चाइनीज ब्रैंड्स ने एलजी, सैमसंग को दाम घटाने पर किया मजबूर, टीवी खरीददारों को मिलेगा 20 परसेंट तक फायदा

By रजनीश | Published: May 26, 2019 06:58 PM2019-05-26T18:58:26+5:302019-05-26T18:58:26+5:30

कोहिनूर इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर के अनुसार भारतीय खरीदारों की पैसा वसूल प्रॉडक्ट में दिलचस्पी बढ़ी है। ऐसे में बड़ी कंपनियों के पास दाम घटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

Samsung lg sony reduces TV prices by up to 20 percent as competition from Chinese manufacturers intensifies | चाइनीज ब्रैंड्स ने एलजी, सैमसंग को दाम घटाने पर किया मजबूर, टीवी खरीददारों को मिलेगा 20 परसेंट तक फायदा

एलजी, सैमसंग के फैसले के बाद सोनी भी टीवी के दाम घटाने पर मजबूर हो सकती है।

Highlightsचाइनीज बाजार से मिल रहे कड़े टक्कर के बाद एलजी, सैमसंग जैसी कंपनी टीवी के दाम घटाने को मजबूर हैं।ये दोनों कंपनियां 43-55 इंच वाले टीवी के दाम दिवाली तक 20 पर्सेंट घटाएंगी। इसकी शुरुआत अगले महीने से होने की उम्मीद है।55 इंच यूएचडी टीवी अब 64,990-69,990 में बिक रहा है। पिछली दिवाली पर इसकी कीमत 80 हजार से ज्यादा थी।

गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट बेचने वाली कई पुरानी कंपनियों को चाइनीज कंपनियों ने कड़ा मुकाबला दिया है। उसी मुकाबले की वजह से सोनी जैसी दिग्गज कंपनी ने भारतीय मार्केट से अपना मोबाइल कारोबार समेटने में भलाई समझा। इस तरह के मुकाबले में हो रहे नुकसान से निपटने के लिए नामी गिरामी सैमसंग और एलजी जैसी कंपनियां अपने टीवी की कीमत में अब तक की सबसे बड़ी कटौती करने जा रही हैं। 

एक खबर के मुताबिक इंडस्ट्री के तीन एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि दक्षिण कोरिया की ये दोनों कंपनियां 43-55 इंच वाले टीवी के दाम दिवाली तक 20 पर्सेंट घटाएंगी। इसकी शुरुआत अगले महीने से हो जाएगी। क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान टीवी के दाम 8-12 पर्सेंट तक घटाए जाएंगे। सितंबर तक दाम में 8-15 हजार तक का अंतर देखने को मिल सकता है।

सैमसंग और एलजी दिवाली तक अपने टीवी की कीमत शाओमी, टीएलसी, थॉमसन और व्यू जैसी चाइनीज कंपनियों और ऑनलाइन ब्रैंड्स की बराबरी पर लाना चाहती हैं। अगर दाम में अंतर होता भी है तो ज्यादा से ज्यादा 5-10 पर्सेंट का होगा। एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि इन दो कंपनियों के फैसले के बाद सोनी भी दाम घटाने पर मजबूर हो सकती है। जबकि पिछले महीने ही उसने 40 इंच से कम साइज के टीवी की कीमत में 7-8 पर्सेंट की कटौती किया है।

सोनी, एलजी और सैमसंग को पिछले साल से चीन और ऑनलाइन ब्रैंड्स से 32 इंच टीवी के सेगमेंट में सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। इसके चलते तीनों कंपनियां 43-55 इंच में अपना मार्केट शेयर बनाए रखना चाहती हैं। हालांकि सोनी ने हाल में ईकोनॉमिक टाइम्स को बताया था कि कंपनी टीवी सेगमेंट की प्राइस वॉर में शामिल नहीं होगी।

मुंबई की एक रिटेल चेन कोहिनूर इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर के अनुसार भारतीय खरीदारों की पैसा वसूल प्रॉडक्ट में दिलचस्पी बढ़ी है। ऐसे में बड़ी कंपनियों के पास दाम घटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने बताया, 'बड़े ब्रैंड्स ने अपने कुछ मॉडल्स को एग्रेसिव प्राइस पर ऑनलाइन लॉन्च कर यह संकेत दिया है कि आने वाले समय में ऑफलाइन भी ऐसी कीमतें देखने को मिलेंगी।'

अभी यह है कीमत
सोनी के 40 इंच वाले TV की शुरुआती कीमत अब 37,990 रुपये है। LG और सैमसंग 43 इंच के यूएचडी टीवी को 41,990-44,990 रुपये की कीमत में बेच रही हैं। पिछली दिवाली पर इनकी कीमत 52,990 रुपये से ज्यादा थी। 55 इंच यूएचडी टीवी अब 64,990-69,990 में बिक रहा है। पिछली दिवाली पर इसकी कीमत 80 हजार से ज्यादा थी।

Web Title: Samsung lg sony reduces TV prices by up to 20 percent as competition from Chinese manufacturers intensifies

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे