:20 PM2019-05-10T12:20:25+5:302019-05-10T12:20:25+5:30

बताया जा रहा है कि ये ट्रेन दिल्ली से मुंबई के बीच का 1358 किलोमीटर का सफर 12 घंटे में तय करेगी। अगर मुंबई राजधानी एक्सप्रेस की बात करें, तो इस सफर को लगभग 16 घंटे में पूरा करती है। इसका मतबल यह हुआ कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने के साथ-साथ उनके लगभग चार घंटे की बचत होगी। 

Delhi-Mumbai Vande Bharat Express: Second Train 18 will be run between Delhi-Mumbai, know route, fare, speed, schedule, train number, time table, irctc, food menu, stations | अब दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ेगी भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत', जानें किराया, टिकट बुकिंग, रूट, टाइम टेबल, फूड मेन्यू

फोटो- पिक्साबे

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) की दूसरी ट्रेन दिल्ली-मुंबई (Delhi-Mumbai) रूट पर इसी महीने से दौड़ सकती है। पहले इसे 'ट्रेन 19' (Train 19) नाम से चलाने की योजना थी लेकिन उस योजना को रद्द करते हुए अब 'ट्रेन 18' (Train 18) के ही अधिक सेट तैयार किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि तीसरी ट्रेन इस साल अक्टूबर या दिसंबर तक जबकि चौथी ट्रेन को अगले साल फरवरी तक शुरू कर दिया जाएगा।

14 फरवरी को शुरू हुई देश की यह पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन फिलहाल दिल्ली-वाराणसी (Delhi-Varanasi Vande Bharat Express) के बीच चल रही है। बताया जा रहा है कि 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन 18 महज आठ घंटे में सफर पूरा कर लेती है। इतना ही नहीं, इस ट्रेन ने मार्च व अप्रैल के महीने में एक मिनट भी लेट नहीं हुई है।

नई वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधाएं (Vande Bharat Express facilities)

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने दूसरी ट्रेन को कुछ खास बदलावों के साथ तैयार किया है। पहली ट्रेन पर पत्थरबाजी को देखते हुए इस बार ट्रेन में मजबूत शीशें लगाये जा रहे हैं। शीशों को पथराव से बचाने के लिए खिड़कियों में विशेष फ्रेम होंगे। इतना ही इसमें पहली ट्रेन की तुलना में बड़ी पेंट्री भी होगी। बड़ी पेंट्री करने के उद्देश्य यह है कि ये ट्रेन लंबी दूरी वाले रूट पर चल सकती है जिससे यात्रियों को दो बार भोजन परोसा जाता है, इसलिए अधिक भंडारण स्थान की आवश्यकता होती है।

पूरी ट्रेनएसी और चेयर कार वाली है, जिसमें 16 कोच होंगे। इनमें से दो एक्जीक्यूटिव चेयर कार और बाकी सामान्य चेयर कार वाले कोच होंगे। ट्रेन का पहला और आखिरी कोच दिव्यांगों के लिए होगा। ट्रेन के चलने से पहले दरवाजे स्वयं बंद हो जाएंगे। पहले कोच से लेकर अंतिम कोच तक जाने के लिए ट्रेन के अंदर दरवाजे लगाए गए हैं। ट्रेन के रुकने के समय कोच के अंदर से सीढ़ियां बाहर निकलेंगी।

दिल्ली-मुंबई रूट पर बचेगा समय

बताया जा रहा है कि ये ट्रेन दिल्ली से मुंबई के बीच का 1358 किलोमीटर का सफर 12 घंटे में तय करेगी। अगर मुंबई राजधानी एक्सप्रेस की बात करें, तो इस सफर को लगभग 16 घंटे में पूरा करती है। इसका मतबल यह हुआ कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलने के साथ-साथ उनके लगभग चार घंटे की बचत होगी। 

इन रूट्स पर भी चल सकती है वंदे भारत

बताया जा रहा है कि भारतीय रेलवे दूसरी ट्रेन को शुरू करने के बाद दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-भोपाल के अलावा चेन्नई-मंगलूर और हैदराबाद-मंगलूर रूट पर भी इस ट्रेन को चलाएगा। इस ट्रेन को अब 500 किलोमीटर या उससे कम दूरी वाले शताब्दी रूटों पर चलाया जाएगा।  

Web Title: Delhi-Mumbai Vande Bharat Express: Second Train 18 will be run between Delhi-Mumbai, know route, fare, speed, schedule, train number, time table, irctc, food menu, stations

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे