Laptop की बैटरी लाइफ से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 5 तरीके

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 17, 2018 07:11 AM2018-06-17T07:11:00+5:302018-06-17T15:08:50+5:30

हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आप लैपटॉप की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

Top 5 Ways to Increase the Battery Life of Your Laptop | Laptop की बैटरी लाइफ से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 5 तरीके

Laptop की बैटरी लाइफ से हैं परेशान, तो आज़माएं ये 5 तरीके

लैपटॉप हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक खास हिस्सा बन चुका है। लैपटॉप के जरिए आप अपने कई जरूरी काम आसानी से घर बैठे कर लेते हैं। लेकिन कभी-कभी आपके लैपटॉप की बैटरी आपके जरुरी काम में बाधा बन जाती है। कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई जरूरी काम करना है लेकिन आपके लैपटॉप में चार्ज न हो या आपके पास समय भी न हो कि उसे चार्ज कर सकें। नतीजतन, हमारा लैपटॉप काम के वक्‍त बंद हो जाता है।

हम सभी जानते हैं कि चार्ज करने के बावजूद हम अपने लैपटॉप को पूरा दिन इस्‍तेमाल नहीं कर सकते। हमारे लिए काफी कम बैटरी बैकअप के साथ पूरा दिन निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम आपकी इस समस्या का हल लेकर आए हैं। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आप लैपटॉप की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो टिप्स...

इसे भी पढ़ें: Whatsapp पर नहीं दिखाना चाहते हैं रियल Last Seen, इस ट्रिक से गर्लफ्रेंड को नहीं लगेगी भनक

लैपटॉप की Battery Setting में करे बदलाव

अपने लैपटॉप की बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप इसके पावर सेटिंग में बदलाव करें। आप सेटिंग में जाकर बैटरी खपत के ऑप्शन को चेंज करें। लैपटॉप की बैटरी के लिए सबसे अच्छा है कि आप पावर सेविंग ऑप्‍शन को चुनें जिसमें आप कम ब्राइटनेस और कई और सेटिंग्स सेट करने के लिए चुन सकते हैं।

लैपटॉप में न करें किसी और डिवाइज का इस्‍तेमाल

आपके लैपटॉप की बैटरी के कम चलने का कारण दूसरे डिवाइस भी हो सकते हैं जो इससे कनेक्ट है। जैसे कि माउस, यूएसबी पेन ड्राइव और प्रिंटर आदि जो आपके लैपटॉप से कनेक्‍ट हो वह बैटरी खाता है। ऐसे में उन सभी डिवाइस को लैपटॉप से बाहर निकालना बेहतर है जिनका उपयोग आप नहीं कर रहे हो।

सीडी / डीवीडी ड्राइव खाली करें

अगर आपने लैपटॉप के ड्राइव में सीडी या डीवीडी डिस्क डाली है और फिलहाल उसे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे लैपटॉप से निकाल दें। क्योंकि इससे भी आपके लैपटॉप की बैटरी खर्च होती है।

बंद कर दें फालतू के Apps & Process

हमारे लैपटॉप में कई ऐसी ऐप्स और प्रोसेस होते हैं जो जरूरी नहीं होते लेकिन सिस्टम के बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं। ऐसे में ये ऐप्स हमारी जानकारी के बिना हमारे लैपटॉप की बैटरी को खर्च करते रहते हैं। ऐसे में हमें Task Manager Feature की मदद से सभी Apps और Processes को बंद कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इन 5 फ्री मोबाइल ऐप्स से घर बैठे कमा सकते हैं पैसा

Laptop Temperature को चेक करें

अगर हम कहीं ऐसी जगह लैपटॉप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, जहां पर Temperature सामान्य से ज्यादा है तो ऐसे में हमारा लैपटॉप जल्दी हीट हो जायेगा। जो कि हमारे लैपटॉप की बैटरी के लिए सही नहीं है। कभी भी अपने लैपटॉप को धूप और बंद कार में चार्ज न करें।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Top 5 Ways to Increase the Battery Life of Your Laptop

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे