WhatsApp पर जल्द आएंगे ये 5 धांसू फीचर्स, आपके चैटिंग को बनाएंगे और भी मजेदार

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 4, 2019 07:34 AM2019-03-04T07:34:01+5:302019-03-04T07:34:01+5:30

WhatsApp जल्द ही 5 नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है। खबरों की मानें तो फिलहाल इन फीचर्स को बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया गया है और जल्द ही इन्हें हर यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। इन फीचर्स में डार्क मोड, प्राइवेट रिप्लाई, वेकेशन मोड, लिंक्ड सोशल मीडिया अकाउंट्स, इनलाइन इमेज और साइलेंट मोड शामिल हैं।

Whatsapp latest 5 chatting features to be soon in it's app updates | WhatsApp पर जल्द आएंगे ये 5 धांसू फीचर्स, आपके चैटिंग को बनाएंगे और भी मजेदार

Whatsapp latest 5 chatting features

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की पॉपलैरिटी दिन प्रतिदिन बढ़ती है जा रही है। WhatsApp अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहा है। व्हाट्सऐप के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया जा सके। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल व्हाट्सऐप ग्रुप इनवाइट फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इसके अलावा WhatsApp जल्द ही 5 नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है।

खबरों की मानें तो फिलहाल इन फीचर्स को बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया गया है और जल्द ही इन्हें हर यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। इन फीचर्स में डार्क मोड, प्राइवेट रिप्लाई, वेकेशन मोड, लिंक्ड सोशल मीडिया अकाउंट्स, इनलाइन इमेज और साइलेंट मोड शामिल हैं।

WhatsApp Group Invitation

whatsapp-group-invitation-android-wabetainfo

व्हाट्सऐप अपने एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिए ग्रुप इनविटेश कंट्रोल फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर का फायदा ये होगा कि अब आपकी परमिशन के बगैर कोई आपको किसी ग्रुप में जोड़ नहीं सकता है। यूजर इस बात का निर्णय खुद ले सकेंगे कि उन्हें किसी ग्रुप में जुड़ना है और किस ग्रुप में नहीं। बता दें कि व्हाट्सऐप ने हाल ही में iOS बीटा यूजर्स के लिए इस फीचर को रोल आउट किया था। वहीं अब इस फीचर को एंड्रॉयड बीटा में देखा गया है। WABetaInfo पर इस फीचर को स्पॉट किया गया है।

Dark Mode

Image result for whatsapp dark mode

व्हाट्सऐप अपने एक खास फीचर पर काफी दिन से काम कर रहा है। जब भी आप रात को Whatsapp पर किसी से चैटिंग करते हैं तो इसकी रोशनी से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में व्हाट्सऐप जल्द ही डार्क मोड फीचर को लाने की तैयारी में है। इस फीचर के आने के बाद आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। यह फीचर ऑन करते ही Whatsapp पर बैकग्राउंड कलर काला हो जाएगा। इससे यूजर्स लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के व्हाट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे और उनकी आखों पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा। इस फीचर को लेकर WaBetaInfo कई बार ट्वीट कर चुका है। जानकारी के मुतबिक, फिलहाल ये टेस्टिंग स्टेज पर है और जल्द सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Vacation Mode

whatsapp vacation mode feature

इस फीचर के नाम से ही साफ हो जाता है कि यह आपके वेकेशन को ध्यान में रख कर बनाया गया है। अगर आप छुट्टी में कहीं बाहर हैं या कहीं घूमने गए हैं और WhatsApp के रिंगटोन से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो यह फीचर आपके काम आ सकता है। इससे आप बिना किसी डिस्टर्बेंस के आप अपनी वेकेशन मना सकेंगे। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉयड और आइओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए कर रहा है।

Fingerprint lock for chats

whatsapp-fingerprint

इस ऑथेंटिंकेशन के जरिए यूजर्स व्हाट्सऐप को लॉक कर सकेंगे। ऐप को लॉक करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं होगी। इस फीचर से यह फायदा होगा कि WhatsApp आपके फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो जाएगा। WABetaInfo की ओर से ट्वीट किया गया है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए iPhone यूजर्स को App Store से 2.19.21 वर्जन को अपडेट करना होगा। इसके अलावा, व्हाट्सऐप में फेस आईडी और टच आईडी को भी इंटीग्रेट किया गया है। WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में जल्द ही Require TouchID नाम का नया ऑप्शन मिलेगा।

Audio message Redesign

व्हाट्सऐप ऑडियो फाइल भेजने के तरीके को बदलने पर काम कर रहा है। इसमें ऑडियो फाइल का ऑडियो प्रिव्यू और इमेज प्रिव्यू दिखाई देगा। WaBetaInfo की जानकारी के मुताबिक ये एंड्रॉयड ऐप बीटा वर्जन 2.19.1 में मौजूद है, जिससे एक बार में अधिकतम 30 ऑडियो मैसेज भी भेजे जा सकेंगे।

Web Title: Whatsapp latest 5 chatting features to be soon in it's app updates

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे