ट्विटर: सलमान खान और सुंदर पिचाई समेत 40 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, बिक्री के लिए निजी जानकारियां डार्क वेब पर है उपलब्ध-दावा

By आजाद खान | Published: December 26, 2022 01:34 PM2022-12-26T13:34:40+5:302022-12-26T13:59:16+5:30

ट्विटर को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि इस बार 40 करोड़ यूजर्स के डेटा में सेंध मारा गया है। यही नहीं इन हैकर्स द्वारा इन डेटा को डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध होने का दावा भी किया जा रहा है।

Twitter Data 40 crore users including Salman Khan Sundar Pichai leaked personal details available sale dark web claim | ट्विटर: सलमान खान और सुंदर पिचाई समेत 40 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, बिक्री के लिए निजी जानकारियां डार्क वेब पर है उपलब्ध-दावा

फोटो सोर्स: Instagram- Elon Musk/ ANI

Highlightsट्विटर पर एक बार फिर से डेटा लीक का दावा किया जा रहा है। दावे के अनुसार, करीब 40 करोड़ यूजर्स की डेटी की चोरी की गई है। इन यूजर्स में सलमान खान और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई जैसे नाम भी शामिल है।

Tech News: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के यूजर्स का डेटा कथित तौर पर एक बार फिर से चोरी होने की खबर सामने आई है। ऐसे में इसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि चोरी की हुई डेटा को ऑनलाइन डार्क वेब में बेजा जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट की माने तो हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस डेटा लीक में ट्विटर के जाने माने लोग और संस्था के डेटा हैक हुए है। इस हैक को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि कथित तौर पर शायद एपीआई में किसी कमी के कारण यह लीक हुआ है। 

40 करोड़ यूजर्स के डेटा हुए लीक

आपको बता दें कि जानकारी के अनुसार, हाल में हुए डेटा लीक में ट्विटर के 40 करोड़ यूजर्स के टेटा की चोरी हुई है। इस लीक में यूजर्स के नाम, ईमेल आईडी, फॉलोअर्स की संख्या और उनके फोन नंबर भी शामिल है। 

खबर के मुताबिक, जिन चर्चित लोग और संस्था के डेटा की चोरी हुई है उनमें भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा, स्पेस एक्स और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के नाम भी शामिल है। यही नहीं कुछ फेमस यूजर्स जैसे सलमान खान और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की भी डेटा चुरी हुई है। 

हैक के बाद हैकर ने किया ट्वीट

इस हैकिंग को अंजाम देने के बाद हैकर ने ट्वीट भी किया है। उसने ट्वीट कर कहा है, "ट्विटर या एलन मस्क अगर इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आपको पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा लीक होने पर GDPR के जुर्माने का रिस्क है। अब 40 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें।"

इस कारण हुआ होगा यह हैकिंग

वहीं जब इस हैकिंग की खबर सामने आई तो इसे लेकर जानकारों ने भी अपना पक्ष रखा और इस हैकिंग के संभावित कारण बताए है। उनके अनुसार, यह हैकिंग एपीआई में किसी कमी के कारण हो सकती है। बता दें कि इससे पहले ट्विटर के करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक हुआ था।

इससे पहले ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख योएल रोथ ने एलन मस्क को लेकर कुछ बयान दिया था और ट्विटर के लिए उनके लीडरशिप को असुरक्षित बताया था। उन्होंने यह भी दावा किया था कि इससे यूजर्स के डेटा पर भी असर पड़ सकता है। 
 

Web Title: Twitter Data 40 crore users including Salman Khan Sundar Pichai leaked personal details available sale dark web claim

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे