जूम मोबाइल और डेस्कटॉप ऐप में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए आया टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन फीचर, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें एक्टिवेट

By सुमित राय | Published: September 11, 2020 08:16 PM2020-09-11T20:16:09+5:302020-09-11T20:16:09+5:30

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म जूम पर टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की शुरुआत करने जा रही है, जो बेहतर सिक्योरिटी के लिए ये फायेदमंद साबित होगा।

Zoom’s mobile and desktop apps now support two-factor authentication | जूम मोबाइल और डेस्कटॉप ऐप में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए आया टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन फीचर, इन स्टेप्स को फॉलो कर करें एक्टिवेट

जूम वीडियो कॉलिंग ऐप में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन फीचर आ गया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Next
Highlightsटू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को मल्टी फैक्टर ऑथेन्टिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन भी कहा जाता है।टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की शुरुआत के बाद जूम में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड के अलावा दूसरे प्रूफ भी देने होंगे।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल बढ़ गया और जूम ऐप काफी लोकप्रिय हो गया। लेकिन इस दौरान जूम ऐप पर सिक्योरिटी को लेकर भी सवाल उठे। अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म जूम पर टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की शुरुआत करने जा रही है, जो बेहतर सिक्योरिटी के लिए ये फायेदमंद साबित होगा।

टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को मल्टी फैक्टर ऑथेन्टिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन भी कहा जाता है। जूम ऐप में टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की शुरुआत के बाद जूम में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड के अलावा दूसरे प्रूफ भी देने होंगे। इसके लिए पिन या ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है।

टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन जूम मोबाइल ऐप, डेस्कटॉप और वेब पोर्ट्ल के लिए है। गूगल ऑथेन्टिकेटर यूजर करते हैं तो भी आप यहां कोड जेनेरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल ऑथेन्टिकेटर ऐप से वन टाइम कोड एंटर करना होगा, या एसएमएस और फोन कॉल का भी सहारा लिया जा सकता है।

इन स्टेप्स से शुरू कर सकते हैं टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन

- जूम ऐप में टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

- लॉगइन करने के बाद एडवांस ऑप्शन में क्लिक करके सिक्योरिटी सेटिंग पर क्लिक करें।

- सेटिंग में आपको साइन इन विद् टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का ऑप्शन मिलेगा। 

- यहां पर आप सभी यूजर्स के लिए एनेबल टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

- एडमिन अकाउंट से अलग-अलग यूजर्स के लिए एनेबल करने के लिए आप enable 2fa for roles with specified roles सेलेक्ट कर सकते हैं।

- ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद सेव पर क्लिक करें। यहां आपने टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का जो मोड सेलेक्ट किया है, इसके बाद इसे यूज करना होगा।

Web Title: Zoom’s mobile and desktop apps now support two-factor authentication

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे