'फ्रेंड्स' अभिनेता मैथ्यू पेरी की मौत एनेस्थेटिक केटामाइन के तीव्र प्रभाव से हुई थी, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 16, 2023 12:21 PM2023-12-16T12:21:40+5:302023-12-16T12:23:34+5:30

मैथ्यू पेरी को लॉस एंजिल्स के पैसिफिक पैलिसेड्स क्षेत्र में अपने घर में मृत पाया गया था। जांचकर्ताओं ने अगले दिन शव परीक्षण किया। पोस्टमॉर्टम रक्त परीक्षण से पता चला कि उसके सिस्टम में केटामाइन का "उच्च स्तर" था, जिससे उसका रक्तचाप बढ़ सकता था।

Friends actor Matthew Perry died due to acute effects of anesthetic ketamine investigation report | 'फ्रेंड्स' अभिनेता मैथ्यू पेरी की मौत एनेस्थेटिक केटामाइन के तीव्र प्रभाव से हुई थी, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

मैथ्यू पेरी की मौत के मामले एक नया खुलासा हुआ है

Highlightsमैथ्यू पेरी की मौत के मामले एक नया खुलासा उनकी मौत एनेस्थेटिक केटामाइन के तीव्र प्रभाव से हुई वह केटामाइन इन्फ्यूजन थेरेपी से गुजर रहे थे

नई दिल्ली: लोकप्रिय अमेरिकी टीवी शो  'फ्रेंड्स' अभिनेता  मैथ्यू पेरी की मौत के मामले एक नया खुलासा हुआ है।  54 वर्षीय  मैथ्यू पेरी के शव परीक्षण के नतीजों के अनुसार उनकी मौत एनेस्थेटिक केटामाइन के तीव्र प्रभाव से हुई। लॉस एंजिल्स काउंटी के मेडिकल परीक्षक विभाग ने शव परीक्षण रिपोर्ट में कहा कि पूल में डूबना उनकी 28 अक्टूबर की मौत का एक माध्यमिक कारक था, जिसे एक दुर्घटना माना गया। 

पेरी के करीबी लोगों ने बताया जांचकर्ताओं ने बताया कि वह केटामाइन इन्फ्यूजन थेरेपी से गुजर रहे थे। यह एक प्रायोगिक उपचार है जिसका उपयोग अवसाद और चिंता के इलाज के लिए किया जाता है। चिकित्सा परीक्षक ने कहा कि पेरी के शरीर में केटामाइन का स्तर सर्जरी के दौरान सामान्य एनेस्थीसिया के लिए उपयोग की जाने वाली सीमा के भीतर था। उन्होंने कहा कि दवा आमतौर पर कुछ ही घंटों में पच जाती है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनरी धमनी रोग और ब्यूप्रेनोर्फिन, जिसका उपयोग ओपियोइड रोग के इलाज के लिए किया जाता है, ने भी मैथ्यू पेरी पर असर किया था। एसोसिएटेड प्रेस के अनुरोध पर शव परीक्षण रिपोर्ट की समीक्षा करने वाले जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के मेडिकल टॉक्सिकोलॉजिस्ट डॉ. एंड्रयू स्टोलबैक ने कहा कि पेरी के शरीर में केटामाइन की जो मात्रा पाई गई
वह उनके लिए चेतना खोने और खुद को पानी के ऊपर रखने की उसकी क्षमता को खोने के लिए पर्याप्त होगी।

डॉ. एंड्रयू स्टोलबैक ने कहा कि पूल या हॉट टब में ऐसी दवाओं का उपयोग करना, खासकर जब आप अकेले हों, बेहद जोखिम भरा है। उन्होंने कहा कि केटामाइन और ब्यूप्रेनोर्फिन दोनों का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। 

बता दें कि मैथ्यू पेरी को लॉस एंजिल्स के पैसिफिक पैलिसेड्स क्षेत्र में अपने घर में मृत पाया गया था। जांचकर्ताओं ने अगले दिन शव परीक्षण किया। पोस्टमॉर्टम रक्त परीक्षण से पता चला कि उसके सिस्टम में केटामाइन का "उच्च स्तर" था, जिससे उसका रक्तचाप बढ़ सकता था। इसने हृदय गति धीमी कर दी और उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत हुई।  रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी कोरोनरी धमनी की बीमारी ने उन्हें दवाओं के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया होगा।

पेरी अपनी पीढ़ी के सबसे बड़े टेलीविजन सितारों में से थे। उन्होंने एनबीसी के मेगाहिट सिटकॉम "फ्रेंड्स" में 1994 से 2004 तक 10 सीज़न के लिए जेनिफर एनिस्टन, कॉर्टनी कॉक्स, लिसा कुड्रो, मैट लेब्लांक और डेविड श्विमर के साथ चैंडलर बिंग की भूमिका निभाई थी। इस भूमिका के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

Web Title: Friends actor Matthew Perry died due to acute effects of anesthetic ketamine investigation report

टीवी तड़का से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे