मौज-मस्ती के साथ लेना है बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग का मजा तो तुरंत इन 6 शहरों में पहुंचे

By उस्मान | Published: February 25, 2019 06:47 PM2019-02-25T18:47:19+5:302019-02-25T18:47:19+5:30

अगर आप इन शहरों में रहते हैं या घूमने जाते हैं, तो आपको फिल्म की शूटिंग देखने को मिल सकती है।

best tourist destination and film shooting locations in india for bollywood and hollywood movies | मौज-मस्ती के साथ लेना है बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग का मजा तो तुरंत इन 6 शहरों में पहुंचे

फोटो- पिक्साबे

हिंदी फिल्मों में आजकल लोकेशन का खास ध्यान रखा जाता है। कुछ सालों पहले बॉलीवुड में विदेशों में शूटिंग का प्रचलन तेजी से बढ़ा था। हालांकि अब यह कम हुआ है और अब देश में ही फिल्मों की शूटिंग के बेहतर लोकेशन मिल जाती है। आजकल मुंबई के अलावा दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब और गोवा में खूब शूटिंग होती है। 

अगर आप इन शहरों में रहते हैं या घूमने जाते हैं, तो आपको फिल्म की शूटिंग देखने को मिल सकती है। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ शहरों के बारे में जो सिर्फ शूटिंग के लिए, नहीं पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

1) जम्मू-कश्मीर
परदे पर कश्मीर का नजारा आते ही फिल्म के दृश्यों में अलग-सा निखार आ जाता है। बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्में यहां पर शूट हो चुकी है। हाल ही में 'बजरंगी भाईजान' की आधी शूटिंग यहीं हुई थी। बर्फबारी की वजह से यहां की कुछ जगह पर्यटकों के अलावा शूटिंग के लिए परफेक्ट लोकेशन है।

2) राजस्थान
राजस्थान एक रॉयल जगह है, जहां पर ऐतिहासिक महल और हवेलियां हैं, जो फिल्म की शूटिंग के लिए चुनी जाती है। फिल्मों में बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड की शूटिंग के लिए भी राजस्थान सबको खूब पसंद आता है। राजस्थान में कई शहर है जहां पर आये दिन शूटिंग चलती रहती है जैसे जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, माउंट आबू और कोटा जैसी जगहों पर फिल्म की शूटिंग की जाती है। यह सभी पर्यटकों को खूब पसंद आती हैं। 

3) मुंबई 
अगर मुबंई की बात न हो, तो बॉलीवुड अधूरा है। बॉलीवुड का मेन हब मुंबई है, जहां पर ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग होती है। मुंबई में बहुत सारी लोकोशन है, जैसे जुहू बीच, गेटवे ऑफ इंडिया, महालक्ष्मी धोबीघाट, कोलाबा और फिल्म सिटी आदि जगहों पर शूटिंग चलती रहती है। पर्यटक मुंबई में इन जगहों पर खूब एन्जॉय करते हैं। 

4) दिल्ली
राजधानी दिल्ली भी किसी अन्य शहरों के मुकाबले शूटिंग लोकेशन के मामले में पीछे नहीं है। पिछले कई सालों में यहां दर्जों फाइलों की शूटिंग हुई है। लाल किला, कुतुब मीनार, दिल्ली एयरपोर्ट, पुरानी दिल्ली, चांदनी चौक और कई ऐसी जगह हैं, जो पर्यटन के साथ शूटिंग के लिए बेहद पसंद की जाती हैं।

5) पंजाब
पंजाब का अमृतसर शूटिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है, जिससे फिल्म में पंजाबी माहौल बन जाता है। पंजाब का कल्चर भी बॉलीवुड की फिल्मों में दर्शकों को खूब भाता है। इसलिए पंजाब के गांवों की खूबसूरती फिल्मों में दिखायी जाती है और शहरों की सुंदरता और वहां के खानपान को भी फिल्मों में दिखाया जाता है।

6) गोवा
गोवा समुद्री तटों के लिए काफी प्रसिद्ध माना जाता है। दूधसागर फॉल बेहद फेमस है, जो फिल्मों की शूटिंग के लिए चुना जाता है। गोवा का नजारा देखनें में काफी सुंदर लगता है। पर्यटक मौज-मस्ती के अलावा यहां कभी भी शूटिंग देखने को मिल सकती है। 

Web Title: best tourist destination and film shooting locations in india for bollywood and hollywood movies

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे