Tecno Phantom 9 Review: 15 हजार से कम कीमत में आने वाला पहला स्मार्टफोन जो देता है ड्यूल फ्लैश लाइट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट कैमरा सेंसर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 9, 2019 05:14 PM2019-08-09T17:14:24+5:302019-08-09T17:14:24+5:30

Tecno Phantom 9 Review: टेक्नो फैंटम 9 ऐसा पहला फोन है जो ड्यूल फ्रंट फ्लैश लाइट के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि 15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाला यह पहला स्मार्टफोन है जो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट कैमरा सेंसर के साथ पेश किया गया है।

Tecno Phantom 9 smartphone full Review in hindi: Tecno Phantom smartphone features, specification and price | Tecno Phantom 9 Review: 15 हजार से कम कीमत में आने वाला पहला स्मार्टफोन जो देता है ड्यूल फ्लैश लाइट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट कैमरा सेंसर

Tecno Phantom 9 Review

Highlightsटेक्नो फैंटम 9 ऐसा पहला फोन है जो ड्यूल फ्रंट फ्लैश लाइट के साथ आता हैकंपनी का दावा है कि 15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाला यह पहला स्मार्टफोन है जो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट कैमरा सेंसर के साथ पेश किया गया है

Tecno Phantom 9 Review: स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Tecno ने भारत में पिछले दिनों मिड रेंज में Tecno Phantom 9 को लॉन्च किया है। फोन को 14,999 रुपये की कीमत के साथ बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने फोन में कई फ्लैगशिप फीचर्स दिए है जो मिड रेंज में आपको मिलते हैं। अपने फीचर्स की वजह से यह फोन काफी सुर्खियों में भी रहा।

टेक्नो फैंटम 9 ऐसा पहला फोन है जो ड्यूल फ्रंट फ्लैश लाइट के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि 15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाला यह पहला स्मार्टफोन है जो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट कैमरा सेंसर के साथ पेश किया गया है।

Tecno Phantom 9 Review
Tecno Phantom 9 Review

इस स्मार्टफोन को Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया है। हम इस फोन का रिव्यू करने के लिए 15 दिनों तक इस्तेमाल किया। हम आपको इस रिव्यू में बताएंगे कि क्या ये स्मार्टफोन इस रेंज में Xiaomi, Samsung, Nokia, Vivo और Oppo के स्मार्टफोन्स को चुनौती दे सकता है? तो आइए जानते हैं..

फोन बॉक्स

फोन को बेहद खूबसूरत पैकेजिंग के साथ पेश किया गया है। इसके बॉक्स के ऊपर 9 बना हुआ है जिसमें इसके खास फीचर्स की जानकारी दी गई है। इसके बॉक्स में स्क्रीन गार्ड, यूजर मैनुअल गाइड, वारंटी कार्ड और सिम इजेक्टर टूल मिलता है। इसके अलावा बॉक्स में इसमें पोर्टेबल चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल और इयरफोन भी मिलता है। बॉक्स पर ही हमें टेक्नो के 111 प्रॉमिस की ब्रांडिंग मिल जाती है जिसमें कंपनी फोन पर वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट वारंटी, 100 डे रिप्लेसमेंट और 12+1 महीने की वारंटी मिलती है।

डिजाइन

सबसे पहले बात फोन के डिजाइन की। Phantom 9 को ब्लू कलर में लॉन्च किया गया है जो कि काफी स्टाइलिश लुक देता है। साथ ही यह फोन यंगस्टर्स को भी काफी पसंद आ सकता है। इसके अलावा फोन की बिल्ड क्वालिटी भी काफी प्रीमियम है जो इस सेगमेंट में दूसरे स्मार्टफोन्स को चुनौती देता है। फोन के बैक में सिलिकॉन कवर दी गई है जो फोन को भारी नहीं बनाता है। इसके अलावा, फोन का यूनिबॉडी डिजाइन और सिमेट्रिकली फिटेड ट्रिपल रियर कैमरा इसे और अट्रैक्टिव बनाता है जो प्रीमियम लुक वाला फील देता है।

​​​​​​Tecno Phantom 9 Review
​​​​​​Tecno Phantom 9 Review

डिस्प्ले

Tecno Phantom 9 में 6.4 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 403ppi दिया गया है। फोन में वाटरड्रॉप नॉच डिजाइन दिया गया है जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19:5:9 दिया गया है। इस स्मार्टफोन पर आप गेम खेलने के साथ-साथ वीडियो स्ट्रीमिंग का भी बेहतर आनंद ले सकते हैं। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 पिक्सल दिया गया है। वहीं, इसके ऊपर और नीचे की तरफ पतले बेजल दिए गए हैं जो इसे प्रीमियम फील देता है।

Tecno Phantom 9 Review
Tecno Phantom 9 Review

स्पेसिफिकेशन

इस साल लॉन्च हुए Rs 15,000 की प्राइस रेंज में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट प्रोसेसर दिए गए हैं। वहीं, Tecno Phantom 9 में क्वालकॉम की जगह MediaTek प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें मीडियाटेक हेलिओ P35 प्रोसेसर दिया गया है।

फोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज दिया गया है, फोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एक्सटेंड किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन Android 9 Pie पर आधारित इन हाउस hiOS v5.0 bloatware ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही होम स्क्रीन पर क्विक ऐप ट्रे दिया गया है जो क्विक जेस्चर कंट्रोल से लैस है।

Tecno Phantom 9 Review
Tecno Phantom 9 Review

परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें गेम खेलते हुए आप मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं। गेम खेलते वक्त फोन थोड़ा लैग करने लगता है। वहीं फोन का टच भी आपको काफी निराश कर सकता है। फोन में कोई भी ऐप स्मूथली काम नहीं करता है। यानी कि टच स्मूथली काम नहीं करता है। इसमें सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है जो कि काफी बेहतरीन और फास्ट काम करता है। यानी कि इसका फेस रिकॉग्निशन फीचर जबरदस्त एक्सेस लेता है। इसके अलावा ये Bluetooth 5.0 को भी सपोर्ट करता है।

कैमरे में क्या है खास

टेक्नो फैंटम 9 में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है जो वीडियो, एआई कैम, ब्यूटी, बुके, एआर शॉट, पैनोरामा जैसे इंटरेस्टिंग फीचर्स से लैस है। फोन में 32 मेगापिक्सल का AI सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें वीडियो, एआई कैम, ब्यूटी, पोर्टेट, एआर शॉट, वाइड सेल्फी जैसे मोड मिलते हैं।

​​Tecno Phantom 9 Review
​​Tecno Phantom 9 Review

फोन में सबसे खास है ड्यूल फ्रंट फ्लैश लाइट जो पहली बार किसी फोन में देखने को मिलते हैं। सेल्फी लवर्स को इसका फ्रंट कैमरा भी पसंद आएगा। इसके कैमरे से कम रोशनी में भी बेहतरीन फोटोग्राफी की जा सकती है। सोशल मीडिया लवर्स को भी इस स्मार्टफोन से ली गई सेल्फी यूजर्स को पसंद आएगा।

बैटरी

Tecno Phantom 9 में 3,500 mAh की बैटरी दी गई है। चार्जिंग के लिए USB Type-A एडेप्टर दिया गया है। ये स्मार्टफोन 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है, जो कि इसकी बैटरी को लगभग 2 घंटे में फुल चार्ज कर देता है। एक बार फोन चार्ज करने पर आप इसे एक दिन आसानी से चला सकते हैं। यही नहीं, अगर आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसे आप एक दिन से ज्यादा दिन तक चला सकते हैं।

Tecno Phantom 9 Review
Tecno Phantom 9 Review

हमारा फैसला

Rs 14,999 की प्राइस रेंज में Tecno Phantom 9 आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जिसमें आपको सभी फीचर्स मिलेंगे जो आप एक मिड रेंज के फोन में देखना चाहते हैं। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के साथ एक साल का स्क्रीन रिप्लेसमेंट वारंटी दी गई है। इस स्मार्टफोन को हम उन यूजर्स के लिए रेकोमेंड करेंगे जो Xiaomi और Samsung के मिड रेंज से हटकर कोई दूसरे ब्रैंड के स्मार्टफोन में स्विच करना चाहते हैं।

Web Title: Tecno Phantom 9 smartphone full Review in hindi: Tecno Phantom smartphone features, specification and price

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे