WhatsApp पर अब सेंड मैसेज कर सकेंगे एडिट, जारी हुआ नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

By रुस्तम राणा | Published: May 22, 2023 08:47 PM2023-05-22T20:47:27+5:302023-05-22T20:47:27+5:30

मैसेजिंग ऐप पहले से ही भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की सुविधा देता है। नए फीचर की मदद से भेजे गए संदेश को संपादित करने की सुविधा पूरे संदेश को फिर से लिखने में लगने वाले समय की बचत करेगी।

WhatsApp Rolls Out Edit Message Feature, Allows to Modify Text Up to 15 Minutes After Being Sent | WhatsApp पर अब सेंड मैसेज कर सकेंगे एडिट, जारी हुआ नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

WhatsApp पर अब सेंड मैसेज कर सकेंगे एडिट, जारी हुआ नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

Highlightsइंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने एडिट मैसेज फीचर रोल आउट कर दिया हैयह सुविधा अब वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गई हैअभी के लिए, संदेश को संशोधित करने की क्षमता पाठ भेजने के 15 मिनट बाद तक मान्य है

नई दिल्ली: व्हाट्सएप पर अब यूजर भेजे गए संदेश को भी एडिट कर सकेंगे। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने एडिट मैसेज फीचर रोल आउट कर दिया है। पिछले हफ्ते की शुरुआत में, व्हाट्सएप कथित तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस ऐप के बीटा वर्जन के साथ-साथ वेब इंटरफेस पर फीचर का परीक्षण कर रहा है। हालाँकि, यह सुविधा अब वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो गई है।

मैसेजिंग ऐप पहले से ही भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की सुविधा देता है। नए फीचर की मदद से भेजे गए संदेश को संपादित करने की सुविधा पूरे संदेश को फिर से लिखने में लगने वाले समय की बचत करेगी।

एक फेसबुक पोस्ट में, मेटा हेड मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप पर नई सुविधा की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ताओं को पूरे पाठ को हटाए बिना अपनी गलतियों को सुधारना आसान हो गया है। अभी के लिए, संदेश को संशोधित करने की क्षमता पाठ भेजने के 15 मिनट बाद तक मान्य है।

यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस ऐप पर नवीनतम अपडेट में उपलब्ध है। इसे व्हाट्सएप के वेब इंटरफेस पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी भी भेजे गए टेक्स्ट को संपादित करने के लिए, उपयोगकर्ता को संदेश को देर तक दबाए रखने की आवश्यकता होगी। फिर मेनू से, संदेश को संशोधित करने के लिए 'संपादन' विकल्प चुनना होगा।

यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी संपादित संदेशों को टाइम स्टैम्प के साथ लिखे 'एडिटेड' टैग के साथ दिखाया जाएगा। इसलिए, रिसीवर को पता चल जाएगा कि क्या संदेश संपादित किया गया है, लेकिन टेक्स्ट की एडिट हिस्ट्री तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगा। 

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की कि अपडेट वैश्विक स्तर पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जाएगा। इसका उपयोग 'एक साधारण गलत वर्तनी को ठीक करने या किसी संदेश में अतिरिक्त संदर्भ जोड़ने' के लिए किया जा सकता है। इसमें यह भी कहा गया है कि किए गए सभी संपादन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित रहेंगे।

Web Title: WhatsApp Rolls Out Edit Message Feature, Allows to Modify Text Up to 15 Minutes After Being Sent

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे