Xiaomi को टक्कर देते हैं इस कंपनी के स्मार्टफोन्स, दिवाली बाद हो जाएंगे महंगे

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 7, 2018 08:36 AM2018-11-07T08:36:49+5:302018-11-07T08:36:49+5:30

रियलमी के स्मार्टफोन कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ आते हैं। वहीं, कंपनी ने अब अपने स्मार्टफोन की कीमत को बढ़ाने का संकेत दिया है। चीन की कंपनी रियलमी (Realme) के भारत के सीइओ (CEO) माधव सेठ ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

Realme Smartphones To Get Costlier After Diwali, Company announced the reason | Xiaomi को टक्कर देते हैं इस कंपनी के स्मार्टफोन्स, दिवाली बाद हो जाएंगे महंगे

Realme Smartphones To Get Costlier After Diwali

नई दिल्ली, 7 नवंबर: भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्मार्टफोन बाजार में यूजर्स की पहली पसंद हमेशा से Xiaomi रही है लेकिन पिछले काफी समय से शाओमी को Oppo का सब ब्रैंड Realme काफी कड़ी टक्कर दे रहा है। रियलमी के स्मार्टफोन कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स के साथ आते हैं। वहीं, कंपनी ने अब अपने स्मार्टफोन की कीमत को बढ़ाने का संकेत दिया है।

चीन की कंपनी रियलमी (Realme) के भारत के सीइओ (CEO) माधव सेठ ने ट्वीट में लिखा है कि डॉलर के मुकाबले लगातार रुपये की दरें गिर रही हैं और हम एक ब्रांड के तौर पर वास्तव में कम मार्जिन के साथ काम कर रहे हैं। यह दर्शाता है कि कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। हम आपको आने वाले स्मार्टफोन में नई-नई टेक्नोलॉजी प्रदान करते रहें हैं। ऐसे में हमनें फैसला किया है कि दिवाली के बाद Realme स्मार्टफोन के कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी।

 |

इसके अलावा उन्होंने एक दूसरा ट्विट भी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि 'हम दिवाली के बाद इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे। हालांकि, अभी इसके लिए कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है।

रियलमी ने इस साल भारत में लगातार कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। रियलमी 2, रियलमी 2 प्रो और रियलमी 1, रियलमी C1 जैसे स्मार्टफोन्स है। कंपनी ने जानकारी दी है कि दिवाली के बाद रियलमी के स्मार्टफोन्स के दाम में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसका कारण भारत में रुपये में आई गिरावट को बताया है।

Realme C1

ड्यूल-सिम वाले रियलमी सी1 में 6.2 इंच डिस्प्ले है। इस हैंडसेट में आपको iPhone X जैसा डिस्प्ले नॉच डिजाइन देखने को मिलेगा। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए यह हैंडसेट ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट के साथ आता है। Realme C1 में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। रियलमी का यह हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 सिक्न पर चलता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें दो रियर कैमरे मिलेंगे, एक सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और दूसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल सेंसर के साथ एआई फेस अनलॉक सपोर्ट दिया गया है। पावर बैकअप के लिए आपको 4,230 एमएएच की बैटरी मिलेगी।

 |

Realme 2

इसमें 6.2 इंच का एचडी+ (720x1520 पिक्सल) इन-सेल पैनल है। हैंडसेट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर दिया गया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी रैम/32 जीबी और 4 जीबी/ 64 जीबी। दोनों ही वेरिएंट में 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। ड्यूल सिम रियलमी 2 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 पर चलेगा। कैमरा सेटअप की बात करें तो Realme 2 में पिछले हिस्से पर हॉरीजॉन्टल ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है। इसके साथ एफ/2.4 अपर्चर वाला 2 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। फ्रंट पैनल पर एफ/2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। स्मार्टफोन में 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है।

 |

Realme 2 Pro

रियलमी 2 प्रो में 6.3 फुलएचडी+ डिस्प्ले है जिसका रेजॉलूशन 2340x1080 पिक्सल है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। फोन में वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ डायमंड कट डिज़ाइन वाला रियर बैक पैनल दिया गया है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 एआईई चिपसेट दिया गया है, साथ ही ग्राफिक्स के लिए अड्रेनो 512 जीपीयू है। यह 4, 6 और 8 जीबी रैम वेरियंट में उपलब्ध है। स्टोरेज के लिए ग्राहकों को 64 जीबी व 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज का विकल्प दिया गया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए Realme 2 Pro में ड्यूल रियर कैमरे दिए गए हैं। फोन में अपर्चर एफ/1.7 के साथ 16 मेगापिक्सल प्राइमरी व 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर वाला सेकंडरी सेंसर हैं। सेल्फी और विडियो के लिए एआई ब्यूटी 2.0, अपर्चर एफ/2.0 के साथ 16 मेगापिक्सल फ्रंट सेंसर दिया गया है। दोनों कैमरे एआई फीचर्स से लैस है। डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। ड्यूल सिम वाला यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो बेस्ड कलरओएस 5.0 पर चलता है। पावर देने के लिए इसमें 3500mAh की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में यूएसबी ओटीजी, ब्लूटूथ, 4जी वीओएलटीई, जीपीएस और वाई-फाई जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

 |

Realme 1

रियल मी 18:9 अनुपात का 6 इंच का FHD डिस्प्ले देगा, और यह मीडियाटेक हिलियो P60 चिपसेट और माली – G72 MP3 GPU पर चलेगा।  इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 128 GB का स्टोरेज होगा और 6 GB की रैम।  साथ ही साथ फोन के रियर कैमरा में 13 मेगापिक्सल का सेंसर लगा है और फ्रंट कैमरा में 8 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर लगा हुआ है।  इसकी कीमत 13999 रूपये तय की गई है।

 |

Web Title: Realme Smartphones To Get Costlier After Diwali, Company announced the reason

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे