5 weird laws from around the world | इन 5 देशों में हैं अजीबोगरीब कानून, सोच-समझ कर बनाएं घूमने के प्लान

वैसे तो हर देश के अपने अलग-अलग कानून होते हैं। हर चीज के नियम होते हैं लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां के अजीबो-गरीब कानून सिर्फ उसी देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। आप अपने देश में चाहे जहां चले जाएं आपको किसी भी बात का डर नहीं होता। आप जैसे चाहे वैसे अपनी ट्रिप इंज्वाय भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी ऐसे देश में घूमने जा रहे हैं जहां के कानून के बारे में आप कम जानते हैं तो थोड़ा संभल कर अपनी यात्रा की शुरूआत कीजिएगा। ऐसा ना हो कि उस देश के अजीबो-गरीब कानून की वजह से आप मुसिबत में पड़ जाएं। 

1. सिंगापुर में ना चबाएं चुइंगम

बहुत से लोग अपनी छुट्टियों में परिवार या दोस्तों के साथ सिंगापुर जाना पसंद करते हैं। ऊंची इमारतों के साथ खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को देखना और यहां की नाईट लाइफ में पार्टी करनी किसे पसंद नहीं। मगर यदि आपको चुइंगम खाने की आदत है तो आप यहां जरा सावधानी से घूमियेगा क्योंकि सिंगापुर में किसी के भी चुइंगम चबाना बैन है। जी हां, सिंगापुर में कोई भी चुइंगम चबाते दिख गया तो उन पक जुर्माना लगा दिया जाता है। आप भी अगर इन छुट्टियों में यहां जाने का मन बना रहे हैं तो अपनी चुइंगम चबाने की आदत को छोड़ दें। 

2. इटली में जरा पैर सम्भाल कर

अपनी सुन्दरता के लिए दुनिया भर में मशहूर इटली भी इस अजीबो-गरीब कानून वाले देश में आता है। अगर आप भी इन छुट्टियों में इटली जाने की तैयारी कर रहे हैं तो जरूर ध्यान दें कि जब भी आप इटली की सड़कों पर चलें तो आपके चप्पल या जूतों से चलने की आवाज ना आएं। जी हां इटली में ऐसे चप्पल या जूते पहनना मना है जिनके साथ चलने पर आपके पैरों से आवाज आती हो। आप भी इटली जा रहे हैं तो जरा सम्भल कर चलें वरना आपको हजारों रूपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

3. शादी-शुदा हैं तो अमेरिका में वाइन को कहें ना

अमेरिका भी लोगों की टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में होता है। अमेरिका में भी कुछ अजीबो गरीब कानून देखने को मिलते है। यहां के स्टेट फ्लोरिडा में हर संडे को अनमैरिड लड़कियों का स्काई डाइव करना अपराध माना जाता है. वहीं बोलीविया के ला पाज शहर में शादीशुदा महिलाओं का एक गिलास से ज्यादा वाइन पीना मना है। तो अगर आप शादी शुदा हैं और अमेरिका घूमने जाने का प्लान कर रही हैं तो इन चीजों के लिए खुद को जरूर प्रिरेयर कर लें। 

ये भी पढ़े- गर्मियों में हॉलीडे के लिए बेस्ट है शिमला, राष्ट्रपति भी लौटे हैं छुट्टियां बिताकर

4. कनाडा की सड़कों पर गलती से भी ना लड़े

अक्सर हम लोगों को सड़कों पर लड़ते देखते हैं और हमारे लिए ये आम बात है लेकिन कनाडा में ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। यहां प्रोविन्स, अल्बर्टा में लोगों को बीच बाजार कसम खाना और चिल्लाना मना है। अगर कोई शख्स ऐसा करते पाया जाता है तो उसे पांच हजार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

5. दुबई में पब्लिकली प्यार ना जताएं

दुबई में खुले आम प्यार दिखाना आपको भारी पड़ सकता है। यहां पर किस करना तो छोड़ ही दीजिए, अगर आपने अपने दोस्तों को भीड़ भरे इलाके में गले लगाने की कोशिश भी की, तो इसकी भारी सजा आपको उठानी पड़ सकती है। साथ ही अगर आप दुबई में जा रहे हैं तो अपने सूटकेस में ऐसे कपड़े जरूर रख लें, जिसमें आपका शरीर नहीं दिखता हो। दुंबई में किसी तरह के शारीरिक प्रदर्शन करने वाले कपड़े पहना गलत माना जाता है।