चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप, किसी को पता नहीं चलेगा...WhatsApp ने तीन नए धांसू फीचर्स का किया ऐलान, जानें पूरी डिटेल

By विनीत कुमार | Published: August 9, 2022 03:13 PM2022-08-09T15:13:52+5:302022-08-09T15:13:52+5:30

WhatsApp की ओर से तीन नए प्राइवेसी फीचर्स का ऐलान किया गया है। ये फीचर्स आईओएस और एंड्रॉइड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे।

WhatsApp new features announced, users now can leave groups silently, control over online Presence | चुपचाप छोड़ सकेंगे ग्रुप, किसी को पता नहीं चलेगा...WhatsApp ने तीन नए धांसू फीचर्स का किया ऐलान, जानें पूरी डिटेल

WhatsApp ने तीन नए फीचर्स का किया ऐलान (फाइल फोटो)

Highlightsवाटसेप के नए फीचर के तहत अब ग्रुप से चुपचाप निकल सकेंगे बाहर, केवल एडमिन को मिलेगी जानकारी।ऑनलाइन हैं या नहीं, इसे छुपा सकते हैं, इसी महीने शुरू हो जाएगा ये फीचर।व्यू वन्स मैसेज पर स्क्रिनशॉट की अनुमति को कर सकेंगे ब्लॉक।

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप वाटसेप (WhatsApp) ने कई नए प्राइवेसी फीचर्स का ऐलान कर दिया है। कंपनी के अनुसार इससे यूजर्स को 'अपनी चैट पर अधिक नियंत्रण और मैसेज भेजते समय सुरक्षा की अतिरिक्त परतें हासिल होती हैं।' तीन नई प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्रुप में बिना सभी को कोई नोटिफिकेशन दिखे उससे बाहर निकलने जैसी सुविधा भी शामिल है। 

इसके अलावा अब आप यह भी नियंत्रित कर सकेंगे कि आपके ऑनलाइन होने पर कौन उसे देख सकता है। इसके अलावा व्यू वन्स मैसेज यानी एक बार देखने के बाद डिलीट हो जाने वाले मैसेज का स्क्रीनशॉट भी अगर आप चाहें तो सामने वाला नहीं ले सकेगा।

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह लोगों को नई सुविधाओं के बारे में बताने के लिए एक कैंपेन भी शुरू कर रही है। मेटा के सीईओ और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की कि वाटसेप यूजर्स के लिए तीन नए प्राइवेसी फीचर्स ला रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनी भविष्य में भी मैसेज आदि की सुरक्षा के लिए नए तरीकों पर काम करती रहेगी। वाटसेप के नए प्राइवेसी फीचर्स आईओएस और एंड्रॉइड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे।

WhatsApp के तीन नए फीचर, पूरी डिटेल जानिए

ग्रुप से चुपचाप निकल सकेंगे बाहर: यह फीचर यूजर्स को बिना किसी को सूचित किए चुपचाप ग्रुप से बाहर निकलने की अनुमति देगा। हालांकि, ग्रुप के एडमिन के के स्क्रिन पर नोटिफिकेशन नजर आएगा। यानी एडमिन आपके ग्रुप छोड़ने से अवगत होगा। अभी जब आप किसी वाटसेप ग्रुप को छोड़ते हैं, तो उसमें शामिल सभी को ये दिखता है कि आपने इसे छोड़ दिया है। यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट होना शुरू हो जाएगा।

ऑनलाइन हैं या नहीं, इसे छुपा सकते हैं: वाटसेप ऐसा फीचर अब पेश करने जा रहा है जो यूजर्स को यह चुनने की अनुमति देगी कि आपके ऑनलाइन होने पर कौन देख सकता है और कौन नहीं। यह सुविधा विशेष रूप से उन स्थितियों में उपयोगी है जब आप अपने मैसेज को निजी तौर पर देखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आपके किसी जानने वाले ने कोई मैसेज किया और फिलहाल आप उस पर जवाब नहीं देना चाहते हैं जबकि इसी दौरान आपको दूसरे संदेश भी चेक करने हैं। ऐसे में सामने वाले को पता चल जाता है कि आप ऑनलाइन हैं लेकिन जानबूझकर उसका भेजा हुआ मैसेज नहीं देख रहे हैं। इससे कई बार समस्या होती है। ऐसे में ये नया फीचर बेहद काम का साबित होगा। इसी महीने ये फीचर शुरू हो जाएगा।

व्यू वन्स मैसेज पर स्क्रिनशॉट कर सकेंगे ब्लॉक: यह फीचर व्हाट्सएप के 'व्यू वंस' फीचर का विस्तार है। कई बार लोग व्यू वन्स मैसेज का स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। अब अगर आप चाहें तो ऐसा नहीं हो सकेगा। आप स्क्रीनशॉट की अनुमति को ब्लॉक कर सकेंगे। यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग में है पर जल्द ही यूजर्स के लिए रोल आउट हो सकता है।

Web Title: WhatsApp new features announced, users now can leave groups silently, control over online Presence

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे