Asian Games: सानिया के नहीं खेलने से भारत को झटका, ये युवा टेनिस खिलाड़ी करेंगे कमाल ?

By सुमित राय | Published: August 16, 2018 05:34 PM2018-08-16T17:34:36+5:302018-08-16T17:34:36+5:30

एशियन गेम्स की शुरुआत 19 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता में हो रही है और इस बार फिर भारतीय टेनिस खिलाड़ी मेडल जीतने के लिए तैयार हैं।

tennis team to miss sania mirza in asian games, Paes, Bopanna and other players to watch | Asian Games: सानिया के नहीं खेलने से भारत को झटका, ये युवा टेनिस खिलाड़ी करेंगे कमाल ?

अंकिता रैना भी अच्छी फॉर्म में हैं

नई दिल्ली, 16 अगस्त।एशियन गेम्स की शुरुआत 19 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता में हो रही है और इस बार फिर भारतीय टेनिस खिलाड़ी मेडल जीतने के लिए तैयार हैं। हालांकि सानिया मिर्जा ने हिस्सा नहीं लेने के कारण भारत को झटका लगा है, लेकिन भारत को लिएंडर पेस के अनुभव मिल सकता है, लेकिन उनके खेलने पर संशय बरकरार है। इसके अलावा कई युवा खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा दिखाने को तैयार हैं।

एशियन गेम्स के टेनिस स्पर्धा में भारत का प्रदर्शन

भारत ने साल 2014 में इंचियोन में खेले गए एशियन गेम्स के टेनिस स्पर्धा में एक गोल्ड सहित पांच मेडल जीते थे। इससे पहले साल 2010 के एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने दो गोल्ड के साथ पांच पदक अपने नाम किए थे। भारत ने अब तक एशियाई खेलों की टेनिस स्पर्धा में कुल 29 मेडल जीते हैं। जिसमें आठ गोल्ड, छह सिल्वर और 15 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

प्रेग्नेंट होने के कारण सानिया मिर्जा बाहर

इस साल एशियन गेम्स में भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा प्रेग्नेंट होने के कारण हिस्सा नहीं ले रही हैं। भारतीय टीम को इससे बड़ा झटका लगा है। सानिया मिर्जा ने पिछले साल साकेत मिनेनी के साथ मिलकर मिक्सड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा सानिया ने प्रार्थना थोम्बारे के साथ महिला युगल में ब्रॉन्ज मेडल भी जीता था।

लिएंडर पेस जीत चुके हैं पांच गोल्ड

एशियन गेम्स में भारत के टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस सबसे सफल खिलाड़ी हैं, लेकिन उनके खेलने पर भी संशय बरकरार है। पुरुष टीम के कोच और कप्तान जीशान अली रविवार को शुरू हो रही टेनिस स्पर्धाओं से तीन दिन पहले पेस के आगमन की कोई जानकारी नहीं है। पेस अब तक एशियन गेम्स में पांच गोल्ड मेडल सहित कुल सात मेडल जीत चुके हैं। वह 45 साल की उम्र पार कर चुके हैं, लेकिन अब भी वो पदक के दावेदार माने जा रहे हैं।

युवा खिलाड़ियों के पास चमकने का मौका

सानिया मिर्जा की गैरमौजूदगी में भारत के युवा खिलाड़ियों के पास एशियन गेम्स में चमकने का मौका है। करमन कौर थांडी और अंकिता रैना इस समय टॉप 200 में शामिल हैं। करमन ने पिछले दिनो हॉन्गकॉन्ग में आइटीएफ सिंगल्स खिताब जीतने के अलावा चीन में दो आइटीएफ टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। अंकिता रैना भी अच्छी फॉर्म में हैं वह इस साल मार्च में ग्वालियर में जुलाई में थाईलैंड में आइटीएफ खिताब जीत चुकी हैं।

रामकुमार रामनाथन हैं पदक के दावेदार

भारत के टेनिस खिलाड़ी रामकुमार इस समय शानदार फॉर्म में है और उनके लिए इस बार एकल में पदक जीतने का अच्छा मौका है। इसके अलावा अगर लिएंडर पेस टूर्नामेंट में भाग लेते हैं तो रामकुमार उनके जोड़ीदार बन सकते हैं।

रोहन बोपन्ना और दिविज शरण से मेडल की उम्मीद

कंधे की चोट से उबरे टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना अगर अपनी क्षमता के अनुरूप खेल सके तो दिविज के साथ युगल में पदक के दावेदार होंगे।

भारतीय टेनिस टीम

पुरुष टीम- रामकुमार रामनाथन, प्राजनेश गुनेश्वरन, सुमित नागल, रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और लिएंडर पेस

महिला टीम- अंकिता रैना, करमन कौर थांडी, रूतुजा भोषले, प्रांजल यडलपल्ली, रिया भाटिया और प्रार्थना थोम्बरे

Web Title: tennis team to miss sania mirza in asian games, Paes, Bopanna and other players to watch

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे