मुश्किल समय में इस तरह से कर सकते हैं घर वालों और दोस्तों की लोकेशन ट्रैक, जानें पूरा प्रोसेस

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 4, 2019 07:19 AM2019-12-04T07:19:18+5:302019-12-04T07:19:18+5:30

हम आपके लिए टेक्नोलॉजी से ही जुड़ी एक ट्रिक लाएं हैं। जिसकी मदद से आप अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों को गंभीर स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

Tech Tips and Tricks: how to track location of your friends online Secretly without inform him-her | मुश्किल समय में इस तरह से कर सकते हैं घर वालों और दोस्तों की लोकेशन ट्रैक, जानें पूरा प्रोसेस

मुश्किल समय में इस तरह से कर सकते हैं घर वालों और दोस्तों की लोकेशन ट्रैक, जानें पूरा प्रोसेस

Highlightsइस ट्रिक से आप अपने परिवार या दोस्तों को गंभीर स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए लोकेशन ट्रैक कर सकते हैंलोकेशन ट्रैक करने के लिए व्हाट्सऐप की जरूरत पड़ेगी

आजकल टेक्नोलॉजी के जमाने में हर किसी के पास समार्टफोन है। आज लोग इसी के सहारे बहुत से काम ऑनलाइन कर रहें हैं, चाहे ऑनलाइन पेमेंट करनी हो या ऑनलाइन खरीदारी। ज्यादातर काम टेक्नोलॉजी के जरिए ही किए जा रहे हैं।

इसी के साथ हम आपके लिए टेक्नोलॉजी से ही जुड़ी एक ट्रिक लाएं हैं। जिसकी मदद से आप अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों को गंभीर स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कैसे.....

1. सबसे पहले आपको किसी का भी लोकेशन ट्रैक करने के लिए व्हाट्सऐप की जरूरत पड़ेगी। अब लोकेशन ट्रैक करने के लिए आप किसी भी यूट्यूब का लिंक कॉपी कर लें।

2. इसके बाद आपको  grabify.link की वेबसाइट को ओपन करना होगा। उसके बाद यूट्यूब से कॉपी किया गया लिंक, सर्च बार में पेस्ट करें।

3. उसके बाद आपको नीचे क्रिएट और ट्रैकिंग का ऑप्शन दिखेगा।

4. यहां पर आप जिस व्यक्ति की लोकेशन ट्रैक करना चाहते हैं उसे नए यूआरएल (URL) को सेंड कर दें। इसकी मदद से आप उसकी लोकेशन ट्रैक कर सकेंगे।

5. यह सब करने के बाद आपको दोबारा लिंक की साइट पर जाना होगा और पेज को रिफ्रेश करना होगा। इसके बाद आपने जिसे वो लिंक भेजा है, उसकी ओर से लिंक ओपन करते ही आपको उसका आईपी एड्रेस मिल जाएगा।

6. अब आपको उस आईपी लिंक को इस वेबसाइट iplocation.net पर डालना होगा। यहां पर आपको लैटिट्यूड और लॉगिट्यूड में लोकेशन की जानकारी मिलेगी। इस जानकारी को गूगल मैप्स में डालते ही आप उसकी लोकेशन को ट्रैक कर सकते है।

Web Title: Tech Tips and Tricks: how to track location of your friends online Secretly without inform him-her

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे