भारतीय सेना ने अपने आंतरिक संचार के लिए लांच किया नया स्वदेशी मैसेजिंग ऐप, जाने क्या है इसकी खासियत

By आजाद खान | Published: December 24, 2021 04:13 PM2021-12-24T16:13:42+5:302021-12-24T16:24:46+5:30

यह नए दौर में नई पीढ़ी के लिए अत्याधुनिक, वेब आधारित ऐप है, जिसे भारतीय सेना अपनी 15 वर्षों पुरानी व्यवस्था की जगह प्रयोग करेगी।

technology news Indian Army Launches Secure WhatsApp like Chat App Army Secure IndiGeneous Messaging Application ASIGMA | भारतीय सेना ने अपने आंतरिक संचार के लिए लांच किया नया स्वदेशी मैसेजिंग ऐप, जाने क्या है इसकी खासियत

भारतीय सेना ने अपने आंतरिक संचार के लिए लांच किया नया स्वदेशी मैसेजिंग ऐप, जाने क्या है इसकी खासियत

Highlightsपूरी तरह से सेना के सिग्नल कोर के अफसरों ने तैयार किया।रीयल-टाइम डेटा ट्रांसफर, मैसेजिंग जरूरतों को पूरा करेगा।सेना पेपरलेस कामकाज करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही । 

टेक: भारतीय सेना ने गुरुवार को अपने आंतरिक संचार के लिए एएसआईजीएमए (ASIGMA) नाम का एक नया मैसेजिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया। एएसआईजीएमए का मतलब होता है सेना सुरक्षित स्वदेशी संदेश अनुप्रयोग, जो नए दौर में नई पीढ़ी के लिए अत्याधुनिक, वेब आधारित ऐप है। इसे पूरी तरह से सेना के सिग्नल कोर के अफसरों की टीम ने तैयार किया है।

सेना की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम

सेना की ओर से बताया गया है कि "नए ऐप को पिछले 15 वर्षों से सेवा में लगी आर्मीवाइड एरिया नेटवर्क (AWAN) मैसेजिंग एप्लिकेशन की जगह लगाया जा रहा है। इसमें कई प्रकार की जरूरी खासियत। इनमें बहु-स्तरीय सुरक्षा, संदेश प्राथमिकता और ट्रैकिंग, गतिशील वैश्विक पता पुस्तिका और सेना की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न विकल्प शामिल हैं।

भविष्य के लिए यह बेहतर विकल्प बनेगी

सेना की ओर से एक बयान में कहा गया है, "भविष्य के लिए तैयार यह मैसेजिंग ऐप सेना की रीयल-टाइम डेटा ट्रांसफर और मैसेजिंग आवश्यकताओं को पूरा करेगा। विशेष रूप से वर्तमान भू-राजनीतिक-सुरक्षा वातावरण की पृष्ठभूमि में यह भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप है।"

कोविड-19 के बाद स्वचालन को रोक दिया गया है

भारतीय सेना ने विशेष रूप से COVID-19 के प्रकोप के बाद स्वचालन को बड़े पैमाने पर रोक दिया है, और कागज रहित कामकाज की दिशा में पर्याप्त कदम उठा रही है। "ASIGMA इन प्रयासों को और बढ़ावा देगा और आर्मी नेटवर्क पर पहले से ही लगे अन्य अनुप्रयोगों की जोड़ देगा।
 

Web Title: technology news Indian Army Launches Secure WhatsApp like Chat App Army Secure IndiGeneous Messaging Application ASIGMA

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे