WhatsApp लेकर आया कमाल का फीचर, अब वॉइस मैसेज को ऑटो टेक्स्ट में बदल सकेंगे, जानिए इसके बारे में

By विनीत कुमार | Published: May 3, 2023 09:48 AM2023-05-03T09:48:38+5:302023-05-03T09:57:15+5:30

WhatsApp ने एक ऐसा फीचर रोल आउट किया है जिसकी मदद से अब वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में बदला जा सकेगा। ऐसे में वॉइस मैसेज भेजने वाले और उसे प्राप्त करने वाले के लिए बड़ी आसानी होगी। जानिए इस बारे में...

WhatsApp rolls out new feature voice message transcripts, now change voice message into auto text, all details | WhatsApp लेकर आया कमाल का फीचर, अब वॉइस मैसेज को ऑटो टेक्स्ट में बदल सकेंगे, जानिए इसके बारे में

WhatsApp में अब वॉइस मैसेज को ऑटो टेक्स्ट में बदल सकेंगे (फाइल फोटो)

HighlightsWhatsApp का नया फीचर, वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में भी बदल सकेंगे।इस फीचर को अभी कुछ चुनिंदा iOS यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया है। वाटसेप ने इस फीचर को Voice Message Transcipts नाम दिया है, जल्द अन्य यूजर्स के लिए भी होगा उपलब्ध।

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप WhatsApp अब एक ऐसा फीचर लेकर आया है, जिसका इंतजार लंबे समय से कई यूजर्स कर रहे थे। दरअसल, इस फीचर की मदद से अब वाटसेप यूजर्स अपने वॉइस मैसेज को टेक्स्ट में बदल सकेंगे। इससे यूजर्स के लिए मैसेज टाइप करने का झंझट खत्म हो जाएगा। साथ ही अगर वॉइस मैसेज आता है तो रिसीव करने वाले के लिए भी आसानी होगी। उसे मैसेज सुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वह उसे पढ़ सकेगा।

Wabetainfo की रिपोर्ट के अनुसार वाटसेप ने हालांकि अभी इस फीचर को कुछ iOS यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया है। वाटसेप की ओर से इस नए फीचर को वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट (Voice Message Transcipts) नाम दिया गया है। नए फीचर में अगर कोई वाइस मैसेज वाटसेप पर आता है तो उसे अग्रेजी टेक्स्ट में बदल कर पढ़ा जा सकता है। फिलहाल यह फीचर कुछ चुनिंदा iOS बीटा टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया गया है। 

जल्द अन्य यूजर्स को मिलेगा Voice Message Transcipts फीचर

रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दिनों में Voice Message Transcipts फीचर अन्य यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। फिलहाल जिन यूजर्स को यह फीचर मिल रहा है, उन्हें वाटसेप सेटिंग्स में जाकर इसे चुनना होगा। इसके लिए पहले वाटसेप सेटिंग्स में जाएं और फिर चैट्स के विकल्प को चुने। यहां वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट को सेलेक्ट करना होगा।

नया फीचर भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के तहत है। इस कारण से मैसेज ट्रांसक्रिप्ट केवल iOS 16 पर कुछ यूजर्स के लिए ही अभी उपलब्ध है।

वाटसेप का नया फीचर यूजर्स को मैसेज के अंदर कोई खास जानकारी या बात फिर से खोजने की अनुमति भी देता है। दरअसल, वॉयस नोट के जरिए आप मैसेज में सर्च भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई यूजर लंबे वॉयस नोट में कुछ जानकारी ढूंढ रहा है, या उन्हें याद नहीं है कि किस वॉयस नोट में वह सामग्री है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, तो वे सर्च बार का उपयोग करके अमुक कीवर्ड या बातचीत का अंश उसमें डालकर खोज सकते हैं।

Web Title: WhatsApp rolls out new feature voice message transcripts, now change voice message into auto text, all details

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे