होशियार! आपके पुराने नंबर से लीक हो सकती है आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन

By उस्मान | Published: May 6, 2021 09:34 AM2021-05-06T09:34:09+5:302021-05-06T09:37:34+5:30

पुराने नंबर को रीसायकल करके नए यूजर को दिया जाता है

study says your old phone number can be used to gain access to your private information | होशियार! आपके पुराने नंबर से लीक हो सकती है आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन

मोबाइल

Highlightsपुराने नंबर को रीसायकल करके नए यूजर को दिया जाता हैइससे लीक हो सकती है आपकी निजी जानकारीनंबर बदलते समय रहें सतर्क

अगर आपने पुराना नंबर बदलकर नया नंबर लिया है, तो आपको इस बारे में थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। एक अध्ययन में सामने आया है कि पुराने नंबर के जरिये आपकी निजी जानकारी आसानी से लीक हो सकती है। 

दरअसल दूरसंचार कंपनियां अक्सर आपके पुराने नंबर को रीसायकल करती हैं और इसे नए यूजर को देती हैं। जब आपका पुराना नंबर नया यूजर लेता है, तो पुराने नंबर से जुड़ा डेटा भी उसके लिए सुलभ हो सकता है। इससे आपकी गोपनीयता और सुरक्षा जोखिम में आ सकती है।

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किये एक अध्ययन के अनुसार, रीसाइक्लिंग नंबर का पूरा काम यूजर्स को सुरक्षा और गोपनीयता जोखिम में डाल सकता है।

नंबर को रीसायकल करने से नए यूजर को पुराने यूजर की जानकारी तक पहुंचने की अनुमति मिल सकती है। जब आप अपना नंबर बदलते हैं, तो आप तुरंत सभी डिजिटल अकाउंट में अपना नया नंबर अपडेट करना भूल जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप अभी भी किसी एक ई-कॉमर्स ऐप में अपने पुराने नंबर का उपयोग कर रहे होंगे।

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट से पता चला है कि एक नया नंबर पाने के बाद एक पत्रकार को ब्लड टेस्ट के रिजल्ट और स्पा अपोइंटमेंट रिजर्वेशन से जुड़े तमाम अनचाहे मैसेज का सामना करना पड़ा। 

शोधकर्ताओं में से एक अरविंद नारायणन ने रिपोर्ट में कहा कि हमने एक सप्ताह के लिए 200 रीसायकल नंबर प्राप्त किये और पाया कि उनमें से 19 अभी भी सुरक्षा / गोपनीयता, सेंसटिव कॉल और मैसेज प्राप्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि नए यूजर्स जिन्हें रीसायकल किये नंबर दिए गए हैं, उन्हें अवांछित संवेदनशील संचार का सामना करना पड़ सकता है।

शोधकर्ताओं ने आठ संभावित खतरों को सूचीबद्ध किया था, जो रीसाइक्लिंग नंबर के कारण उत्पन्न हो सकते हैं। उन प्रमुख खतरों में से एक यह है कि पुराने यूजर को फ़िशिंग अटैक का सामना करना पड़ सकता है।

एक बार जब एक नंबर नए यूजर को सौंपा जाता है, तो वे एसएमएस के जरिये से यूजर्स को फिश कर सकते हैं। जब एसएमएस विश्वसनीय लगते हैं, तो सब्सक्राइर्बस फिशिंग अटैक के लिए सहमत हो सकते हैं। 

अटैकर विभिन्न अलर्ट, समाचार पत्र, अभियान और रोबोकॉल के लिए साइन अप करने के लिए नंबर का उपयोग भी कर सकता है। अटैकर रीसायकल नंबर का उपयोग करके एसएमएस-प्रमाणित पासवर्ड रीसेट के जरिये ऑनलाइन नंबर से जुड़े प्रोफाइल में कर सकते हैं।

Web Title: study says your old phone number can be used to gain access to your private information

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे