Novak Djokovic disqualified from US Open after he hits line judge | US Open 2020: नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से हुए बाहर, झुंझलाहट में लाइन जज को मारी थी गेंद
नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से हुए बाहर (फाइल फोटो)

Highlightsनोवाक जोकोविच यूएस ओपन से बाहर, लाइन जज को गेंद मारने के बाद अयोग्य घोषित किए गए घटना के बाद जोकोविच ने सोशल मीडिया पर मांगी माफी

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया को नोवाक जोकोविच बेहद अप्रत्याशित तरीके से यूएस ओपन से बाहर हो गए हैं। दरअसल, उन्होंने झुंझलाहट में एक शॉट मारा जो एक महिला लाइन जज के गले में जा लगा। हालांकि जोकोविच ने जानबूझकर उनकी ओर शॉट नहीं मारा था लेकिन आखिरकार उन्हें डिस्क्वॉलीफाई होना पड़ा। उन्हें टूर्नामेंट जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

जोकोविच इस तरह ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से अयोग्य घोषित किए जाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। यह मैच जोकोविच और स्पेन के पाब्लो करेनो बुस्टा के बीच खेला जा रहा था। प्री क्वॉर्टर फाइनल के इस मुकाबले में तब जोकोविच पहले सेट में 5-6 से पीछे चल रहे थे।

अधिकारी को चोट लगने के बाद जोकोविच खुद भी दौड़ कर उसके पास गए और हालचाल जाना। रिपोर्ट्स के अनुसार चोट लगने के कारण महिला अधिकारी कुछ देर वहीं बैठी रही और थोड़ी देर उठ कर वहां से चली गई। इसके कुछ देर बाद रेफरी और अंपायरों ने पूरे घटनाक्रम पर चर्चा की और फिर पाब्लो को विजेता घोषित कर दिया गया। जोकोविच इसके बाद उनसे हाथ मिलाकर कोर्ट से बाहर चले गए। 

मैच में पाब्लो को विजेता घोषित किए जाने के बाद जोकोविच ने मीडिया से कोई बात नहीं की लेकिन सोशल मीडिया पर जरूर उन्होंने माफी मांगी।

 

उन्होंने लिखा, 'पूरी परिस्थिति ने मुझे बेहद निराश कर दिया। मैंने चोट लगने के बाद अधिकारी को देखा था। मुझे बताया गया कि वो अब अच्छा महसूस कर रही हैं। मैं बेहद निराश हूं क्योंकि मैंने उन्हें ऐसे तनाव में डाला। ये सब जानबूझकर नहीं था। जहां तक डिस्क्वॉलीफाई की बात है तो मुझे अपनी इस स्थिति से आगे बढ़ने की जरूरत है और खिलाड़ी सहित एक इंसान के तौर पर मेरे लिए एक सबक है।'

जोकोविच ने आगे लिखा वे यूएस टूर्नामेंट सहित सभी से अपने व्यवहार के लिए माफी मांगते हैं। जोकोविच अब सजा के तौर पर यूएस ओपन में हासिल किये अपने सभी रैकिंग प्वाइंट्स भी खो देंगे और उन्हें टूर्नामेंट में जीते गए मैच की पुरस्कार राशि को जुर्माने के तौर पर देना होगा।

जोकोविच डिस्क्वॉलीफाई होने वाले तीसरे खिलाड़ी

जोकोविच किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से इस तरह बाहर होने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले 1990 में अमेरिका में जॉन मौकेनरो ऑस्ट्रेलियन ओपन से और साल 2000 में ऑस्ट्रिया स्टेफान कोबेक (Stefan Koubek) फ्रेंच ओपन से डिस्क्वॉलीफाई हो चुके हैं। 

जोकोविच अब तक 17 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुके हैं। वहीं, स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 20 और स्पेन के राफेल नडाल ने 19 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किए हैं। हालांकि, रोजर फेडरर और नडाल दोनों ही इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं।

English summary :
Novak Djokovic has been knocked out of the US Open in a very unexpected way to Serbia, the world number one. In fact, he shot a shot in annoyance that hit a woman line judge's throat. Though Djokovic did not deliberately hit the shot at him, but eventually he had to be disqualified.


Web Title: Novak Djokovic disqualified from US Open after he hits line judge
टेनिस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे