What are the new features on Android 10,  best Android 10 features, Android 10 feature specification | Android 10 से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन, ये 7 फीचर्स है बेहद खास
What are the new features on Android 10

Highlightsगूगल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q का नाम बदलकर Android 10 कर दिया हैGoogle ने नाम बदलने को लेकर कहा है कि कई देश मिठाई के नाम को लेकर कंफ्यूज रहते हैंअब एंड्रॉयड वर्जन का नाम संख्या में रखा जाएगा

अमेरिकी कंपनी Google ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 का डेवलपर प्रीव्यू रिलीज कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने एंड्रॉयड क्यू को नए नाम एंड्रॉयड 10 से पेश किया है। वहीं, गूगल ने यह भी कहा है कि कंपनी ने किस कारण से Android Q का नाम बदलकर Android 10 रखा है।

गूगल ने दस सालों से चले आ रहे अपने ही ट्रेंड को तोड़ दिया। अब Google ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q का नाम बदलकर Android 10 कर दिया है। गूगल ने नाम बदलने को लेकर जानकारी दी कि कई देश मिठाई के नाम को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब एंड्रॉयड वर्जन का नाम संख्या में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Google ने तोड़ा 'मिठास' से 10 साल पुराना नाता, एंड्रॉयड Q हुआ अब Android 10

android-befor-and-now

तो आइए जानते हैं कि Android 10 के क्या है खास फीचर्स...

प्राइवेसी होगी और मजबूत

एंड्रॉयड की प्राइवेसी को लेकर हमेशा से ही सवाल उठे हैं। हैकर्स की नजर सबसे पहले एंड्रॉयड डिवाइस पर होती है। ऐसे में एंड्रॉयड 10 यूजर्स की प्राइवेसी को पहले से ज्यादा मजबूत करेगा। Android 10 के साथ प्राइवेसी पर बेहतर कंट्रोल के लिए नया ऐप परमिशन दिया जाएगा। ताकि आप यह जान पाएं कि कौन-सा ऐप आपके फोन में क्या-क्या एक्सेस कर रहा है। एंड्रॉयड 10 में लोकेशन को एक्सेस को लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग

Android 10 के जरिए आप अपने डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकेंगे। इस फीचर की यूजर कई सालों से मांग कर रहे थे। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए फोन की सेटिंग में डेवलपर्स ऑप्शन में जाना होगा जहां इसे ऑन कर सकते हैं। इसे ऑन करने के बाद एक टॉगल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, जहां से आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एंड्रॉयड मोबाइल यूजर हो जाएं अलर्ट! ये 33 ऐप्स कर सकते हैं आपके फोन को बर्बाद

डेस्कटॉप मोड

डेस्कटॉप मोड फीचर को आप Android 10 में इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल आप इस तरह कर सकते है। इसके लिए आप अपने फोन को किसी लैपटॉप या मॉनिटर से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपके फोन का पूरा इंटरफेस लैपटॉप या मॉनिटर पर आ जाएगा। 

शॉर्टकट शेयरिंग

एंड्ऱॉयड 10 के जरिए आप आसानी से वेब लिंक, फोटो या वीडियो को शेयर कर सकेंगे। इसके लिए आपको Android 10 में एक नया शेयरिंग ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको हाल ही के कॉन्टैक्ट और कंटेंट  शेयरिंग ऐप मिलेंगे। इसके साथ ही आपको ब्लूटूथ, जीमेल, मैसेज, कॉपी टू क्लिपबोर्ड और सेव टू ड्राइव जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे।

android-smartphone
android-smartphone

QR कोड के साथ वाई-फाई शेयरिंग

एंड्रॉयड 10 में एक और खास फीचर को शामिल किया गया है जिसकी मदद से आप अपने फोन में कनेक्ट किया हुआ WiFi किसी दूसरे के साथ सिर्फ QR कोड के जरिए शेयर कर सकेंगे। ऐसे में आपको वाईफाई कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड को टाइप करने की जरुरत नहीं होगी। आप क्यूआर कोड को स्कैन करने वाई-फाई का इस्तेमाल कर पाएंगे।

स्क्रीनशॉट में कॉर्नर राउंड में होंगे

Android 10 में स्क्रीनशॉट लेने पर आपको उस इमेज के कॉर्नर राउंड शेप में मिलेंगे। इसके साथ ही स्क्रीनशॉट में नॉच भी नजर आएगा। बता दें कि अभी तक एंड्रॉयड के स्क्रीनशॉट में घुमावदार किनारे और नॉच नहीं आते हैं।

ड्यूल सिम स्टैंडबाय

Google ने अपने Pixel फोन्स में पहले से ही ई-सिम का सपोर्ट दे रही है लेकिन इसमें आपक ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन इस फीचर के एंड्रॉयड 10 में आने के बाद से यूजर्स ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकेंगे।


Web Title: What are the new features on Android 10,  best Android 10 features, Android 10 feature specification
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे