Whatsapp पर घर बैठे पाएं ट्रेन का Live स्टेट्स, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 4, 2018 07:24 AM2018-08-04T07:24:07+5:302018-08-04T07:24:07+5:30

भारतीय रेलवे ने इस मुश्किल का हल निकाल लिया है अब आपको घर बैठे ही इस बात की खबर मिल जाएगी की आपकी ट्रेन कहीं लेट तो नहीं है।

Whatsapp Feature Update: Now Helping In Know Train Live Status, Indian Railways To Update Via Whatsapp | Whatsapp पर घर बैठे पाएं ट्रेन का Live स्टेट्स, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

Whatsapp Feature Update: Now Helping In Know Train Live Status, Indian Railways To Update Via Whatsapp

HighlightsIRCTC ने अब एक नई सुविधा शुरू की हैव्हाट्सऐप के जरिए आपको ट्रेन की लाइव अपडेट मिलेगाभारतीय रेल ने नया नंबर 7349389104 जारी किया है

नई दिल्ली, 4 अगस्त: आजकल समय की कीमत तो बहुत ज्यादा है ये तो आप सभी जानते ही हैं और उसमे से हमे अपने इस कीमती समय को स्टेशन पर बैठकर ट्रेन के इंतजार में बर्बाद करना पड़े तो कैसा लगता है ? अब सोचिए की हमे अपनी ट्रेन की अपडेट पहले से मिल जाए तो तो कैसे रहेगा ? वैसे अब आपको पहले से स्टेशन जाकर अपनी ट्रैन का इंतजार करने की कोई जरुरत नहीं है।

जी हां, क्योंकि भारतीय रेलवे ने इस मुश्किल का हल निकाल लिया है अब आपको घर बैठे ही इस बात की खबर मिल जाएगी की आपकी ट्रेन कहीं लेट तो नहीं है। हम सभी लोग WhatsApp का इस्तेमाल तो करते ही हैं तो बस अब इसी व्हाट्सऐप पर ट्रेन से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी। 

IRCTC ने अब एक नई सुविधा शुरू की है जिसमें आपको व्हाट्सऐप के जरिए आसानी से ट्रेन की अपडेट मिल सकेगी। MakeMyTrip के साथ मिलकर भारतीय रेलवे ने ये सुविधा शुरू की है जिसमें व्हाट्सऐप के जरिए आपको ट्रेन की लाइव अपडेट देगा। इस सुविधा में आपको ट्रैन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी जैसे की ट्रेन कितनी लेट है, किस जगह है और यहाँ तक की आप यह भी पता लगा सकेंगे की आपकी ट्रेन कौन-से प्लेटफार्म पर आ रही है।

अब तक तो ट्रेन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए 139 नंबर पर कॉल किया करते थे, लेकिन अब एक नंबर 7349389104 जारी किया गया है। इस नंबर से आप ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर पाएंगे। 

ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

1- इसके लिए सबसे पहले तो आपके फोन में व्हाट्सऐप का अपडेटेड वर्जन होना चाहिए। 

2- इसके बाद आप अपने फोन में 7349389104 इस नंबर को सेव कर लें। उसके बाद इसी नंबर पर  अपनी ट्रेन का नंबर या फिर PNR नंबर व्हाट्सऐप करें। 

3- उसके बाद आपको चंद मिनटों में ही आपकी ट्रेन से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

 

टेक्नोलॉजी और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Whatsapp Feature Update: Now Helping In Know Train Live Status, Indian Railways To Update Via Whatsapp


Web Title: Whatsapp Feature Update: Now Helping In Know Train Live Status, Indian Railways To Update Via Whatsapp

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे