TRAI ने लॉन्च किया वेब ऐप, ऐसे पता करें सभी DTH पैक की कीमत, ये मिलेंगी सुविधाएं

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: January 25, 2019 03:19 PM2019-01-25T15:19:30+5:302019-01-25T15:42:38+5:30

TRAI ने अपने वेब ऐप को चैनल सेलेक्टर के नाम से लॉन्च किया है। ग्राहक ऐप में जाकर अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से बेस्ट MRP पता कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से यूजर्स आसानी से अपने पसंदीदा चैनल्स वाले पैकेज के बारे में जान सकते हैं कि उन्हें कितने पैसे चुकाने होंगे ये भी पता कर सकते हैं।

Trai launched channel selector app know about dth pack recharge, offer and validity | TRAI ने लॉन्च किया वेब ऐप, ऐसे पता करें सभी DTH पैक की कीमत, ये मिलेंगी सुविधाएं

Trai launched channel selector app

Highlightsडीटीएच और केबल टीवी ग्राहकों  के लिए ट्राई ने 1 फरवरी से नए नियम लागू किए हैंTRAI ने वेब ऐप को चैनल सेलेक्टर के नाम से लॉन्च किया हैप में पेड और फ्री टू एयर, स्टैंडर्ड और एचडी सभी चैनलों की लिस्ट दी है

डीटीएच और केबल टीवी ग्राहकों  के लिए टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने 1 फरवरी से नए नियम लागू किए हैं। नए नियम लागू होने के बाद ग्राहकों को काफी फायदा होने वाला है। नए नियम के बाद अब यूजर्स अपने पसंद के टीवी चैनल पैक को चुन पाएंगे। अब DTH ऑपरेटरर्स को हर चैनल के लिए अलग कीमत दिखानी होगी।

वहीं, यूजर्स इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि कौन प्लान उनके लिए बेस्ट होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए TRAI ने वेब ऐप लॉन्च किया है। आप ट्राई की वेब ऐप पर जाकर डिसाइड कर सकते हैं कि आपको कौन से चैनल्स देखने हैं और उन्हें सेलेक्ट करने के बाद आपका महीने का पैक कितने का होगा।

TRAI DTH
TRAI DTH

ट्राई ने अपने वेब ऐप को चैनल सेलेक्टर के नाम से लॉन्च किया है। ग्राहक ऐप में जाकर अपनी पसंद के चैनल चुन सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से बेस्ट MRP पता कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से यूजर्स आसानी से अपने पसंदीदा चैनल्स वाले पैकेज के बारे में जान सकते हैं कि उन्हें कितने पैसे चुकाने होंगे ये भी पता कर सकते हैं।

TRAI के वेब ऐप के क्या होंगे फायदें

ट्राई ने ग्राहकों की मदद के लिए ऐप में पेड और फ्री टू एयर, स्टैंडर्ड और एचडी सभी चैनलों की लिस्ट दी है। इसके अलावा ऐप पर हर चैनल का सब्सक्रिप्शन कीमत और यूजर्स द्वारा सेलेक्ट किए गए चैनलों की कुल कीमत भी दिखाई जाएगी। साथ ही ट्राई ने खास तौर पर ऑपरेटरों को निर्देश दिया है कि अगर वो सभी यूजर्स तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो उन्हें फ्री टू एयर पैक में रखें। इस पैक में 130 रुपये के मंथली रेंट में 100 HD चैनल शामिल हैं। यानी कि ऐसे ग्राहकों का टीवी ब्लैक आउट नहीं होगा।

बता दें कि यह पूरी प्रक्रिया सिर्फ पैक सेलेक्शन में मदद करेगा। चैनल को लागू करने के लिए यूजर्स को अपने सर्विस प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट करना होगा। नए DTH प्लान्स पर स्विच करने की आखिरी तारीख फिलहाल 31 जनवरी है।हम आपको बताते हैं कि ट्राई के चैनल सेलेक्टर की मदद से कैसे आप मंथली प्लान्स चुन सकते हैं और उनकी कीमत जान सकते हैं:

यहां जानें पूरा प्रोसेस:

स्टेप 1- https://channel.trai.gov.in/index.html पर जाएं। 

स्टेप 2- यहां पेज पर Get Started बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3- दी गई फील्ड में अपना नाम डालें और Continue पर क्लिक करें। आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं।

स्टेप 4- अपने स्टेट और लैंग्वेज का चुनाव करें और नेक्स्ट स्टेप पर जाएं। 

स्टेप 5- अपने मनपसंद जॉनर जैसे स्पॉर्ट्स, म्यूजिक, न्यूज वगैरह को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 6- चैनल टाइप (एसडी/एचडी) का चुनाव करें और Continue करें। यह आपको 'Pay Channels' पेज पर रीडायरेक्ट करेगा। 

स्टेप 7- इस पेज पर आप पेड चैनल्स को चुन सकते हैं और उनके प्राइस भी चेक कर सकते हैं। 

टॉप राइट कॉर्नर में View Selection बटन पर क्लिक करने के बाद आपको पैकेज की पूरी जानकारी मिलेगी। आप सेलेक्टेड प्लान को सेव करके अपने सर्विस प्रोवाइडर से उसे लागू करने को कह सकते हैं। इसके लिए आपको उनसे कॉन्टैक्ट करना होगा।

English summary :
channel selector app for laptop: Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) has introduced new rules from February 1 for DTH and cable TV subscribers. After the new rules are implemented, the customers will be of great benefit.


Web Title: Trai launched channel selector app know about dth pack recharge, offer and validity

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे