WhatsApp आजकल मैसेजिंग का सबसे खास और आसान जरिया बन चुका है। व्हाट्सऐप के जरिए आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और फैमिली के साथ फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। व्हाट्सऐप का इस्तेमाल तो आप कई सालों से करते होंगे लेकिन इसके अभी भी कुछ ऐसे फीचर हैं जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो। व्हाट्सऐप का मजा तब और बढ़ जाता है जब आप इसके कुछ खास फीचर्स के बारे में जान लें। ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे कि आप Whatsapp पर डिलीट किए गए मैसेज को पड़ सकेंगे। आइए जानते हैं क्या है वह ट्रिक:

अगर आप व्हाट्सऐप के डिलीट मैसेज को पड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले-स्टोर से Notification History नाम के ऐप को स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।

 |

अब ऐप के डाउनलोड होने के बाद आपको इस ऐप में मौजूद नोटिफिकेशन और ऐडमिनिस्ट्रेटर ऐक्सेस को ऑन करना होगा।

नोटिफिकेशन ऑन करने के बाद जब भी WhatsApp पर कोई मैसेज आएगा तो इस ऐप के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिलेगा। व्हाट्सऐप पर आए मैसेज लॉग फॉर्मेट में दिखेगा।

 |

नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऐप पर व्हाट्सऐप आइकन को ओपन के बाद उस कॉन्टैक्ट को सर्च करें जिसके डिलीट किए गए मैसेज को आप पढ़ना चाहते हैं। कॉन्टैक्ट पर सेलेक्ट करते ही आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकेंगे।

WhatsApp
WhatsApp

बता दें कि लॉग पर टैप करके आप मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन लंबा मैसेज होने पर यह भी हो सकता है कि आपको पूरा मैसेज दिखाई ना दे। हालांकि आपको फिर भी पता चल जाएगा कि मैसेज किस बारे में था। इस ऐप का फायदा यह है कि अगर आपके किसी दोस्त ने मैसेज भेजा और डिलीट कर दिया तो भी इस ऐप के जरिए आप मैसेज को देख सकेंगे।

English summary :
WhatsApp has become the most popular and easy way of messaging today. Through Whatsapp, you can share photos and videos with your relatives, friends and family. WhatsApp has been frequently adding new features to it's messaging services to make it more interesting and convenient. Whatsapp has many features you might not be aware of. Here are some Whatsapp tips and trick to get the message deleted on Whatsapp.


Web Title: WhatsApp Tricks: how to read Deleted Messages on WhatsApp
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे