रूस ने फेसबुक वाली कंपनी 'मेटा' को 'आतंकी और चरंमपंथी' गुटों की लिस्ट में किया शामिल

By विनीत कुमार | Published: October 11, 2022 06:02 PM2022-10-11T18:02:11+5:302022-10-11T18:17:30+5:30

रूस ने एक बड़ा कदम उठाते हुए मार्क जबरबर्ग की 'मेटा' कंपनी को 'आतंकी और चरंमपंथी' गुटों की लिस्ट में शामिल कर दिया है। मेटा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पैरेंट कंपनी है।

Russia adds Meta company to Terrorist And Extremist' Organisations list amid war with Ukraine | रूस ने फेसबुक वाली कंपनी 'मेटा' को 'आतंकी और चरंमपंथी' गुटों की लिस्ट में किया शामिल

रूस ने 'मेटा' को 'आतंकी और चरंमपंथी' गुटों की लिस्ट में किया शामिल (फाइल फोटो)

Highlightsयूक्रेन से जारी युद्ध के बीच दिग्गज अमेरिकी कंपनी 'मेटा' पर रूस की कार्रवाई।'मेटा' को रूस ने 'आतंकी और चरंमपंथी' गुटों की लिस्ट में शामिल कर दिया है।मार्क जकरबर्ग को इसी साल उस लिस्ट में भी जोड़ा गया था, जिनके रूस में आने पर प्रतिबंध है।

मॉस्को: यूक्रेन से जारी युद्ध और अमेरिका सहित पश्चिमी देशों के साथ तनातनी के बीच रूस ने बड़ा कदम उठाया है। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने बताया है कि रूस की वित्तीय निगरानी एजेंसी- रोसफिनमोनिटोरिंग (Rosfinmonitoring) ने अमेरिका की टेक दिग्गज कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक (META.O) को 'आतंकवादियों और चरमपंथियों' की अपनी सूची में शामिल कर दिया है। मेटा फेसबुक की पैरेंट कंपनी है और इसका स्वामित्व मार्क जकरबर्ग के पास है।

इसी साल मार्च में रूस में 'चरमपंथी गतिविधि' का दोषी पाए जाने के बाद मॉस्को की एक अदालत ने जून में 'मेटा' की एक अपील को खारिज कर दिया था। अदालत में उस समय मेटा के वकील ने कहा था कि मेटा चरमपंथी गतिविधि में शामिल नहीं था और रूसोफोबिया के खिलाफ था। 

मार्क जकरबर्ग को इस साल मई में 963 प्रमुख अमेरिकियों की सूची में भी जोड़ा गया था, जिनके रूस में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल थे।


मेटा को आतंकी और चरमपंथी गुट की लिस्ट में शामिल किए जाने की ये कार्रवाई रूस की ओर से उस समय की गई है जब एक दिन पहले ही उसने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों को मिसाइल हमलों के जरिये निशाना बनाया। यूक्रेन के कई इलाकों में भारी बमबारी सोमवार को की गई थी। इस दौरान उसने रिहायशी इलाकों को भी नहीं बख्शा गया। राजधानी कीव में हमलों में कम से कम छह लोगों की जान चली गई और सड़कों पर जली हुई गाड़ियों और हमले में बर्बाद हुई इमारतों का मलबा बिखरा नजर आया। इसके अलावा कई इलाकों में सुबह हुए हमले में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई और कई घायल हुए।

रूसी सेना ने 24 फरवरी को पड़ोसी यूक्रेन पर हमले शुरू किए थे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर सोमवार को ताजा हमले मॉस्को नियंत्रित क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर हमले समेत कीव की 'आतंकवादी' कार्रवाई के जवाब में किए गए। पुतिन ने चेतावनी दी कि यूक्रेन अगर रूस पर 'आतंकवादी हमले' जारी रखता है, तो मॉस्को की प्रतिक्रिया सख्त होगी। 

इससे एक दिन पहले ही पुतिन ने शनिवार को रूस को क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र से जोड़ने वाले विशाल पुल पर विस्फोट को यूक्रेनी विशेष सेवाओं द्वारा नियोजित एवं अंजाम दिया गया एक 'आतंकवादी कृत्य' कहा था।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Russia adds Meta company to Terrorist And Extremist' Organisations list amid war with Ukraine

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे