WhatsApp OTP Scam: सावधान! इस मैसेज का ना करें रिप्लाई, आपका वाट्सऐप अकाउंट हो जाएगा हैक

By गुणातीत ओझा | Published: November 24, 2020 08:42 PM2020-11-24T20:42:23+5:302020-11-24T20:57:07+5:30

व्हाट्सएप पर एक नए तरह का स्कैम शुरू हुआ है जिसके जरिये हैकर्स आपके फोन लिस्ट में मौजूद दोस्त या जानने वाले के कॉन्टेक्ट नंबर का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

WhatsApp OTP Scam: Attention Do not reply to this message your WhatsApp account will be hacked | WhatsApp OTP Scam: सावधान! इस मैसेज का ना करें रिप्लाई, आपका वाट्सऐप अकाउंट हो जाएगा हैक

whatsapp

Highlightsव्हाट्सएप पर एक नए तरह का स्कैम शुरू हुआ है। हैकर्स आपके फोन लिस्ट में मौजूद दोस्त या जानने वाले के कॉन्टेक्ट नंबर का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

WhatsApp आज हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। WhatsApp लोगों की जरूरत बन गया है। WhatsApp आज सबसे बड़ा और लोकप्रिय कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म बन गया है। और यह तो जगजाहिर है कि जो चीज लोकप्रिय होती है, उस पर लोगों की काली नजरें भी सबसे ज्यादा रहती हैं। ऐसा ही आजकल WhatsApp के साथ हो रहा है। WhatsApp आपके लिए जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है। व्हाट्सएप पर दुनिया भर के हैकर्स की नजर है और इसे लेकर हर दिन नए-नए फ्रॉड सामने आ रहे हैं। व्हाट्सएप पर एक नए तरह का स्कैम शुरू हुआ है जिसके जरिये हैकर्स आपके फोन लिस्ट में मौजूद दोस्त या जानने वाले के कॉन्टेक्ट नंबर का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं। आपको लगेगा कि आप अपने दोस्त से चैट कर रहे हैं। लेकिन आप दोस्त से नहीं बल्कि हैकर के साथ चैट कर रहे होते हैं। ऐसे में आप अंजाने में अपनी वो डिटेल्स हैकर के साथ शेयर कर सकते हैं जो आपका बैंक खाता खाली कर सकती है। आइए आपको बताते हैं WhatsApp OTP स्कैम के बारे में...

स्कैमर सबसे पहले आपको आपके किसी दोस्त के नाम से ही एक मैसेज भेजते हैं जिसमें दावा किया जाता है कि आपका दोस्त मुसीबत में है। कई बार ये हैकर्स आपके दोस्त के नंबर से ही मैसेज भेज सकते हैं।

इसके बाद जैसे ही आप उससे बात करना शुरू कर देते हैं उसी दौरान हैकर आपको मैसेज भेजकर OTP मांगेगा। हैकर आपसे यह बोलेगा कि उसने आपके नंबर पर गलती से मैसेज भेज दिया है, कृपया उसे फॉरवर्ड कर दें, लेकिन सच्चाई यह होती है कि ओटीपी के जरिए हैकर आपके अकाउंट को हैक करना चाहता है।

जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं, वैसे ही आपके नंबर से हैकर के फोन में व्हाट्सएप चालू हो जाता है। दरअसल व्हाट्सएप को नए डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए एक ओटीपी की जरूरत होती है जो कि हैकर आपसे मांग ही लेता है। 

इसके बाद हैकर आपका व्हाट्सएप अकाउंट बड़ी ही आसानी से हैंडल कर सकता है। अब हैकर आपके नंबर से आपके दोस्तों और परिवारवालों को मैसेज भेजकर उनसे पैसे मांगने और ब्लैकमेल करने जैसे कई फ्रॉड कर सकता है। 

इस तरह के स्कैम से बचने का मात्र एक ही रास्ता है कि आप किसी के साथ ओटीपी शेयर ना करें और व्हाट्सएप में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन कर दें। इसके बाद ओटीपी के अलावा भी एक कोड की जरूरत होगी जो कि सिर्फ आपके पास ही होगा।

Web Title: WhatsApp OTP Scam: Attention Do not reply to this message your WhatsApp account will be hacked

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे