4 haunted place in Delhi You Must Visit with friends | दिल्ली की 4 डरावनी जगह, जहां आज भी है जिन्न और भूतों का साया, दोस्तों के साथ घूमने में आएगा पूरा मजा!
फोटो- सोशल मीडिया

टीवी सीरियल या फिल्मों में आपने कई भूतिया महल या डरावनी जगह देखी होंगी। लेकिन क्या आप कभी ऐसी जगह गए हैं, जहां दिन के उजाले में भीड़ के साथ जाने से भी डर लगता है? दिल्ली में वैसे तो घूमने के लिए सैकड़ों खूबसूरत स्मारक, किले, पार्क, मकबरे हैं लेकिन इसी भीड़भाड़ वाले शहर में कई जगह ऐसी भी हैं जिन्हें बहुत ज्यादा खतरनाक और डरावना माना जाता है। 

कहा जाता है कि इन जगहों पर भूत और राक्षसों का वास है और आज भी कुछ बुजुर्ग महिलाएं सफेद साड़ी में नजर आ सकती हैं। कई जगहों पर तो चेतवानी वाले बोर्ड लगे हैं, जिन पार साफ-साफ लिखा है कि अंधेरा होने पर यहां घूमना मना है। वैसे तो यहां जाने की बहुत कम लोग ही हिम्मत जुटा पाते हैं लेकिन अगर आप हॉन्टेड जगहों पर घूमने का शौक रखते हैं, तो यहां बड़ा मजा आएगा। चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में- 

1) फिरोज शाह कोटला 
इस किले को सुल्तान फिरोज शाह तुगलक के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। कहा जाता है कि यहां रहस्यमयी जिन्न रहते हैं। कमाल की बात यह है कि कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि जिन्न को मानने वालों की मुराद पूरी होती है। यहां आपको कई लोग झाड़-फूक कराते मिल जाएंगे। कुछ लोग अपनी समस्याओं को ख़त में लिखकर यहां छोड़ जाते हैं कि यहां की शक्तियां उन्हें ठीक कर देंगी। 

2) जमाली कमाली की मस्जिद  
इसका नाम एक महान सूफी संत और कवि शेख जमाली कंबोह और उनके सबसे अच्छे सहयोगी कमाली के नाम पर रखा गया है। यह मस्जिद क़ुतुब मीनार के पास है। ऐसा माना जाता है कि जमाली कमाली की आत्मा जिन्नों के साथ रहती है। कुछ लोगो का ये भी मानना है कि यहां रात को जानवरों के चिल्लाने और अदृश्य परछाइयों को देखा गया है जैसे कि कोई आपके नजदीक खड़ा हो और आप उसे देख नहीं पा रहे हों। 
 
3) दिल्ली कैंट
बहुते से लोगों का कहना है कि दिल्ली के सबसे शांत और हरे-भरे इलाकों में से एक दिल्ली कैंट भी भूत-प्रेत के किस्सों से भरा हुआ है। यहां से गुजरने या फिर यहां रहने वाले कई लोगों का कहना है कि यहां उन लोगों ने कई बार एक महिला को सफेद रंग के कपड़ों में देखा है जो लोगों से लिफ्ट मांगती है। कहते हैं जिन लोगों ने इस महिला को लिफ्ट दी है आज तक उनका कोई पता नहीं चल सका है।

4) भूली भटियारी का महल
इसका नाम ही इतना डरावना है। यह दिल्ली के करोल बाग में है। कहीं आप यह तो नहीं सोच रहे हैं कि इतने भीड़ वाले स्थान पर यह भूतिया महल कैसे हो सकता है? लेकिन यहां वीरान जंगल में यह महल अभी भी मौजूद है। यहां सूर्यास्‍त के बाद जाने की मनाही है। गेट के पास लगे एक नोटिस में साफ लिखा है कि इस महल में सूर्यास्‍त के बाद जाना मना है। कहा जाता है यहां किसी रानी की आत्‍मा भटकती है।  


Web Title: 4 haunted place in Delhi You Must Visit with friends
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे