शुरू हुआ इंडिया मोबाइल कांग्रेस, हुवावेई को भी मिली हिस्सा लेने की इजाजत, 5G सहित इन टेक्नॉलॉजी पर रहेगा जोर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 14, 2019 11:46 AM2019-10-14T11:46:50+5:302019-10-14T11:46:50+5:30

दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क उपकरण बनाने वाली कंपनी हुवावेई को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में हिस्सा लेने की अनुमति देना इसलिये भी चौंकाता है कि पीएम मोदी हाल ही में अमेरिका गए और भारत और अमेरिका के रिश्तों का एक नया रूप देखने को मिला लेकिन अमेरिका ने अपने यहां हुवावेई पर बैन लगा रखा है।

Spotlight on 5G apps, connected cars at India Mobile Congress today | शुरू हुआ इंडिया मोबाइल कांग्रेस, हुवावेई को भी मिली हिस्सा लेने की इजाजत, 5G सहित इन टेक्नॉलॉजी पर रहेगा जोर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइस इवेंट में एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और जियो भी अपने 5G नेटवर्क को प्रदर्शित करेंगी।  सेल्टोस कार को वोडाफोन-आइडिया कंपनी 5 सेक्शन के तहत 37 स्मार्ट फीचर प्रदान करती हैं।

इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 आज से शुरू हो रहा है जहां इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट और मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। कंपनियां 5जी टेक्नॉलॉजी का लाइव प्रदर्शन भी करेंगी। दूरसंचार विभाग के सहयोग से संचार क्षेत्र की कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएसआई द्वारा राजधानी के एयरोसिटी में आयोजित तीन दिवसीय यह कांग्रेस 16 अक्टूबर तक चलेगी।

इस बार के मोबाइल कांग्रेस में 5 जी एप्लीकेशन पर खास फोकस रहने वाला है। टेलीकॉम इंडस्ट्री के इस मेगा इवेंट को टेक्नॉलॉजी और कई तरह के इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स के लिये जाना जाता है। इस इवेंट में एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और जियो भी अपने 5G नेटवर्क को प्रदर्शित करेंगी।  

चीन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली प्रमुख कंपनी हुवावेई का कहना है कि भारत में 5जी टेक्नॉलॉजी दायरे से उसे बाहर रखने का नुकसान यहां की दूरसंचार कंपनियों, उपभोक्ताओं और इससे जुड़े अन्य उन उद्योगों को होगा जो इससे फायदा उठा सकते हैं। 

हुवावेई इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे चेन का कहना है कि कंपनी भू-राजनैतिक विवाद में नहीं फंसना चाहती और वह स्थानीय कानूनों के पालन को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। कंपनी अपनी प्रौद्योगिकी के दम पर आगे बढ़ना चाहती है। 

हुवावेई का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए हुवावेई कंपनी पर प्रतिबंध लगा रखा है। और अब वह अपने सहयोगी देशों से कह रहा है कि वे भी हुवावेई से दूर रहें। 

हुवावेई दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क उपकरण बनाने और दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। चेन ने कहा कि अब यह एक स्वीकार किया जा चुका तथ्य है कि हुवावेई की प्रौद्योगिकी दूरसंचार उद्योग से बहुत आगे है और 5जी की दौड़ में कंपनी सबसे आगे है। 

हुवावेई का कहना है कि भारत से उन्हें उम्मीद है कि वह सभी कंपनियों को समान अवसर उपलब्ध कराएगी जो कि नीति, मानक और प्रक्रियाओं पर आधारित होंगे। इस मामले में किसी कंपनी के मूल देश और बिना सबूत वाली अटकलबाजियों को आधार नहीं बनाया जाना चाहिये। 

हालांकि चीन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली हुवावेई और जेडटीई को हाल ही में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) में अपनी टेक्नॉलॉजी प्रदर्शित करने के लिए तीन दिन की अनुमति मिली।

भारत में किया कंपनी की कार सेल्टोस को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की सुविधा देने वाली बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन भी इस इवेंट में इंटरनेट से जु़ड़े कई समाधान प्रस्तुत करेगी। सेल्टोस कार को कंपनी 5 सेक्शन के तहत 37 स्मार्ट फीचर प्रदान करती है। इन पांच सेक्शन में नेविगेशन, सेफ्टी, सिक्योरिटी, व्हीकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल शामिल हैं।

वहीं एक और बड़ी कंपनी एयरटेल इंडस्ट्री के काम को आसान बनाने वाले स्मार्ट फीचर और एप्लीकेशन का प्रदर्शन करेगी। उसके ये फीचर स्मार्ट सिटी को और भी अधिक स्मार्ट बनाने में मदद करेंगे। इसमें पॉल्यूशन चेक, स्ट्रीट लाइट जैसे फीचर शामिल हैं। एयरटेल कंपनी एमजी कंपनी की हेक्टर कार को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है।

Web Title: Spotlight on 5G apps, connected cars at India Mobile Congress today

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे