विम्बलडन ग्रैंड स्लैम और तोक्यो ओलंपिक में नहीं खेलेंगे राफेल नडाल, जानें कारण

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 17, 2021 06:02 PM2021-06-17T18:02:45+5:302021-06-17T18:22:27+5:30

 2008 और 2010 में विंबलडन खिताब जीतने वाले 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने कहा कि यह कभी भी आसान निर्णय नहीं है।

World number three Rafael Nadal has pulled out of this month's Wimbledon and the Tokyo Olympic Games | विम्बलडन ग्रैंड स्लैम और तोक्यो ओलंपिक में नहीं खेलेंगे राफेल नडाल, जानें कारण

नडाल की फ्रेंच ओपन के 108 मैचों में यह तीसरी हार थी। (फाइल फोटो)

Highlightsदुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी हाल ही में फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हारे थे। सेमीफाइनल में ‘लाल बजरी के बादशाह’ राफेल नडाल को शिकस्त दी थी।नडाल की 14वें फ्रेंच ओपन और रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीद तोड़ दी।

नई दिल्लीः 20 ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल ने कहा कि वह विम्बलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम या तोक्यो ओलंपिक में नहीं खेलेंगे।

दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल इस महीने के विंबलडन और टोक्यो ओलंपिक खेलों से हट गए हैं। 2008 और 2010 में विंबलडन खिताब जीतने वाले 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने कहा कि यह कभी भी आसान निर्णय नहीं है, लेकिन मेरे शरीर को सुनने और अपनी टीम के साथ चर्चा करने के बाद मैं समझता हूं कि यह सही निर्णय है।

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा है कि वह विंबलडन या तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे। नडाल ने गुरुवार को कहा कि अपने शरीर की ‘आवाज सुनने’ के बाद उन्होंने यह फैसला किया है। इस महीने फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच के खिलाफ शिकस्त झेलने वाले नडाल ने दो बार विंबलडन खिताब जीता है।

पुरुष एकल का स्वर्ण पदक भी जीता था

उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में पुरुष एकल का स्वर्ण पदक भी जीता था। नडाल ने कहा, ‘‘लक्ष्य यह है कि मैं अपने करियर को लंबा खींच सकूं और वह करना जारी रख सकूं जिससे मुझे खुशी होती है, वह यह है कि शीर्ष स्तर पर प्रतिस्पर्धा पेश करूं और प्रतियोगिता के अधिकतम स्तर पर पेशेवर और निजी लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रयास कर सकूं। ’’ नडाल ने कहा कि फ्रेंच ओपन और विंबलडन के बीच सिर्फ दो हफ्ते का समय है जिससे क्ले कोर्ट के कड़े सत्र के बाद उनके शरीर के लिए उबरना आसान नहीं है।

दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी हाल ही में फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में हारे थे। सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के चार से ज्यादा घंटे तक चले सेमीफाइनल में ‘लाल बजरी के बादशाह’ राफेल नडाल को शिकस्त दी थी।

21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीद तोड़ दी

नडाल की 14वें फ्रेंच ओपन और रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीद तोड़ दी। नडाल को लाल बजरी पर हराना किसी के लिये आसान नहीं है और इतिहास में केवल दो ही खिलाड़ी हैं जो ऐसा कर पाये हैं जिसमें जोकोविच ऐसा दो बार कर चुके हैं। जोकोविच ने शुक्रवार रात को दोनों के बीच करियर की 58वीं भिड़ंत में 3-6, 6-3, 7-6 (4), 6-2 से जीत दर्ज की।

नडाल की फ्रेंच ओपन के 108 मैचों में यह तीसरी हार थी और पिछले चार वर्षों से उन्होंने सभी मैच जीते थे जिसमें 2020 फाइनल में जोकोविच को हराना भी शामिल है। नडाल को फ्रेंच ओपन में पहली हार 2009 में रोबिन सोडरलिंग के हाथों मिली थी और फिर जोकोविच ने उन्हें 2015 में हराया था।

Web Title: World number three Rafael Nadal has pulled out of this month's Wimbledon and the Tokyo Olympic Games

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे