व्हाटसप यूज़र्स अब आईफोन से एंड्रॉयड पर आसानी से कर पायेंगे अपनी चैट्स को ट्रांसफर, जानिए क्या होंगे स्टेप

By वैशाली कुमारी | Published: September 5, 2021 02:59 PM2021-09-05T14:59:52+5:302021-09-05T15:02:42+5:30

अगर कभी आपने अपना स्मार्ट फोन चेंज किया है और iOS से एंड्रॉयड या फिर एंड्राइड से iOS में गयें हैं, तो अपनी व्हटसप चैट हिस्ट्री को खो दिये होंगे।  लेकिन अब वॉट्सऐप यूज़र्स को ऐसा फीचर मिलने जा रहा है, जिससे वह अपनी चैट हिस्ट्री एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे में ट्रांसफर कर सकेंगे।

WhatsApp users can now easily transfer their chats from iPhone to Android | व्हाटसप यूज़र्स अब आईफोन से एंड्रॉयड पर आसानी से कर पायेंगे अपनी चैट्स को ट्रांसफर, जानिए क्या होंगे स्टेप

व्हाटसप यूज़र्स अब आईफोन से एंड्रॉयड पर आसानी से कर पायेंगे अपनी चैट्स को ट्रांसफर

Highlightsव्हाटसप अपने यूज़र्स को ऐसा फीचर देने जा रहा हैअब आप अपनी व्हाटसप चैट हिस्ट्री को एंड्राइड से आईफोन मैं कैसे ट्रांसफर कर पायेंगे

व्हाटसप अपने यूज़र्स को ऐसा फीचर देने जा रहा है, जिससे वह अपनी चैट हिस्ट्री एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे तक ले जा सकेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी व्हाटसप चैट हिस्ट्री को एंड्राइड से आईफोन मैं कैसे ट्रांसफर कर पायेंगे। 

अब आप अपनी चैट हिस्ट्री को लेकर हो जायें बेफिक्र: 

अगर कभी आपने अपना स्मार्ट फोन चेंज किया है और iOS से एंड्रॉयड या फिर एंड्राइड से iOS में गयें हैं, तो अपनी व्हटसप चैट हिस्ट्री को खो दिये होंगे।  लेकिन अब वॉट्सऐप यूज़र्स को ऐसा फीचर मिलने जा रहा है, जिससे वह अपनी चैट हिस्ट्री एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे में ट्रांसफर कर सकेंगे। रिपोर्ट की एक सीरीज़ के बाद आखिरकार वॉट्सऐप में एक ऐसी फीचर रोलआउट होने जा रहा है जिसके द्वारा सभी यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को आईओएस से एंड्रॉयड में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे।

 बीटा वर्जन के बाद जल्दी ही होगा सभी युजर्स के लिए लांच: 

रिपोर्ट्स के अनुसार वॉट्सऐप अभी तक अपने इस फीचर पर काम कर रहा था। ये फीचर कई बीटा टेस्ट के बाद रोल आउट किया जाएगा। अभी तक अगर यूज़र्स अपना ऑपरेटिंग सिस्टम बदलते थे तो उन्हें अपनी पुरानी चैट हिस्ट्री को गवाना पड़ता था, लेकिन इस फीचर के द्वारा पुरानी चैट हिस्ट्री को आईओएस से एंड्रॉयड में ट्रांसफर कर पायेंगे।

 चैट के साथ-साथ फोटो, वीडियो को भी कर पायेंगे ट्रांसफर: 

इस फीचर का ऐलान करते हुए वॉट्सऐप ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि –‘ये एक मोस्ट अवेटेड फीचर था जो कि हमें बनाना पड़ा जिससे एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम तक चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर किया जा सकता है। इसमें चैट के साथ-साथ आपके वॉट्सऐप के वॉइस मैसेजेस ,फोटो और वीडियो भी शामिल होंगे। विशेष रूप से शुरुआत में ये फीचर सभी सैमसंग यूज़र्स के फोन में होगा जो एंड्रायड 10 या उससे ऊपर इस्तेमाल करते हैं। इस प्रोसेस के लिए आपको एक USB-C से लाइटनिंग केबल की जरूरत होगी, जिससे आप आसानी से अपनी चैट हिस्ट्री को एंड्राइड से आईफोन मैं ट्रांसफर कर सकते हैं।

स्टेप बाई स्टेप जाने पूरा प्रोसेस: 

सबसे पहले यह सुविधा एन्ड्राएड फोन सैमसंग में दी जायेगी। उसके बाद सभी एंड्रायड फोन में ये सुविधा उपलब्ध होगी।

1- अपने सैमसंग फोन को ओपेन करें और इसे एक केबल से अपने आईफोन से कनेक्ट करें।

2- सैमसंग स्मार्ट स्विच ऐप द्वारा दिए गए सभी स्टेप का पालन करें ।

3- अब आपको अपने आईफोन कैमरा का इस्तेमाल करके नए डिवाइस पर दिखाए जा रहे क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहा जाएगा।

4- अपने आईफोन पर स्टार्ट पर क्लिक करें और इस प्रोसेस के समाप्त होने का इंतजार करें।

5- अब आप अपने सैमसंग डिवाइस की सेटिंग करें।

6- सेटअप पूरा करने के बाद अपना वॉट्सऐप खोलें और उसी नंबर से लॉगइन करें जिसे आपने अपने पुराने डिवाइस पर किया था।

7- जब पॉप-अप आ जाए तो इंपोर्ट बटन पर क्लिक करें और प्रोसेस खत्म होने का इंतजार करें।

8- अब अपनी चैट देखने के लिए, अपने नए डिवाइस को एक्टिवेट करें।


आपकी सभी व्हाटसप चैट आपके नये फोन में शो होंने लगेंगी। 
 

Web Title: WhatsApp users can now easily transfer their chats from iPhone to Android

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे